• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • दिल्ली में जल्द शुरू होगी Driverless Metro Train, पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

दिल्ली में जल्द शुरू होगी Driverless Metro Train, पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

DMRC में लागू होगा क्यूआर कोड सिस्टम

DMRC में लागू होगा क्यूआर कोड सिस्टम

Driverless Metro Train in Delhi: डीएमआरसी (DMRC) की अब 242 स्टेशनों के साथ 10 लाइनें हैं और हर दिन दिल्ली मेट्रो में औसतन 26 लाख से अधिक यात्री सफर करते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस महीने के अंत में राष्ट्रीय राजधानी में देश की पहली चालक रहित मेट्रो ट्रेन (Driverless Metro Train) को हरी झंडी दिखा सकते हैं. आधिकारिक सूत्रों ने गुरुवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि ट्रेन को दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) की मैजेंटा लाइन (जनकपुरी पश्चिम- बॉटनिकल गार्डन) पर हरी झंडी दिखाई जाएगी.

    इस संबंध में एक सूत्र ने कहा, "25 दिसंबर के आसपास चालक रहित ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के लिए एक प्रस्ताव प्रधानमंत्री कार्यालय को भेजा गया है." सूत्र ने कहा, "हमारे देश की पहली चालक रहित मेट्रो ट्रेन रवाना होने के लिए तैयार है. हमने अपनी ओर से पूरी तैयारी कर ली है."

    दिल्ली मेट्रो ने 25 दिसंबर, 2002 को अपने व्यावसायिक संचालन की शुरुआत की थी, जिसके एक दिन पहले तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने डीएमआरसी के शाहदरा से तीस हजारी तक 8.2 किलोमीटर लंबे पहले खंड का उद्घाटन किया था, जिसमें सिर्फ छह स्टेशन थे. डीएमआरसी की अब 242 स्टेशनों के साथ 10 लाइनें हैं और हर दिन दिल्ली मेट्रो में औसतन 26 लाख से अधिक यात्री सफर करते हैं.

    आगरा मेट्रो के निर्माण कार्य का शुभारंभ

    हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश स्थित आगरा में मेट्रो सेवाओं के लिए निर्माण काम का शुभारंभ किया. आगरा के 15वीं वाहिनी पीएसी परेड ग्राउंड में आयोजित हुए इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तथा केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी सहित केंद्र तथा प्रदेश सरकार के मंत्री एवं जनप्रतिनिधियों ने शिरकत की.

    इस मौके पर कार्यक्रम को वर्चुअली संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि आगरा के पास बहुत पुरातन पहचान तो हमेशा रही है. अब इसमें आधुनिकता का नया आयाम जुड़ रहा है. सैकड़ों वर्षों का इतिहास संजोए ये शहर अब 21वीं सदी के साथ कदमताल मिलाने के लिए तैयार हो रहा है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज