Home /News /delhi-ncr /

Delhi Metro के फेज-1 की 70 ट्रेनों के लुक में होगा बड़ा बदलाव, नई सुव‍िधा के साथ पहली ट्रेन की हुई शुरूआत

Delhi Metro के फेज-1 की 70 ट्रेनों के लुक में होगा बड़ा बदलाव, नई सुव‍िधा के साथ पहली ट्रेन की हुई शुरूआत

डीएमआरसी के प्रबंधक न‍िदेशक डॉ. मंगू स‍िंह ने नई सुव‍िधाओं के साथ इन ट्रेनों को नया स्‍वरूप देने की शुरूआत के ल‍िए पहली ट्रेन का अनावरण क‍िया है.

डीएमआरसी के प्रबंधक न‍िदेशक डॉ. मंगू स‍िंह ने नई सुव‍िधाओं के साथ इन ट्रेनों को नया स्‍वरूप देने की शुरूआत के ल‍िए पहली ट्रेन का अनावरण क‍िया है.

Delhi Metro: डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक डॉ. मंगू सिंह ने यमुना बैंक डिपो में आज पहली रिफर्बिश्ड ट्रेन का अनावरण करते हुए कहा क‍ि सभी 70 मेट्रो ट्रेनों का नवीनीकरण क‍िया जाएगा. डीएमआरसी ने यह भी ट्रेनें 2002 और 2007 के बीच अपने पहले फेज में खरीदी था और जो अपने कुल 30 वर्ष के लाइफ़स्पैन के 14 से 19 वर्ष पूरे कर चुकी हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. द‍िल्‍ली मेट्रो (Delhi Metro) की शुरूआत के समय खरीदी गई ट्रेनों (Trains) को अब अत्‍याधुन‍िक सुव‍िधाओं से लैस बनाया जाएगा. द‍िल्‍ली मेट्रो रेल न‍िगम (DMRC) की ओर से फेज-1 के तहत खरीदी गई मेट्रो ट्रेनों (Metro Trains) खासकर 70 ट्रेनों को नई सुव‍िधाओं के साथ आकर्षक बनाया जाएगा.

    डीएमआरसी (DMRC) के प्रबंधक न‍िदेशक डॉ. मंगू स‍िंह ने नई सुव‍िधाओं के साथ इन ट्रेनों को नया स्‍वरूप देने की शुरूआत के ल‍िए पहली ट्रेन (First Train) का अनावरण क‍िया है. इस ट्रेन को मिड-लाइफ रिफर्बिशमेंट (नवीनीकरण) कार्य को पूरा करने के बाद उतारा गया है. इस ट्रेन को वर्ष 2007 में सेवा में लिया गया था.

    ये भी पढ़ें: Delhi Metro: अब प‍िंक लाइन पर दौड़ी ब‍िना ड्राइवर के मेट्रो ट्रेन, शहरी व‍िकास मंत्री हरदीप पुरी ने द‍िखाई हरी झंडी 

    डीएमआरसी प्रवक्‍ता के मुताब‍िक यमुना बैंक डिपो (Yamuna Bank Depot) में 07 ट्रेन सेट और शास्त्री पार्क डिपो (Shastri Park Depot) में 03 ट्रेन सेटों को मैसर्स एस्कॉर्टस लिमिटेड रेलवे इक्विपमेंट डिवीजन और मैसर्स नलेदी रेल इंजीनियरिंग (प्रा.) लिमिटेड के कॉनसोर्टियम द्वारा नवीनीकृत किया जा रहा है. इन सभी दस ट्रेनों के सितंबर 2022 तक पूरी तरह से नवीनीकृत होने की उम्मीद है. इसके अलावा, इसी तर्ज पर शेष 60 ट्रेन सेटों के नवीनीकरण कार्य को भी शुरू करने के लिए निविदा कार्य प्रगति पर है.

    डीएमआरसी के प्रबंधक न‍िदेशक डॉ. मंगू स‍िंह ने नई सुव‍िधाओं के साथ इन ट्रेनों को नया स्‍वरूप देने की शुरूआत के ल‍िए पहली ट्रेन का अनावरण क‍िया है. द‍िल्‍ली मेट्रो, द‍िल्‍ली मेट्रो रेल न‍िगम, डीएमआरसी, डॉ. मंगू स‍िंह, मेट्रो ट्रेनें, यमुना बैंक ड‍िपो, शास्‍त्री पार्क ड‍िपो, द‍िल्‍ली समाचार, Delhi Metro, Delhi Metro Rail Corporation, DMRC, Dr. Mangu Singh, Metro Trains, Yamuna Bank Depot, Shastri Park Depot, Delhi News

    DMRC MD डॉ. मंगू स‍िंह ने नई सुव‍िधाओं के साथ ट्रेनों को नया स्‍वरूप देने की शुरूआत के ल‍िए पहली ट्रेन का अनावरण क‍िया है.

    डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक डॉ. मंगू सिंह ने यमुना बैंक डिपो में आज पहली रिफर्बिश्ड ट्रेन का अनावरण करते हुए कहा क‍ि सभी 70 मेट्रो ट्रेनों का नवीनीकरण क‍िया जाएगा. डीएमआरसी ने यह भी ट्रेनें 2002 और 2007 के बीच अपने पहले फेज में खरीदी था और जो अपने कुल 30 वर्ष के लाइफ़स्पैन के 14 से 19 वर्ष पूरे कर चुकी हैं.

    इस मिड-लाइफ रिफर्बिशमेंट के हिस्से के रूप में ट्रेनों को कई नई सुविधाओं के साथ रूपांतरित किया जा रहा है ताकि उन्हें बाकी ट्रेनों के बराबर लाया जा सके जिन्हें बाद में डीएमआरसी के फेज-II और III के विस्तार में सेवा में लिया गया था. इस नवीनीकरण अभियान के माध्यम से किए जा रहे मुख्य कार्यों में यह प्रमुख रूप से शामिल हैं:

    फर्श का नवीनीकरण
    फर्श में विभिन्न स्थानों पर दरारें, उभार और असमान सतह जैसी खराबी के लक्षण दिखाई देने लगे थे. परिणामस्वरूप यात्रियों से असमान सतह, एड़ी के मुड़ जाने के साथ-साथ डिब्बों के अंदर की सुंदरता में कमी संबंधी शिकायतें मिली. यात्री सुरक्षा, आराम के साथ-साथ कोचों के अंदर बेहतर सौंदर्य दिखने के लिए फर्श को अब मॉडर्न फाइबर कम्पोजिट बोर्डों से बदल दिया गया है.

    सैलून और कैब के भीतरी पैनल्स की मरम्मत
    ट्रेन के भीतरी हिस्से के साथ-साथ कैब हेड मास्क में कई जगह पर रंग उतर गए हैं, खरोंच और डेंट हो गए हैं. रेट्रोफिट कार्यों के तहत यात्री क्षेत्र के अंदर की दीवारों एवं छतों, ड्राइवर के आस-पास वाला कैब एरिया और ट्रेनों के अग्र हिस्से को फिर से पेंट करके इन सभी खराबियों को दूर किया जा रहा है.

    इलैक्ट्रिक पैनल
    नए सुधारों के लिए लगातार प्रयासरत रहना डीएमआरसी की एक नियमित गतिविधि है. सालों से इस तरह के प्रयासों के कारण इलैक्ट्रिक पैनलों में कई अतिरिक्त कनेक्टर प्रदान किए जाने थे. अंततः जिससे ट्रेनों की कार्यकुशलता में थोड़ी कमी आई. मेक शिफ्ट व्यवस्था को शामिल किया जाना था और इसके अलावा इलैक्ट्रिक पैनलों में उपयोग किए जाने वाले रिले सीलबंद किस्म के नहीं थे जिन्हें निरंतर रखरखाव की आवश्यकता होती है. अब इन इलैक्ट्रिकल पैनलों को नए सीलबंद प्रकार के रिले के साथ अपग्रेड किया गया है जिससे ट्रेनों की कार्यकुशलता डीएमआरसी द्वारा हाल ही में खरीदी गई ट्रेनों के बराबर हो गई है.

    LCD आधारित डायनामिक रूट मैप
    पहले केवल स्टैटिक स्टिकर आधारित रूट मैप ही ट्रेनों में उपलब्ध थे. अब 50% स्टेटिक रूट मैप्स को एलसीडी आधारित डायनेमिक रूट मैप्स में बदल दिया जाएगा जो ट्रेन में यात्रियों को हर जगह डायनामिक लाइव सूचना देता रहेगा.

    इन ट्रेनों में अब 50% स्टेटिक रूट मैप्स को एलसीडी आधारित डायनेमिक रूट मैप्स में बदल दिया जाएगा.  द‍िल्‍ली मेट्रो, द‍िल्‍ली मेट्रो रेल न‍िगम, डीएमआरसी, डॉ. मंगू स‍िंह, मेट्रो ट्रेनें, यमुना बैंक ड‍िपो, शास्‍त्री पार्क ड‍िपो, द‍िल्‍ली समाचार, Delhi Metro, Delhi Metro Rail Corporation, DMRC, Dr. Mangu Singh, Metro Trains, Yamuna Bank Depot, Shastri Park Depot, Delhi News

    इन ट्रेनों में अब 50% स्टेटिक रूट मैप्स को एलसीडी आधारित डायनेमिक रूट मैप्स में बदल दिया जाएगा.

    CCTV मॉन‍िटर‍िंंग स‍िस्‍टम
    इन ट्रेनों में पहली बार यह सुविधा दी गई है. सीसीटीवी कवरेज से यात्रियों को बेहतर निगरानी और सुरक्षा मिलेगी. ओवरहेड हाई-टेंशन लाइनों की निगरानी के लिए कैटेनरी कैमरा दिया गया है. ट्रेन ऑपरेटर को प्लेटफॉर्म के पिछले छोर को देखने के लिए वैकल्पिक कोचों में ट्रेनों के दोनों किनारों पर प्लेटफॉर्म कैमरे भी लगाए गए हैं.

    फायर डिटेक्शन सिस्टम
    यात्रियों की सुरक्षा बढाने के क्रम में पहली बार इन ट्रेनों में यह सुविधा भी जोड़ी गई है. किसी भी तरह की गर्मी बढ़ने या धुंआ निकले की स्थिति में, यह सिस्टम ट्रेन ऑपररेटर के लिए अलार्म बजाएगा और एचवीएसी को इमरजेंसी वेंटिलेशन मोड पर चलाएगा.

    मोबाइल और लैपटॉप चार्जिंग सॉकेट
    इस रूपांतरण कार्य के तहत यात्रियों की सुविधा के लिए प्रत्येक कोच में दो सीटों के पास मोबाइल और लैपटॉप चार्जिंग सॉकेट दिए जाएंगे.

    Tags: Delhi Metro, Delhi Metro News, Delhi Metro operations, Delhi news, DMRC, Trains

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर