लाइव टीवी

#IndiaGives: गुड़गांव के मजदूरों को रोज़ाना खाना खिला रही 'जनता रसोई'
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: March 26, 2020, 8:29 AM IST
#IndiaGives: गुड़गांव के मजदूरों को रोज़ाना खाना खिला रही 'जनता रसोई'
'जनता रसोई' के स्टॉल से खाना लेते लोग.

कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण किचन में किसी भी चीज का उपयोग करने से पहले हर चीज को सेनेटाइज किया जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2020, 8:29 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इस समय देश कोरोना वायरस से जूझ रहा है और पूरे देश में 21 दिन का लॉकडाउन है. ऐसे में उन लोगों के सामने खाने का संकट खड़ा गया हो गया है, जो रोज कमाकर अपना पेट भरते थे. ऐसे ही लोगों को खाना उपलब्ध कराने और उनकी मदद के लिए Netwprk 18 ने #IndiaGives की मुहिम शुरू की है. इसी मुहिम के तहत गुड़गांव के DLF 3 में 'जनता रसोई' नाम से कम्युनिटी सर्विस शुरू की गई है. यह सेवा अंबिका कपूर ने शुरू की है, जिसके जरिए गुड़गांव के दिहाड़ी मजदूरों को रोजाना खाना खिलाया जा रहा है. जनता रसोई के जरिए जहां पहले दिन 150 लोगों को खाना खिलाया गया, वहीं अगले ही दिन 300 लोगों को खाना खिलाया गया. वैसे जनता रसोई में एक दिन में 3000 लोगों के खिचड़ी तैयार की जा सकती है और जल्द ही जनता रसोई में 3000 पैकेट खिचड़ी बनाने का काम शुरू होगा.

सेनेटाइजेशन का रखा जा रहा ख्याल

रसोई में खाने बनाने से लेकर उसे बांटने और जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाने में जितने भी लोग लगे हैं, उनकी साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखा जाता है. किचन में किसी भी चीज का उपयोग करने से पहले हर चीज को सेनेटाइज किया जाता है. इसके अलावा सुबह काम शुरू करने से पहले सभी का हेल्थ चेकअप होता है और हर दो घंटे में हाथ धोने के नियम का कड़ाई से पालन हो रहा है.

क्या है Netwprk 18 #IndiaGives



कोरोना वायरस (Coronavirus) को फैलने से रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown) है. इससे एक वर्ग सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है, जो दिहाड़ी मजदूरी पर आधारित है. ऐसे ही मजदूरों के लिए नेटवर्क18 ने 'इंडिया गिव्स' (#IndiaGives) नाम की एक पहल शुरू की है. जिसका मकसद लॉकडाउन के दौरान प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (Prime Minister's National Relief Fund) में सहायता राशि पहुंचाना है. साथ ही इसका मकसद ऐसे लोगों को प्रेरित करना है जो खाने के संकट से जूझ रहे लोगों की मदद के लिए आगे आएं.

यहां देखें वीडियो


PM मोदी ने भी की है अपील

कोरोना वायरस के कारण खाने का संकट झेल रहे लोगों की मदद के लिए खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपील की है. उन्होंने आज नवरात्र के मौके पर कहा कि सभी लोग 21 दिनों तक 9 परिवारों की जिम्मेदारी लें. उन्होंने कहा कि ये 21 दिन की लड़ाई है और संकट की इस घड़ी में सभी को साथ मिलकर लड़ना है. इसलिए शपथ लें कि 9 परिवारों की मदद करें और यही सही मायने में नवरात्र पूजा होगी.

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस: सभी नेशनल हाईवे पर फिलहाल नहीं लगेगा टोल, गडकरी का ऐलान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 26, 2020, 8:26 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर