लाइव टीवी

यूपी-राजस्‍थान में तबाही मचा सकता है तूफान, मौसम विभाग ने किया अलर्ट
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: April 26, 2019, 2:34 PM IST
यूपी-राजस्‍थान में तबाही मचा सकता है तूफान, मौसम विभाग ने किया अलर्ट
Demo Pic.

मौसम विभाग ने अपने अनुमान में कहा है कि भीषण गर्मी झेल रहे दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में आने वाला समय आफत ला सकता है. उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पूर्वी राजस्थान में धूल भरी आंधी चलेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 26, 2019, 2:34 PM IST
  • Share this:
उत्‍तर भारत में अगले कुछ घंटों में तूफान तबाही मचा सकता है. इसकी जद में उत्‍तर प्रदेश, राजस्‍थान और हरियाणा राज्‍य आ रहे हैं. मौसम विभाग ने आंधी और तूफान को लेकर अर्लट जारी किया है. विभाग ने अपने अनुमान में कहा है कि भीषण गर्मी झेल रहे दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में आने वाला समय आफत ला सकता है. उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में धूल भरी आंधी चलेगी. साथ ही कुछ इलाकों में बादलों की गरज और बिजली की चमक के साथ बौछारें हो सकती हैं.

मौसम विभाग के मुताबिक, हिंद महासागर में हवा के कम दबाव और बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी इलाके से उठे तूफान की वजह से मौसम में तेजी से बदलाव आएगा. करीब 65 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से हवाएं चलेंगी जो आंधी का रूप ले लेंगी. इससे न केवल आसपास के राज्यों में मौसम करवट लेगा बल्कि पूरा उत्तर भारत ही प्रभावित होगा.

अप्रैल की शुरुआत में ही मौसम विभाग ने अनुमान लगाया था कि उत्‍तर भारत में भीषण गर्मी के साथ ही अप्रैल के आखिरी हफ्ते में एकाएक मौसम करवट ले सकता है. इससे लोगों को गर्मी से तो राहत मिलेगी लेकिन धूल भरी आंधी झेलनी पड़ेगी. मौसम विभाग की मानें तो अगले कुछ घंटों के अंदर तमिलनाडु और पोंडिचेरी में में तेज बारिश हो सकती है. इसके पीछे हिंद महासागर और बंगाल की खाड़ी में हवा का दबाव कम होना है.



मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक दक्षिणी राज्यों में भी हिंद महासागर और बंगाल की खाड़ी में हवा का कम दबाव बनने के कारण बारिश और तूफान आ सकता है. आने वाले दिनों में उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में आंधी-तूफान और बूंदाबांदी की संभावना भी है. इतना नहीं, बंगाल की खाड़ी और हिंद महासागर में कम दबाव का क्षेत्र बनने से जम्मू कश्मीर तक मौसम खराब होने की संभावना भी जताई गई है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 26, 2019, 1:25 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading