Farmers Protest: पंजाब रूट पर ये ट्रेनें रहेंगी रद्द, कई के रूटों में फेरबदल, यात्रा पहले होगी समाप्त

किसान आंदोलन के चलते पंजाब में ट्रेनों के शेड्यूल को लेकर कुछ फेरबदल किए गए हैं.

किसान आंदोलन के चलते पंजाब में ट्रेनों के शेड्यूल को लेकर कुछ फेरबदल किए गए हैं.

किसान आंदोलन (Farmers Protest) के चलते पंजाब (Punjab) में ट्रेनों के शेड्यूल को लेकर कुछ फेरबदल किए गए हैं. जिन ट्रेनों को किसान आंदोलन के दौरान रद्द किया जाना है उनमें 18 फरवरी को चलने वाली 05211 दरभंगा-अमृतसर एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन रद्द रहेगी. साथ ही 05212 अमृतसर-दरभंगा एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन भी, जिसका 20 फरवरी को संचालन होना था. वह भी किसान आंदोलन के चलते रद्द रहेगी. इन सभी को तीन माह से चल रहे आंदोलन के चलते रद्द करने का फैसला कि‍या गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 17, 2021, 10:16 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. तीनों कृषि कानूनों (Farm Laws) को वापस कराने की मांग को लेकर अभी भी देशभर में किसान एकजुट होकर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं. साथ ही किसान यूनियनों की ओर से कल 18 फरवरी को देश भर में रेल रोको अभियान की भी घोषणा की है. कल दोपहर 12 बजे से 4 बजे तक किसान रेल रोककर अपना रोष व्यक्त करेंगे.






उधर, उत्तर रेलवे की माने तो करीब तीन माह से ब्‍यास और अमृतसर में चल रहे कि‍सान आंदोलन की वजह से आवाजाही प्रभावि‍त है. लगातार चल रहे आंदोलन की वजह से इस रूट पर रेल सेवा प्रभावि‍त चल रही है. उत्तर रेलवे (Northern Railway) के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बताया क‍ि कल होने वाले रेल रोको अभि‍यान के चलते 18 फरवरी को कोई रेल सेवा इस वजह से रद्द नहीं की गई है. यह तीन माह से चले आ रहे आंदोलन के परि‍प्रेक्ष्‍य में ही लगातार कदम उठाये जा रहे हैं.
उन्‍होंने यह भी बताया कि किसान आंदोलन (Farmers Protest) के लगातार चलते रहने की वजह से पंजाब (Punjab) में ट्रेनों का एक बार फि‍र शेड्यूल को लेकर कुछ फेरबदल किए गए हैं. वहीं, दो ट्रेनों को लेकर ट्रेनों की सेवा को भी रद्द करने का फैसला किया है. लेकि‍न यह रेल रोको अभि‍यान की वजह से नहीं कि‍या जा रहा है.  उन्‍होंंने बताया क‍ि कुछ रूट परिवर्तन करने, शार्ट रूट पर ही यात्रा समाप्त करने और वहीं से उनका संचालन करने का भी फैसला किया है.

प्रवक्ता के मुताबिक करीब तीन माह से ब्‍यास और अमृतसर में चल रहे कि‍सान आंदोलन की वजह जिन ट्रेनों को रद्द किया जाना है उनमें 18 फरवरी को चलने वाली 05211 दरभंगा-अमृतसर एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन शा‍मि‍ल रहेगी. साथ ही 05211 अमृतसर-दरभंगा एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन भी रद्द रहेगी, जिसका 20 फरवरी को संचालन होना था. वह भीपहले से चल रहे कि‍सान आंदोलन के चलते रद्द रहेगी.






इसके अलावा कुछ ट्रेनों के सेवा समाप्त होने और आरंभिक स्टेशनों में भी कुछ फेरबदल किए गए हैं. 02715 नांदेड़-अमृतसर एक्सप्रेस जेसीओ की सेवा 18 फरवरी को चंडीगढ़ पर ही समाप्त कर दी जाएगी. उसी तरह से 02716 अमृतसर-नांदेड़ एक्सप्रेस जेसीओ 20 फरवरी को चंडीगढ़ से चलेगी. प्रवक्ता ने बताया कि चंडीगढ़-अमृतसर-चंडीगढ़ के मध्य ट्रेन आंशिक रूप से रद्द रहेगी.




इसके अलावा उत्तर रेलवे ने काफी ट्रेनों के रूट को भी परिवर्तित करने की घोषणा की है. 02903 मुंबई सेंट्रल-अमृतसर एक्सप्रेस 17 फरवरी को व्यास- तरनतारन-अमृतसर वाया व्यास-तरनतारन-अमृतसर होकर चलेगी. वहीं, 18 फरवरी को अमृतसर-मुंबई सेंट्रल एक्सप्रेस स्पेशल जेसीओ 02904 वाया अमृतसर-तरनतारन-व्यास होकर चलेगी. 02925 बांद्रा टर्मिनस-अमृतसर एक्सप्रेस स्पेशल जेसीओ 18 फरवरी को वाया व्यास-तरनतारन-अमृतसर होकर चलेगी.




इसके अलावा 02926 अमृतसर-बांद्रा टर्मिनस एक्सप्रेस भी वाया अमृतसर-तरनतारन-व्यास होकर चलेगी. 04673/04649 जयनगर-अमृतसर एक्सप्रेस स्पेशल जेसीओ भी 18 फरवरी को व्यास तरनतारन-अमृतसर होकर चलेगी. इसके साथ ही 04650/04674 अमृतसर-जयनगर एक्सप्रेस स्पेशल 18 फरवरी को अमृतसर-तरनतारन-व्यास होकर चलेगी. 08309 संभलपुर-जम्मू तवी 18 फरवरी को जालंधर कैंट -पठानकोट कैंट होकर चलेगी. इसके साथ ही जम्मू तवी-संभलपुर एक्सप्रेस स्पेशल जेसीओ 08310 भी 18 फरवरी को वाया पठानकोट कैंट-जालंधर कैंट होकर चलेगी.





अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज