Earthquake in Delhi: दिल्‍ली में सुबह-सुबह डोली धरती, रिक्‍टर स्‍केल पर 2.3 मापी गई भूकंप की तीव्रता

दिल्ली में भूकंप के झटके (सांकेतिक फोटो)

Earthquake in Delhi: नेशनल सेंटर फॉर सिस्‍मोलॉजी के अनुसार, भूकंप के झटके शुक्रवार सुबह 5:02 बजे महसूस किए गए. इसकी तीव्रता रिक्‍टर स्‍केल पर 2.3 मापी गई है.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. देश की राजधानी दिल्‍ली में एक बार फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. नेशनल सेंटर फॉर सिस्‍मोलॉजी के अनुसार, भूकंप के झटके शुक्रवार सुबह 5:02 बजे महसूस किए गए. इसकी तीव्रता रिक्‍टर स्‍केल पर 2.3 मापी गई है. दिल्‍ली में पिछले कुछ महीनों में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं.

    जानकारी के अनुसार दिल्ली के साथ ही एनसीआर के कुछ इलाकों में भी हल्के झटके महसूस किए गए हैं. दिल्ली से लगते नोएडा और गाजियाबाद में भी लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए. हालांकि अभी इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है.



    हाल ही में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) के एक अधिकारी ने कहा कि लोग अगले दो साल में किसी भी प्राकृतिक आपदा के दौरान मदद मांगने के लिये आपातकालीन नंबर 112 का उपयोग कर सकेंगे. एनडीएमए खतरे वाले क्षेत्रों में लोगों को समय रहते सतर्क करने की व्यवस्था शुरू करने पर भी काम कर रहा है. एसएमएस, मोबाइल ऐप, रेडियो और टेलीविजन जैसे संचार के सभी माध्यमों का उपयोग कर स्वचालित तरीके से लोगों को चेतावनी संदेश दिया जाएगा.

    एनडीएमए के सलाहकार (परिचालन और संचार) ब्रिगेडियर अजय गंगवार का कहना है कि, ‘‘गृह मंत्रालय जन सुरक्षा पर काम कर रहा है...आपात स्थिति के लिये 112 नंबर होगा। इसे पुलिस, आग से जुड़ी आपात स्थिति, महिला और बाल संरक्षण तथा अन्य आपदा स्थिति के लिये क्रियान्वित किया जा रहा है.’’

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.