• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • दिल्ली में आज से प्रदूषण सर्टिफिकेट लिए बिना गाड़ी चलाई तो रद्द हो जाएगा DL, लगेगा 10000 रुपए जुर्माना

दिल्ली में आज से प्रदूषण सर्टिफिकेट लिए बिना गाड़ी चलाई तो रद्द हो जाएगा DL, लगेगा 10000 रुपए जुर्माना

अब दिल्ली में वैध प्रदूषण नियंत्रण सर्टिफिकेट के बिना गाड़ी चलाने पर ड्राइविंग लाइसेंस रद्द हो सकता है.

अब दिल्ली में वैध प्रदूषण नियंत्रण सर्टिफिकेट के बिना गाड़ी चलाने पर ड्राइविंग लाइसेंस रद्द हो सकता है.

Delhi News: दिल्ली में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए केजरीवाल सरकार ने एक और कदम उठाया है. अब दिल्ली में वैध प्रदूषण नियंत्रण सर्टिफिकेट (Pollution Certificate) के बिना गाड़ी चलाने पर ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) रद्द हो सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

नई दिल्ली. दिल्ली में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए केजरीवाल सरकार ने एक और कदम उठाया है. अब दिल्ली में वैध प्रदूषण नियंत्रण सर्टिफिकेट (Pollution Under Control Certificate) के बिना गाड़ी चलाने पर ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) रद्द हो सकता है.

इसके साथ ही मोटर वाहन अधिनियम का भी शिकंजा कसेगा. अगर आपके गाड़ी की वैध पॉल्यूशन सर्टिफिकेट नहीं है तो आपको 6 महीने की जेल या 10000 रुपये तक जुर्माना या फिर दोनों एक साथ हो सकते हैं. बिना पीयूसी के गाड़ी चलाने पर तीन महीने के लिए लिए ड्राइविंग लाइसेंस संस्पेंड कर दिया जाएगा.

पॉल्यूशन विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोगों से अपील की है कि वह घर से चलने से पहले अपनी गाड़ी का पीयूसी चेक जरूर करवा लें. गाड़ियों का वैध पॉल्यूशन सर्टिफिकेट के साथ ही सड़कों पर आएं.

Driving License, pucc, puc, pollution certificate, Driving License process, Auto news, RTO, Transport Department, Ministry of Road Transport and Highways, delhi government, ड्राइविंग लाइसेंस, ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस मेडिकल सर्टिफिकेट, ऐसे बनाएं ड्राइविंग लाइसेंस, डीएल बनाना हुआ आसान, ऑटो न्यूज, आरटीओ, दिल्ली-एनसीआर, परिवहन विभाग दिल्ली, फेसलेस सेवाएं दिल्ली में, घर बैठे मेडिकल सर्टिफिकेट कैसे बनाएं, केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, प्रदूषण सर्टिफिकेट के बिना गाड़ी चलाना, पीयूसी सर्टिफिकेटबिना पीयूसी के गाड़ी चलाने पर तीन महीने के लिए लिए ड्राइविंग लाइसेंस संस्पेंड कर दिया जाएगा.

बिना पीयूसी के गाड़ी चलाने पर तीन महीने के लिए लिए ड्राइविंग लाइसेंस संस्पेंड कर दिया जाएगा.

PUC के बिना दिल्ली में गाड़ी नहीं चलेगी!
गौरतलब है कि दिल्ली सरकार ने हाल ही में ट्रांसपोर्ट से जुड़ी अपनी ज्यादातर सेवाओं को फेसलेस कर दिया था. दिल्ली सरकार का इसके पीछे तर्क है कि इससे आरटीओ में करप्शन समाप्त होगा और लोगों को घर बैठे ही कई सुविधाएं आसानी से मिल जाएंगी. दिल्ली में ट्रांसपोर्ट सेवा फेसलेस होने से ट्रांसपोर्ट ऑफिस में बेवजह चक्कर काटने की जरुरत नहीं पड़ रही है और दलालों से भी मुक्ति मिल रही है. दिल्ली के सभी ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी में इस सेवा के शुरू हो जाने के बाद भीड़ कम जुट रही है. लोग घर बैठे ही ज्यादातर काम कर रहे हैं.

क्या है मंत्रालय का प्लान
बता दें कि केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ड्राइविंग लाइसेंस और इससे जुड़ी सभी सेवाओं को ऑनलाइन करने की दिशा में लगातार प्रयासरत है. कोरोना काल में ट्रांसपोर्ट विभाग की ज्यादातर सेवाएं ऑनलाइन शुरू की जा चुकी हैं. कई राज्यों ने ड्राइविंग लाइसेंस सहित गाड़ियों के आरसी और प्रदूषण सर्टिफिकेट से संबंधित सेवा भी ऑनलाइन शुरू किया है. अब ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन मेडिकल प्रमाणपत्र भी बनाए जा रहे हैं.

Driving License, pucc, puc, pollution certificate, Driving License process, Auto news, RTO, Transport Department, Ministry of Road Transport and Highways, delhi government, ड्राइविंग लाइसेंस, ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस मेडिकल सर्टिफिकेट, ऐसे बनाएं ड्राइविंग लाइसेंस, डीएल बनाना हुआ आसान, ऑटो न्यूज, आरटीओ, दिल्ली-एनसीआर, परिवहन विभाग दिल्ली, फेसलेस सेवाएं दिल्ली में, घर बैठे मेडिकल सर्टिफिकेट कैसे बनाएं, केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, प्रदूषण सर्टिफिकेट के बिना गाड़ी चलाना, पीयूसी सर्टिफिकेट

सर्दियों में दिल्‍ली में बढ़ जाता है वायु प्रदूषण, इसे रोकने के उपायों पर आप सरकार ने काम शुरू कर दिया है.

ये भी पढ़ें: चांदी के शौकीन बिहार के इस इंजीनियर ने MP के सरकारी धनकुबेरों को भी पीछे छोड़ा

दिल्ली में फेसलेस सेवा के फायदे
दिल्ली सहित देश के कई राज्यों के आरटीओ (RTO) का कामकाज अब पहले की तुलना में ज्यादा आसान हो गया है. परिवहन विभाग लगातार कोशिश कर रहा है कि लाइसेंस रिन्युअल, डुप्लीकेट लाइसेंस, एड्रेस चेंज और आरसी बनवाने के लिए लोगों को अब ट्रांसपोर्ट ऑफिस आना न पड़े. घर बैठे ही लोगों को ये डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने की सुविधा मिले. सिर्फ ड्राइविंग टेस्ट और फिटनेस के लिए ही लोगों को आरटीओ आना पड़े.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज