भीषण गर्मी के बीच दिल्‍ली में अब सांस लेना भी हो सकता है मुश्किल, यह है वजह

धूलभरी आंधी आने वाले दिनों में दिल्‍ली की आबोहवा बिगाड़ सकती है. (फाइल फोटो)

दिल्‍ली (Delhi) में हवा की गुणवत्‍ता का स्‍तर गिरने की आशंका जताई गई है. इसकी वजह धूल भरी आंधी को बताया जा रहा है.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. COVID-19 के चलते 24 मार्च को दिल्‍ली सहित पूरे देश में लॉकडाउन घोषित कर दिया गया था. लॉकडाउल लागू होने के साथ दिल्‍ली की हवा सेहत के लिए बेहतर होने लगी थी. लेकिन, जब से लॉकडाउन में छूट मिली है, एक बार फिर दिल्‍ली में वायु प्रदूषण का स्‍तर पुराने ढर्रे पर आने लगा है. फिलहाल दिल्‍ली का एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स 128 है. यह इंडेक्‍स भले ही मॉडरेट कैटेगरी में आता हो, लेकिन इसे संवेदनशील लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा नहीं माना जाता है.

    वहीं, सिस्‍टम ऑफ एयर क्‍वालिटी एंड वेदर फोरकॉस्‍ट एंड रिसर्च (SAFAR) नामक संस्‍था के अनुसार, दिल्‍ली में पीएम 10 का दिल्‍ली में स्‍तर करीब 141 रिकार्ड किया गया है, जबकि पीएम 2.5 करीब 54 रिकार्ड किया गया है. SAFAR के अनुसार, अगले 48 घंटे में हवा की रफ्तार बढ़ने की संभावना है. इसके चलते वातावरण में धूल की बढ़ोत्‍तरी होगी और एयर क्‍वालिटी मानकों में भी गिरावट आएगी. संस्‍था के अनुमान के तहत, 26 मई को दिल्‍ली में पीएम 10 का स्‍तर 141 से बढ़कर 243 तक पहुंच सकता है.

    इतना ही नहीं, दिल्‍ली में आज पीएम 2.5 का स्‍तर 54 से बढ़कर 94 तक पहुंच सकता है. पीएम 2.5 के इस स्‍तर को खराब श्रेणी में गिना जाता है. संस्‍था ने 27 और 28 मई को राजस्‍थान में धूल भरी आंधी चलने की भी संभावना जाहिए की है. हालांकि सफर का यह भी कहा है कि वर्तमान समय में हवा की दिशा पश्चिम से उत्‍तर पश्चिम की तरफ है, लिहाजा इस आंधी का दिल्‍ली की आवोहवा में बहुत अधिक प्रभाव नहीं पड़ेगा. 28 मई को हवा की दिशा में बदलाव के बाद दिल्‍ली की आबोहवा में प्रतिकूल असर पड़ सकता है. सफर ने अगल हफ्ते दिल्‍ली में प्रदूषण के बढ़ने के साथ हवा की गुण्‍वत्‍ता में कमी आने की भी संभावना जाहिर की है.

     

    यह भी पढ़ें: Weather Alert: आज से दिल्ली में चल सकती है झुलसा देने वाली लू, जानें कितना रहेगा तापमान

     

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.