लाइव टीवी

Lockdown: डॉक्टर निकला कोरोना पॉजिटिव, अब मरीज होंगे 15 दिन के लिए आइसोलेट
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: March 26, 2020, 11:21 AM IST
Lockdown: डॉक्टर निकला कोरोना पॉजिटिव, अब मरीज होंगे 15 दिन के लिए आइसोलेट
बिहार में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. (प्रतीकात्मक फोटो)

जिस क्लीनिक में यह मरीज इलाज कराने गए थे उसके डॉक्टर (Doctor) को कोरोना पॉजिटिव (Corona positive) पाया गया है. यह डॉक्टर दिल्ली (Delhi) का बताया जा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2020, 11:21 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. मरीज गए तो थे अपनी अलग-अलग बीमारियों का इलाज कराने, लेकिन अब उन्हें कोरोना संक्रमण के शक ने घेर लिया है. अब सैकड़ों मरीजों को 15 दिन के लिए परिवार और बाहरी व्यक्तियों से दूर होना पड़ेगा. जरूरत हुई तो कोरोना वायरस (Corona Virus) का टेस्ट भी कराना पड़ सकता है. और यह सब हुआ है एक डॉक्टर के चलते. जिस क्लीनिक में यह मरीज इलाज कराने गए थे उसके डॉक्टर को कोरोना पॉजिटिव (Corona positive)  पाया गया है. यह डॉक्टर दिल्ली (Delhi) का बताया जा रहा है.

एसडीएम ने जारी किया पब्लिक नोटिस

दिल्ली में एक इलाके एक एसडीएम देवासिस बिस्वाल ने एक पब्लिक नोटिस जारी किया है. नोटिस में कहा गया है कि इस क्लीनिक के इस खास डॉक्टर में कोरोना के पॉजिटिव लक्षण पाए गए हैं. इसलिए बीते कुछ दिन में जिन मरीजों ने भी इन डॉक्टर साहब से इलाज कराया है वो सेल्फ आइसोलेशन में चले जाएं. परिवार और बाहरी व्यक्तियों से कोई संपर्क नहीं रखें. इतना ही नहीं अगर जरूरत पड़े और ज़्यादा कोई किसी भी तरह की दिक्कत होने लगे तो तुरंत ही दिए गए फोन नंबरों पर इसकी सूचना दें. इसके लिए नोटिस में दो नंबर दिए गए हैं.

ठीक होने के बाद भी बरतनी चाहिए यह एहतियात



ठीक हो गए लोगों को भी घर में पानी शेयर करने या हाथ मिलाने या परिजनों से नजदीकी संपर्क बनाने से बचना चाहिए. उन्‍हें खांसी, जुकाम या छीकें नहीं आने के बाद भी बार-बार हाथ धोते रहने चाहिए. हालांकि, अगर उनके शरीर में वायरस का स्‍तर बहुत कम है तो वे खाना या पानी शेयर करने से दूसरे लोगों को संक्रमित नहीं कर सकते. फिर भी ऐसे में उन्हें वायरस को फैलने से रोकने के लिए हरसंभव एहतियात बरतनी चाहिए. वैसे एक बार संक्रमण से पूरी तरह ठीक हो चुके व्‍यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली दोबारा संक्रमण से बचाने के लिए तैयार हो जाती है. उसे दोबारा इंफेक्‍शन होने के आसार न के बराबर होते हैं.

ये भी पढ़ें- 

Corona Lockdown: केजरीवाल और दिल्ली पुलिस ने घर तक सामान पहुंचाने का निकाला यह तरीका

 

Corona Lockdown: बाज़ार में इस रेट पर बिकेगा आटा, दाल-चावल और सब्जियां, ज़्यादा लिए पैसे तो होगी FIR

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 26, 2020, 11:21 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर