Home /News /delhi-ncr /

DTC Electric Buses: द‍िल्‍ली की सड़कों पर दौड़ेंगी AC इलेक्‍ट्र‍िक बस, DTC बेड़े में जल्‍द शाम‍िल होंगी ये बसें

DTC Electric Buses: द‍िल्‍ली की सड़कों पर दौड़ेंगी AC इलेक्‍ट्र‍िक बस, DTC बेड़े में जल्‍द शाम‍िल होंगी ये बसें

केजरीवाल सरकार अब सार्वजन‍िक बेडे़ में इलेक्‍ट्र‍िक बसों को शाम‍िल करने में जुट गई है. (File Photo)

केजरीवाल सरकार अब सार्वजन‍िक बेडे़ में इलेक्‍ट्र‍िक बसों को शाम‍िल करने में जुट गई है. (File Photo)

DTC Electric Buses: द‍िल्‍ली पर‍िवहन न‍िगम के बेड़े में इस सप्‍ताह में AC इलेक्‍ट्र‍िक बसें शाम‍िल होना शुरू हो जाएंगी. DTC बेड़े में करीब 300 बसों को शाम‍िल क‍िया जा रहा है. लेक‍िन फिलहाल अभी पायलेट प्रोजेक्‍ट के रूप में 3 बसें ट्रायल रन के ल‍िए शाम‍िल हो रही हैं, बाकी 297 बसें भी जल्‍द ही इस बेड़े में शाम‍िल की जाएंगी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. द‍िल्‍ली में ज‍िस तरह से वायु प्रदूषण की समस्‍या लगातार बनी हुई है. उसके ठोस और स्‍थायी समाधान के ल‍िए द‍िल्‍ली सरकार हरसंभव कोश‍िश कर रही है. द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) राजधानी की सड़कों पर पेट्रोल, डीजल और सीएनजी के अलावा इलेक्‍ट्र‍िक व्‍हीकल पॉल‍िसी (Electric Vehicles Policy) पर खास बल दे रही है. केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) अब सार्वजन‍िक बेडे़ में इलेक्‍ट्र‍िक बसों (Electric Buses) को शाम‍िल करने में जुट गई है.

    आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक इस सप्‍ताह में द‍िल्‍ली पर‍िवहन न‍िगम (DTC) के बेड़े में वातानुकूल‍ित इलेक्‍ट्र‍िक बसें (AC Electric Buses)  शाम‍िल होना शुरू हो जाएंगी. डीटीसी बेड़े में करीब 300 बसों को शाम‍िल क‍िया जा रहा है. लेक‍िन फिलहाल अभी पायलेट प्रोजेक्‍ट के रूप में तीन बसें ट्रायल रन के ल‍िए शाम‍िल हो रही हैं, बाकी 297 बसें भी जल्‍द ही इस बेड़े में शाम‍िल की जाएंगी.

    बताते चलें कि 300 इलेक्ट्रिक बसों की खरीद मामले को दिल्ली कैबिनेट ने इस साल मार्च में  मंजूरी दे दी थी.

    अधिकारियों के मुताबिक जो तीन बसें आ रही हैं, इन्हें निरीक्षण के बाद ट्रायल रन के लिए तैनात किया जाएगा. बसें और ड्राइवर निजी संस्थाओं द्वारा प्रदान किए जाएंगे और डीटीसी इन्हें अपने मार्गों पर संचालित करेगी तथा अपने कंडक्टरों को तैनात करेगा.

    ये भी पढ़ें: Delhi Air Pollution: एयर पाल्‍युशन से न‍िपटने को द‍िल्‍ली की सड़कों पर दौड़ेंगी 1,000 पर्यावरण बसें, ये बनाया बड़ा प्‍लान 

    यहां पर खड़ी होंगी ये इलेक्ट्रिक बसें
    इलेक्ट्रिक बसों को खड़ा करने के लिए कई डिपो भी बनाए गए हैं. रोहिणी, सुभाष प्लेस, मायापुरी, राजघाट और मुंडेला कलां डिपो में खड़ी होंगी. रोहिणी में दो बस डिपो और मुंडेला कलां में एक बस डिपो तैयार हैं और बसों को चार्ज करने के लिए ट्रांसफॉर्मर के माध्यम से बिजली कनेक्टिविटी दी गई है.

    जानकारी के मुताबिक अक्टूबर में कुल 118 बसें, नवंबर तक 100 और दिसंबर 2021 तक 60 बसें आनी थीं. शेष 20 बसें जनवरी 2022 तक आने वाली थीं. कोविड -19 की सेकंड वेव की वजह से इलेक्ट्रिक बसों की डिलीवरी और नामित बस डिपो पर चार्जिंग स्टेशन जैसे सहायक बुनियादी ढांचे के निर्माण में देरी हुई है.

    ये बसें भारत सरकार की फास्ट एडाप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ हाईब्रिड एंड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इन इंडिया (फेम) फेज-2 योजना के तहत लाई जा रही हैं. मेसर्स जेबीएम 200 बसों का संचालन करेगी, जबकि 100 बसों का संचालन मेसर्स टाटा मोटर्स द्वारा किया जाएगा. इन्हें टेंडर की शर्तों के अनुसार डीटीसी 68.58 रुपए प्रति किमी की दर से भुगतान करेगी.

    नई लो फ्लोर इलेक्ट्रिक बसें स्टेट ऑफ द आर्ट सुविधाओं से लैस
    नई लो फ्लोर इलेक्ट्रिक बसें स्टेट ऑफ द आर्ट सुविधाओं जैसे रियल-टाइम पैसेंजर इंफॉर्मेशन सिस्टम, सीसीटीवी, पैनिक बटन, जीपीएस से लैस होंगी. साथ ही दिव्यांग यात्रियों की सुविधाओं का भी इन बसों में खास ध्यान रखा गया है.

    एक बार पूरा चार्ज होने पर 140km तक चल सकेगी बस 
    सूत्रों के मुताबिक एक बार पूरा चार्ज होने के बाद बसों का कम से कम 140 किमी तक संचालन हो सकेगा. ऑपरेटर चालक प्रदान करेगा और डीटीसी बसों में अपना कंडक्टर तैनात करेगा. ऑपरेटर 10 साल तक बसों या बैटरी के रखरखाव के लिए जिम्मेदार होगा.

    ऑपरेटर समय पर बैटरी बदलने के लिए बाध्य होगा, जो सामान्य रूप से 5 साल बाद बदली जाती है. इन बसों के संचालन के लिए बिजली की खपत का खर्च डीटीसी द्वारा वास्तविक बसों पर 14 किलोवाट/किमी तक वहन किया जाएगा. हालांकि, 14 किलोवाट प्रति किमी से अधिक की दक्षता के लिए बिजली की अधिक खपत की राशि वार्षिक खपत के आधार पर ऑपरेटर से वसूल की जाएगी.

    Tags: Buses, Delhi air pollution, Delhi Government, Delhi news, Electric Bus, Electric City Bus, Electric vehicle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर