Home /News /delhi-ncr /

क्या आप जानते हैं दिल्ली में लोगों को सरकार क्या-क्या देती है फ्री, देखें पूरी लिस्ट और उठाएं योजनाओं का फायदा

क्या आप जानते हैं दिल्ली में लोगों को सरकार क्या-क्या देती है फ्री, देखें पूरी लिस्ट और उठाएं योजनाओं का फायदा

सरकार ने दिल्ली निवासियों को कई सुविधाएं बिल्कुल फ्री में उपलब्‍ध करवा रखी हैं.

सरकार ने दिल्ली निवासियों को कई सुविधाएं बिल्कुल फ्री में उपलब्‍ध करवा रखी हैं.

Delhi utility News: चुनावी मौसम आते ही राजनीतिक पार्टियों ने अपने अपने प्रदेश में फ्री बिजली, पानी जैसी घोषणाएं करना शुरू कर दिया है. क्या आप जानते हैं दिल्ली में कई ऐसी सुविधाएं हैं जो यहां के निवासियों को कई सालों से फ्री में उपलब्‍ध हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. साल 2020 में दिल्ली विधानसभा के चुनाव से पहले 2019 दिल्लीवालों के लिए एक तरह से फ्री वाला साल रहा. यहां सरकार ने फ्री चावल, टीवी, लैपटॉप या स्मार्टफोन नहीं बांटा. बल्कि बिजली, पानी, इंटरनेट, तीर्थयात्रा, सर्जरी, बस सफर….जैसी कई चीजों को ही फ्री कर दिया. ये योजनाएं अब भी चल रही हैं और लोग इन सुविधाओं का लाभ ले रहे हैं. अब दिल्ली की देखादेखी पांच राज्यों में होने वाले आगामी विधानसभा चुनावों से पहले दल मुफ्त योजनाओं का वादा कर रहे हैं… आइए जानते हैं कि दिल्लीवालों के लिए क्या-क्या फ्री दे रही है केजरीवाल सरकार…

1. बस में महिलाओं का फ्री सफर
अरविंद केजरीवाल सरकार ने 2019 विधानसभा चुनावों से पहले दिल्ली में बसों में महिलाओं को फ्री सफर की सुविधा का भी ऐलान किया. 29 अक्टूबर (भाई दूज) से महिलाएं इस सुविधा का लाभ ले रही हैं.

2. मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना
इस स्कीम में सीनियर सिटीजन फ्री तीर्थ यात्रा का आनंद ले सकते हैं. जुलाई में पहली ऐसी यात्रा निकली थी. फिलहाल इसमें 12 जगहों की यात्रा करवाई जाती है. तब अपने संबोधन में, केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार का लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि दिल्ली के प्रत्येक वरिष्ठ नागरिक को अपने जीवनकाल में कम से कम एक ‘तीर्थयात्रा’ पर जाने का अवसर मिले.

3. 200 यूनिट तक बिजली फ्री
दिल्ली सरकार ने 1 अगस्त से 200 यूनिट प्रति माह बिजली फ्री में देने का वादा किया. वहीं 201 यूनिट होने पर बिल देना होता है. 201 से 400 यूनिट तक आधी सब्सिडी मिलेगी. मान लीजिए आप 300 यूनिट बिजली का यूज करते हैं तो फिर आपको 150 यूनिट्स का ही बिल चुकाना होगा. इन दोनों स्कीमों से करीब 43 लाख लोगों का फायदा होने की बात कही गई.

4. हर महीने 20 हजार लीटर फ्री पानी
दिल्ली सरकार हर दिल्लीवाले को 20 हजार लीटर पानी फ्री दे रही है. दिल्ली सरकार के मुताबिक, 14 लाख लोगों को इससे फायदा हो रहा है.

5. फ्री सर्जरी स्कीम
दिल्ली सरकार फ्री सर्जरी स्कीम चलाती है. इसके तहत 1100 ऑपरेशन फ्री करवाए जा सकते हैं. अगर सर्जरी के लिए सरकारी हॉस्पिटल प्राइवेट में रेफर करता है तो प्राइवेट हॉस्पिटल भी उस सर्जरी को फ्री में करेगा.

6. सड़क हादसे में घायल का फ्री इलाज
दिल्ली में सड़क हादसे में घायल का फ्री इलाज है. सरकार ने कहा है कि एक्सिडेंट होने पर शख्स को किसी भी प्राइवेट हॉस्पिटल में लेकर जाया जा सकता है. उस हॉस्पिटल को उसका फ्री इलाज करना होगा. अगर वो ऐसा करने से मना करता है तो उसका लाइसेंस कैंसल हो जाएगा.

7. ऑटो रिक्शा टैक्सी की फिटनेस फीस खत्म
पानी और बिजली में आम लोगों को राहत के साथ ही ऑटो रिक्शा वालों को भी दिल्ली सरकार ने राहत दी है. ऑटो-रिक्शा टैक्सी की फिटनेस पर लगाने वाले चार्ज को खत्म कर दिया है और साथ ही रजिस्ट्रेशन फीस में 70 फीसदी तक की कटौती की है. यह बदलाव 1 सितंबर से लागू हो गया था.

8. फ्री वाईफाई
पांच साल के आखिरी में आखिरकार दिल्ली के लोगों को फ्री वाईफाई की सुविधा मिलने लगी है. सरकार ने सबसे पहले 11,000 जगहों पर फ्री वाईफाई लगाने की बात कही है. इनके लगने की शुरुआत हो चुकी है.

9. मुफ्त सीवर कनेक्शन
दिल्ली की विभिन्न कॉलोनियों में अब मुफ्त सीवर कनेक्शन योजना का लाभ मिलता है. अब लोगों को सीवर कनेक्शन लेने के लिए डिवेलपमेंट, कनेक्शन और रोड कटिंग चार्ज नहीं देना होगा. इस पर कनेक्शन, रोड कटिंग व डेवलपमेंट चार्ज पर करीब 15 हजार रुपये का खर्च आता था.

10. सेप्टिक टैंक की फ्री सफाई
दिल्ली सरकार कच्ची कॉलोनियों और गांवों में सेप्टिक टैंक की मुफ्त सफाई करवा रही है. इससे करीब 45 लाख परिवारों को राहत की बात कही गई है. योजना के तहत जल बोर्ड की ओर से एक एजेंसी को सेप्टिक टैंक की सफाई का जिम्मा दिया जाएगा. केजरीवाल ने कहा था कि सेप्टिक टैंक की सफाई कर जल बोर्ड का ट्रक मलबे को सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट तक पहुंचाएगा. इससे लोगों को कानूनी तरीके से सेप्टिक टैंक साफ कराने की सुविधा मिलेगी. साथ ही टैंक साफ करने वाले मजदूरों की जान जोखिम में नहीं पड़ेगी। यमुना भी गंदी होने से बचाई जा सकेगी.

11. फ्री कोचिंग स्कीम का फायदा ओबीसी को भी
जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना का लाभ अब सभी जाति/वर्ग के गरीब बच्चे उठा सकते हैं. पहले यह योजना सिर्फ एससी कैटिगरी के बच्चों के लिए थी अब इसमें ओबीसी को भी जोड़ दिया गया है. अब इस योजना का लाभ एससी स्टूडेंट्स के अलावा ओबीसी स्टूडेंट्स और आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य श्रेणी के स्टूडेंट्स को मिलेगा.

12. सीबीएसई एग्जाम फीस में भी छूट
दिल्ली सरकार ने 2020 में परीक्षा देने वाले 10वीं और 12वीं के छात्रों की सीबीएसई बोर्ड की फीस भी माफ करने का फैसला लिया है. सोमवार को यह फैसला लिया गया। अभी सरकार एनडीएमसी और कैंट इलाकों के स्कूलों के बच्चों की बोर्ड फीस देगी.

दिल्ली सरकार का पक्ष
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से चुनाव से पहले कई इंटरव्यू में ये सवाल पूछा गया – दिल्ली सरकार मुफ्त में बिजली पानी कैसे दे पा रही है? इन योजनाओं के लिए पैसा कहां से आता है? हर जवाब में उन्होंने एक ही बात दोहराई. उनके मुताबिक़ गुजरात के मुख्यमंत्री ने अपने लिए एक हेलिकॉप्टर ख़रीदा 191 करोड़ में. हमने वही पैसा इन योजनाओं पर लगाया है. हमारे ऐसे ख़र्चे नहीं हैं.

एक निजी चैनल को दिए इंटरव्यू में अरविंद केजरीवाल ने कहा, “अगर दिल्ली में बिजली-पानी मुफ़्त कर सकते हैं तो हरियाणा वाले भी कर लें. वो क्यों नहीं करते फ्री. इसके लिए ईमानदार होना ज़रूरी है. सब पूछते हैं, इसके लिए लगने वाला पैसा कहां से आया? पैसा इसलिए आया क्योंकि सरकारी कामों में होने वाला भ्रष्टाचार हमने ख़त्म कर दिया. मैं पैसा नहीं खाता, मेरे मंत्री नहीं खाते. इसलिए पैसा बच रहा है.”

चैनल के इंटरव्यू में उनसे ये सवाल भी पूछा गया कि ये फ्री कल्चर कब तक चलेगा? जवाब में अरविंद ने कहा, “अगर मैंने ईमानदारी का पैसा बचा कर, भ्रष्टाचार ख़त्म करके, लोगों का बिजली पानी माफ़ कर दिया. उनकी ज़िंदगी में थोड़ी राहत दे दी तो मेरा क्या क़सूर है.”

दिल्ली सरकार की फ्री-योजनाओं से सबक़ लेकर दूसरी राज्य सरकारें अब इस पर अमल करने लगी हैं. पश्चिम बंगाल सरकार में ममता बनर्जी ने इस साल बजट में 75 यूनिट बिजली खपत वाले परिवारों को सब्सिडी देने का एलान किया है. दिल्ली सरकार की तरह ही अब सब सरकारें यही तर्क दे रही हैं – सब्सिडी वाला पैसा जनता का है और इस क़दम से उन्हीं को वापस किया जा रहा है.

Tags: Arvind kejriwal, Delhi news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर