Alert: उत्तर भारत में रेलवे ने रद्द की 124 ट्रेनें, बताई ये वजह!
Delhi-Ncr News in Hindi

Alert: उत्तर भारत में रेलवे ने रद्द की 124 ट्रेनें, बताई ये वजह!
सर्दियों की आहट के साथ ही भारतीय रेल ने एहतिहातन कदम उठाने शुरू कर दिए हैं.

रेलवे (Indian Railways) ने कोहरे के दौरान 13 दिसंबर से 31 जनवरी तक इन ट्रेनों को रद्द करने का फैसला लिया है. कोहरे के दौरान सबसे ज्यादा असर उत्तर भारत (North India) में होता है. इसलिए जिन ट्रेनों को रद्द किया गया है उनमें 92 अप और डाउन ट्रेनें नॉर्दर्न रेलवे की हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 13, 2019, 7:58 PM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. सर्दियों (Winter) की आहट के साथ ही भारतीय रेल (Indian Railway) ने एहतियातन कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. सर्दियों के मौसम में कोहरे (Fog) का सबसे ज्यादा असर ट्रेनों (Trains) पर पड़ता है. इसे ध्यान में रखते हुए भारतीय रेल ने कोहरे के दौरान अपनी 124 अप-डाउन ट्रेनों को रद्द कर दिया है. इसके अलावा 96 अप-डाउन ट्रेनों की फ्रीक्वेंसी (Frequency) भी कम कर देगी. जबकि, चार ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द कर दिया है. कोहरे के दौरान 12 अप-डाउन ट्रेनों के रूट भी डायवर्ट कर दिये जाएंगे.

कोहरे की वजह से रेलवे ने उठाया कदम 

दरअसल रेलवे ने कोहरे के दौरान 13 दिसंबर से 31 जनवरी तक इन ट्रेनों को रद्द करने का फैसला लिया है. कोहरे के दौरान सबसे ज्यादा असर उत्तर भारत (North India) में होता है. इसलिए जिन ट्रेनों को रद्द किया गया है उनमें 92 अप और डाउन ट्रेनें नॉर्दर्न रेलवे की हैं. कोहरे में ट्रैक पर विजिबिलिटी कम हो जाती है इसलिए इस दौरान ज्यादा ट्रेनों का संचालन काफी मुश्किल हो जाता है. रेलवे की कोशिश है कि कम मांग वाली ट्रेनों को रद्द कर खास ट्रेनों को बेहतर तरीके से चलाया जाए ताकि यात्रियों को कम परेशानी हो.



कोहरा-fog
कोहरे से दौरान ट्रेनों को रद्द करने के अलावा रेलवे सुरक्षा के लिए कई और उपाय भी करता है




कोहरे के दौरान ट्रेनों को रद्द करने के अलावा रेलवे सुरक्षा के लिए कई और उपाय भी करता है. इस दौरान ट्रेन ड्राइवर को फॉग सेफ डिवाइस दिया जाता है, ट्रैक की पेट्रोलिंग भी बढ़ा दी जाती है ताकि किसी भी अप्रिय घटना को टाला जा सके. लेकिन, इस दौरान ज्यादा जरूरी ये है कि आप अगर ट्रेन में सफर करने जा रहे हैं तो अपने ट्रेन की पुख्ता जानकारी जुटा लें कि कहीं रेलवे द्वारा आपकी ट्रेन रद्द तो नहीं कर दी गई है.

ये भी पढ़ें: 

महाराष्ट्र में सत्ता के लिए संग्राम: जानें कब-कब लगा है राष्ट्रपति शासन

दिल्ली पुलिस-वकील विवाद: जिला अदालतों में वकीलों की हड़ताल बुधवार को भी जारी
First published: November 13, 2019, 6:15 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading