स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन बाेले-दिसंबर तक तैयार होगी 200 करोड़ कोरोना वैक्सीन डोज, सभी व्यस्कों का होगा वैक्सीनेशन

डॉ. हर्षवर्धन (File Photo)

डॉ. हर्षवर्धन (File Photo)

देश के सभी व्यस्कों को वैक्सीन (Vaccine) डोज दी जाएगी. इसके मद्देनजर उत्पादन में बढ़ोतरी के कदम उठाए गए हैं. साल के अंत तक देश में करीब 200 करोड़ से अधिक वैक्सीन की डोज की उपलब्धता का अनुमान है. सरकार इसके विभिन्न चरणों पर बारीकी से नजर रखेगी.

  • Share this:

नई दिल्ली. कोरोना (Corona) संक्रमण की रोकथाम के लिए केंद्र सरकार (Central Government) पूरी तरीके से कृत संकल्प है. देश के सभी व्यस्कों को वैक्सीन (Vaccine) डोज दी जाएगी. इसके मद्देनजर उत्पादन में बढ़ोतरी के कदम उठाए गए हैं. साल के अंत तक देश में करीब 200 करोड़ से अधिक वैक्सीन की डोज  की उपलब्धता का अनुमान है. सरकार इसके विभिन्न चरणों पर बारीकी से नजर रखेगी.

केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन (Dr. Harsh Vardhan) ने बताया कि राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के अंतर्गत राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को केन्द्र नि:शुल्क कोविड वैक्सीन उपलब्ध करा रहा है. इसके अलावा केन्द्र सरकार, राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के लिए वैक्सीन की सीधी खरीद को भी सुविधाजनक बना रहा है.

डॉ. हर्ष वर्धन ने कहा कि टीकाकरण कंटेनमेंट और महामारी के प्रबंधन के साथ-साथ टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट और कोविड अनुकूल व्यवहार के लिए भारत सरकार (Government of India) की व्यापक कार्यनीति का स्तम्भ है.

केन्द्रीय मंत्री ने बताया कि पहली मई, 2021 से कोविड-19 वैक्सीनेशन की उदार और तीव्र कार्यनीति के तीसरे चरण को लागू किया गया है. केन्द्र पहले की तरह अपने हिस्से की खुराकों को पूरी तरह निशुल्क राज्य सरकारों को उपलब्ध कराएगा.
डॉ. हर्ष वर्धन ने बताया कि भारत सरकार (GoI) ने अब तक नि:शुल्क लागत श्रेणी और सीधे राज्य खरीद श्रेणी दोनों के माध्यम से वैक्सीन की 22.46 करोड़ से अधिक खुराक (22 करोड़ 46 लाख 8 हजार 10) राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को उपलब्ध कराई हैं.

इनमें से व्यर्थ की गई खुराक की मात्रा समेत 20 करोड़ 48 लाख 4 हजार 853 वैक्सीन की खुराक की कुल खपत हुई है. इस समय राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के पास कोविड वैक्सीन की 1.84 करोड़ से अधिक खुराक (एक करोड़ 84 लाख 92 हजार 677) उपयोग के लिए उपलब्ध हैं.

इसके अलावा राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के पास 3 लाख से अधिक यानी 3,20,380 वैक्सीन की खुराक पाइपलाइन में हैं, जो अगले तीन दिन में उन्हें मिल जाएंगी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज