जरूरी खबर: मेट्रो के एक कोच में 50 यात्री ही कर पाएंगे सफर, इस तरह रखी जाएगी निगरानी
Delhi-Ncr News in Hindi

जरूरी खबर: मेट्रो के एक कोच में 50 यात्री ही कर पाएंगे सफर, इस तरह रखी जाएगी निगरानी
दिल्ली मेट्रो के एमडी ने कहा कि एप्रूवल मिलते ही सेवाएं शुरू कर दी जाएंगी. (फाइल फोटो)

दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) के पास 4, 6 और 8 कोच वाली वाली 300 से अधिक मेट्रो ट्रेन सेट हैं. यह ट्रेन रोज अलग-अलग लाइन पर 5000 से अधिक फेरे लगाती हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से 60 से भी अधिक दिनों तक बंद रहने के बाद दिल्ली मेट्रो (Delhi) एक बार फिर से पटरियों पर दौड़ने को तैयार है. हालांकि, मेट्रो का परिचालन शुरू होने के बाद नजारा कुछ बदला-बदला सा दिख सकता है. अब मेट्रो में आपको पहले जैसी भीड़ नहीं दिखेगी. जब मेट्रो का परिचालन शुरू होगा तो एक कोच में अधिकतम 50 लोग ही सफर कर पाएंगे. सबसे लंबी आठ कोच वाली ट्रेन में एक बार में सिर्फ 400 यात्रियों को सफर करने का मौका मिलेगा.

मेट्रो सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) के साथ कोच में खड़े होकर सफर की अनुमति देगा. यात्री को यह सुनिश्चित करना होगा कि वह एक मीटर के दूरी बनाकर सफर करें. मेट्रो सुरक्षाकर्मी सीसीटीवी कैमरे के जरिए लोगों की निगरानी करेंगे. इसके अलावा सीट पर बैठने वालों को एक सीट छोड़कर बैठना होगा. मसलन दो यात्रियों के बीच एक सीट खाली रहेगी. मेट्रो ने इसके लिए सीट पर स्टिकर भी लगाए हैं.

दिल्ली में 4, 6 और 8 कोच वाली है मेट्रो ट्रेनें
गौरतलब है कि दिल्ली में चार, छह और आठ कोच वाली ट्रेनें चलती हैं. अगर एक कोच में 50 लोग सफर करेंगे तो चार कोच वाली ट्रेन में 200, छह कोच वाली में 300 और आठ कोच वाली ट्रेन में 400 यात्री एक बार में सफर कर पाएंगे. मेट्रो अधिकारियों का कहना है कि अगर कहीं लगता है ट्रेन में सोशल डिस्टेंसिंग की गुंजाइश है तो यह संख्या थोड़ी ऊपर नीचे भी हो सकती है.



300 ट्रेन रोज लगातीं 5000 से अधिक फेरे


दिल्ली मेट्रो के पास चार, छह और आठ कोच वाली वाली 300 से अधिक मेट्रो ट्रेन सेट है. यह ट्रेन रोज अलग-अलग लाइन पर 5000 से अधिक फेरे लगाती हैं. यह दिल्ली एनसीआर के छह शहरों नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुरुग्राम, दिल्ली और बहादुरगढ़ को आपस में जोड़ती हैं.

ये भी पढ़ें- 

लॉकडाउन में पत्नी संग ससुराल जा रहे युवक से लूट, आरोपियों ने मारी गोली

BPSC Judicial services exam 2020: आवेदन की तारीख बढ़ी, इस दिन तक करें अप्लाई
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading