Home /News /delhi-ncr /

35 KM दूर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का सफर कुछ मिनटों में करेगी ये खास Metro, कौन सा है रूट और क्या है प्लान, यहां ‌मिलेगी पूरी डिटेल

35 KM दूर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का सफर कुछ मिनटों में करेगी ये खास Metro, कौन सा है रूट और क्या है प्लान, यहां ‌मिलेगी पूरी डिटेल

नई दिल्ली से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचने में सिर्फ 1 घंटा लगेगा.

नई दिल्ली से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचने में सिर्फ 1 घंटा लगेगा.

High Speed Metro for Jewar International Airport: DMRC ने यमुना प्राधिकरण (Yamuna Authority) के साथ मिलकर मेट्रो के रूट पर काम करना शुरू कर दिया है. प्लानिंग के अनुसार यह मेट्रो 2024 से पहले शुरू हो जाएगी.

दिल्ली. जेवर में बन रहा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पिछले कई समय से चर्चा का विषय रहा है. खास तौर पर यूपी चुनाव के दौर में यह एयरपोर्ट चर्चा का विषय बन हुआ है. नोएडा इंटरनेशनल एयरपोट तक दिल्ली की कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन भी काम कर रहा है. डीएमआरसी ने ऐसा रूट तैयार किया है, जिसके कारण नई दिल्ली से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचने में सिर्फ 60 मिनट लगेंगे. इस रूट के तहत नई दिल्ली से ग्रेटर नोएडा और फिर उसके बाद नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जोड़ा जाएगा. इसके लिए डीएमआरसी ने यमुना प्राधिकरण (Yamuna Authority) के साथ मिलकर मेट्रो के रूट पर काम करना शुरू कर दिया है. प्लानिंग के अनुसार यह मेट्रो 2024 से पहले शुरू हो जाएगी.

इस रूट पर चलेगी एक्सप्रेस मेट्रो
डीएमआरसी ने हाल ही यमुना प्राधिकरण के अधिकारियों के सामने इस प्रोजेक्ट से जुड़ी​ डिटेल रिपोर्ट प्रजेंट की थी. इस प्रोजेक्ट प्लान को देखकर यह निर्णय लिया गया कि इस रूट के लिए हाई स्पीड ट्रेन ही सही रहेगी. यरपोर्ट होने की वजह से इस रूट पर एक्सप्रेस मेट्रो चलाई जाएगी. इस रूट से कनेक्ट करने के लिए ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक मेट्रो का रूट बनाया जाएगा. इस एक्सप्रेस रूट पर मेट्रो की स्पीड काफी तेज होगी और इसकी लम्बाई 35 किमी. की होगी.

नॉलेज पार्क से जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बीच के स्टेशन की बात की जाए तो कुल 7 स्टेशन होंगे. वहीं, नॉलेज पार्क से नई दिल्ली तक कुल 6 स्टेशन प्रस्तावित किए गए हैं. यानी की कुल स्टेशन की बात करें तो दिल्ली से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक कुल 13 स्टेशन होंगे. चूंकि इस रूट पर हाई स्पीड मेट्रो चलाई जाएगी, तो एयरपोर्ट तक पहुंचने में केवल एक घंटा ही लगेगा. नॉलेज पार्क के बाद अगला स्टेशन टेक्जोन होगा, इसके बादर सलारपुर अंडरपास, सेक्टर 18, सेक्टर 20, सेक्टर 28, 290 और फिर जेवर एयरपोर्ट.

Tags: Delhi Metro News, Jewar International Airport Development Plan, Noida International Airport

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर