देर रात भूकंप के तेज झटकों से आधा देश कांपा, दहशत में लोग, अभी सावधान रहने की जरूरत

भूकंप के झटके महसूस होने के बाद से ही लोग दहशत में है और घरों के बाहर निकल गए हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

भूकंप के झटके आने के बाद लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल गए. झटके राजस्‍थान, हरियाणा, दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, हिमाचल के कई जिलों के साथ ही पटना तक महसूस किए गए.

  • Share this:
    नई दिल्ली. उत्तराखंड में आई जलप्रलय के बाद अब शुक्रवार को एक बार फिर भूकंप ने आधे देश को हिला दिया. जम्मू से लेकर उत्तर प्रदेश और राजस्‍थान से लेकर बिहार तक धरती ऐसी डोली की लोग सहम गए. भूकंप के तेज झटके राजस्‍थान, हरियाणा, दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, हिमाचल प्रदेश के कई जिलों के साथ ही पटना तक महसूस किए गए. हालात ये रहे कि लोग अपने घरों से बाहर निकल आए.

    भूकंप के झटके एक मिनट से लेकर दो मिनट तक तीन बार महसूस किए गए. तीनों ही झटके रुक रुक कर आए. हालांकि शुरुआती झटके आने के बाद ही लोग सुरक्षित स्‍थानों की तलाश में घरों और दफ्तरों के बाहर निकल आए.

    3 से लेकर 6.1 रिक्टर स्केल तक तीव्रता
    जानकारी के अनुसार भूकंप की तीव्रता 3 से लेकर 6.1 तक मापी गई है. इस दौरान पंजाब, हरियाणा और हिमाचल में तीव्रता काफी अधिक मापी गई. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार अभी भूकंप के और झटके महसूस किए जा सकते हैं. ऐसे में लोगों को सावधान रहने की काफी जरूरत है.

    भूकंप के झटके महसूस होने के साथ ही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सभी के सुरक्षित होने की कामना की है. साथ ही सभी लोगों को सावधानी बरतने और ध्यान रखने की सलाह दी है.

    24 घंटे में दूसरी बार
    जानकारी के अनुसार भूकंप के झटके इससे पहले शुक्रवार को ही दिन में बीकानेर में महसूस किए गए थे. उस दौरान इसकी तीव्रता 4.3 मापी गई. भूकंप का केंद्र बीकानेर से 420 किमी. दूर उत्तर पश्चिम में बताया गया है. पहले आया भूकंप भारतीय समयानुसार सुबह 8:01 बजे आया था.

    दिल्ली-एनसीआर संवेदनशील इलाका
    भूकंप के झटकों को लेकर दिल्ली-एनसीआर का इलाका काफी संवेदनशील है. भूवैज्ञानिकों ने इस इलाके को जोन 4 में रखा हुआ है. इस क्षेत्र में माना जा रहा है कि 7.9 तीव्रता का भूकंप भी आ सकता है, यदि ऐसा होता है तो बड़े पैमाने पर नुकसान होने की आशंका है. भूवैज्ञानिकों ने भारत को 5 जोन में बांट रखा है. इसमें सबसे खतरनाक जोन 5 है जिसमें 9 तीव्रता तक के भूकंप आ सकते हैं. इसमें पूर्वोत्तर भारत, कश्मीर का कुछ हिस्सा, हिमाचल, उत्तराखंड और गुजरात का कच्छ का रन, अंडमान निकोबार शामिल हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.