• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • DU Admission 2021: ईडब्‍ल्‍यूएस सर्टिफिकेट में SDM के साइन को लेकर डीयू ने दूर किया स्‍टूडेंट्स का कंफ्यूजन

DU Admission 2021: ईडब्‍ल्‍यूएस सर्टिफिकेट में SDM के साइन को लेकर डीयू ने दूर किया स्‍टूडेंट्स का कंफ्यूजन

स्‍टूडेंट्स को मिली राहत.

स्‍टूडेंट्स को मिली राहत.

DU Admission 2021: दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) में अंडर ग्रेजुएट (UG) कोर्सेज के लिए एडमिशन प्रक्रिया में भाग ले रहे स्‍टूडेंट्स का कंफ्यूजन डीयू प्रशासन ने दूर कर दिया है. इससे हजारों छात्रों ने राहत की सांस ली है.

  • Share this:

नई दिल्‍ली. दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) में अंडर ग्रेजुएट (UG) कोर्सेज में ईडब्‍ल्‍यूएस कोटे (आर्थिक रूप से कमजोर तबका) से रजिस्‍ट्रेशन कराकर एडमिशन लेने वाले स्‍टूडेंट्स का कंफ्यूजन डीयू प्रशासन ने दूर कर दिया है. दिल्ली यूनिवर्सिटी में दूसरे राज्‍यों से आने वाले स्‍टूडेंट्स को EWS सर्टिफिकेट में एसडीएम के साइन के लिए स्‍थानीय प्रशासन कार्यालय का चक्‍कर लगाने की जरूरत नहीं है. सर्टिफिकेट में शासन द्वारा अधिकृत अधिकारी के साइन मान्‍य होंगे.

दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) में अंडर ग्रेजुएट (UG) कोर्सेज के लिए रजिस्‍ट्रेशन शुरू हो चुके हैं. वेबसाइट में EWS कोटे से एडमिशन लेने वाले छात्रों के लिए निर्देश दिए गए हैं कि ईडब्‍ल्‍यूएस सर्टिफिकेट में एसडीएम के साइन होने चाहिए, तभी मान्‍य होगा. राज्‍यों में शासन ने अलग-अलग सर्टिफिकेट जारी करने के लिए अलग-अलग अधिकारियों को अधिकृत कर रखा है. इसी के तहत उत्‍तर प्रदेश में इसके लिए तहसीलदार को अधिकृत किया गया है. तहसीलदार के साइन से ही सर्टिफिकेट जारी हो रहे हैं.

डीयू में एडमिशन लेने की तैयारी कर रहे तमाम स्‍टूडेंट्स इस निर्देश के बाद अपने-अपने जिलों के एसडीएम कार्यालय पहुंच रहे हैं. गाजियाबाद के एसडीएम सदर डीपी सिंह ने बताया कि उनके पास रोजाना कई पैरेंट्स प्रार्थनापत्र लेकर आ रहे हैं, जो बच्‍चों के EWS सर्टिफिकेट में साइन कराना चाहते हैं. वे बताते हैं कि यहां पर शासन ने तहसीलदार को अधिकृत किया है, इसलिए एसडीएम साइन नहीं कर सकता है.

दूसरी ओर स्‍टूडेंट्स का कंफ्यूजन दूर करते हुए डीयू के डीन (एडमिशन) प्रो. राजीव गुप्‍ता बताते हैं कि ईडब्‍ल्‍यूएस कोटे के तहत एडमिशन प्रक्रिया में भाग ले रहे छात्रों को परेशान होने की जरूरत नहीं है. संबंधित राज्‍य ने जिस अधिकारी को इस सर्टिफिकेट को जारी करने के लिए अधिकृत किया है, डीयू उसी को मान्‍य मानेगा, लेकिन सर्टि‍फिकेट मौजूदा वित्‍तीय वर्ष का होना चाहिए.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज