Home /News /delhi-ncr /

dri and ats gujrat seizes heroine worth rs 600 crore nodnc

गुजरात के बंदरगाह में धागों में लिपटी मिली 100 किलो हेरोइन, कीमत 600 करोड़ रुपये!

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत 600 करोड़ से ज्यादा है.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत 600 करोड़ से ज्यादा है.

100 kg Heroine: हेरोइन की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत 600 करोड़ से ज्यादा है. जांच में पता चला कि ड्रग सिंडिकेट ने तस्करी के लिए अनूठे तौर-तरीके का इस्तेमाल किया, जिसमें धागों को हेरोइन युक्त घोल में भिगोया जाता था, जिसे बाद में सुखाया जाता था.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

100 जंबो बैग में से चार संदिग्ध बैग मिले.

नई दिल्ली. डीआरआई और एटीएस गुजरात द्वारा संयुक्त रूप से हाल ही एक कार्रवाई की गई. इस दौरान पीपावाव बंदरगाह, गुजरात में डीआरआई द्वारा एक कंटेनर की जांच की गई. 9760 किलोग्राम के वजन वाले उक्त कंटेनर को ‘धागा’ नाम दिया गया था. 28 अप्रैल को जब जांच की गई तो इसमें 100 जंबो बैग में से चार संदिग्ध बैग मिले, जिनका कुल वजन 395 किलोग्राम था जिसमें धागे थे. जब क्षेत्रीय फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला जांच की गई तो पता चला कि ये अफीम और हेरोइन है.

सूत्रों में मुताबिक इसमें 100 किलो से ज्यादा हेरोइन है, जिसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत 600 करोड़ से ज्यादा है. जांच में पता चला कि ड्रग सिंडिकेट ने तस्करी के लिए अनूठे तौर-तरीके का इस्तेमाल किया, जिसमें धागों को हेरोइन युक्त घोल में भिगोया जाता था, जिसे बाद में सुखाया जाता था. इसको गांठो का आकार देकर और बैग में पैक किया जाता था.

Heroine seized, gujrat ats, dri, drug syndicate, gujrat port, heroine in thread, delhi news, डीआरआई, एटीएस गुजरात, दिल्ली न्यूज, 600 करोड़ की हेरोइन, पीपावाव बंदरगाह, सौ किलो ​हेरोइन

धागों को हेरोइन युक्त घोल में भिगोया जाता था.

इन बैगों को सामान्य धागों की गांठों वाले अन्य बैगों के साथ भेज दिया गया था ताकि अधिकारियों का ध्यान इस पर न जाए. साल 2021 में डीआरआई द्वारा हेरोइन, कोकीन, हशीश, मेथामफेटामाइन और स्यूडोएफ़ेड्रिन जैसी दवाओं की काफी बरामदगी की गई है. जनवरी से दिसंबर 2021 के बीच 3300 किलोग्राम से अधिक हेरोइन, 320 किलोग्राम कोकीन और 230 किलोग्राम हशीश को जब्त किया गया. इसके अलावा, इस दौरान 170 किलोग्राम स्यूडोफेड्रिन और 67 किलोग्राम मेथामफेटामाइन जब्त किया गया.

सितंबर 2021 में मुंद्रा पोर्ट पर टैल्क की एक खेप से 3000 किलोग्राम हेरोइन और कांडला पोर्ट पर अप्रैल 2022 में जिप्सम की एक खेप से 205 किलोग्राम हेरोइन की रिकॉर्ड बरामदगी के अलावा मार्च, 2022 में तुगलकाबाद, नई दिल्ली में कंटेनर डिपो में चार कंटेनरों से 34.7 किलोग्राम हेरोइन जब्त की गई और दूसरे मामले में अनार के रस की एक खेप से तलछट के रूप में 2.4 किलोग्राम हेरोइन जब्त की गई.

सिंडिकेट ने भारत-म्यांमार सीमा से याबा और हेरोइन जैसे नशीले पदार्थों और भारत-नेपाल सीमा से हशीश को भारत भेजने का प्रयास किया है. डीआरआई अधिकारियों ने इन सीमाओं से ऐसी खेपों को भी रोका है, जिन्हें कभी-कभी वाहनों के अंदर छिपाकर रखा जाता है. डीआरआई ने फरवरी, 2022 में एक लाख याबा (मेथामफेटामाइन) की गोलियां जब्त कीं और पूर्वोत्तर भारत में हेरोइन की कई बरामदगी को प्रभावित किया, जिसे म्यांमार से भारत में तस्करी कर लाया गया था. डीआरआई ने मार्च 2022 में कोलकाता हवाई अड्डे पर पहुंचे तीन यात्रियों के बैग में छुपाकर 16 किलो हेरोइन जब्त की थी.

Tags: Heroine, Smuggling

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर