दिल्‍ली में फिर भूकंप के झटके, रिक्‍टर स्‍केल पर 2.7 मापी गई तीव्रता
Delhi-Ncr News in Hindi

दिल्‍ली में फिर भूकंप के झटके, रिक्‍टर स्‍केल पर 2.7 मापी गई तीव्रता
पर्वतों के निर्माण की वजह से बार बार भीषण भूकंप भी आते हैं.

दिल्‍ली में एक बार फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्‍टर स्‍केल पर इसकी तीव्रता 2.7 मापी गई है. यह लगातार दूसरा दिन है जब दिल्‍ली में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 13, 2020, 3:09 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश की राजधानी दिल्‍ली में एक बार फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्‍टर स्‍केल पर इसकी तीव्रता 2.7 मापी गई है. यह लगातार दूसरा दिन है जब दिल्‍ली में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. इससे पहले 12 अप्रैल को भी भूकंप के झटके आए थे. उस वक्‍त इसकी तीव्रता 3.8 मापी गई थी.

रविवार को भी आया था भूकंप

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर के कई इलाकों में रविवार की शाम को भी करीब 5:50 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.5 मेग्नीट्यूड दर्ज की गई है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार भूकंप का केंद्र पूर्वी दिल्ली और और यूपी की सीमा थी.



दिल्ली सिस्मिक जोन चार में आती है



भूकंप के लिहाज से दिल्ली सिस्मिक जोन चार में आती है। दिल्ली में अधिकेंद्र वाले भूकंप इससे पूर्व 2004 और 2001 में भी आए थे. 2004 में जहां इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.8 थी वहीं 2001 में 3.4 रिकॉर्ड की गई थी.

घर से बाहर निकल आए थे लोग

रविवार को जब भूकंप आया तो  इस दौरान दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में बड़ी संख्या में लोग अपने घरों के बाहर भी निकले. गौरतलब है कि दिल्ली में जहां भूकंप आया है वो काफी संवेदनशील क्षेत्र है, क्योंकि यह यमुना का फ्लड प्लेन है. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के निदेशक (ऑपरेशन) जेएल गौतम के मुताबिक उत्तर-पूर्वी दिल्ली का वजीराबाद भूकंप का अधिकेंद्र था. इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.5 जबकि गहराई जमीन के भीतर आठ किलोमीटर मापी गई.

 



ये भी पढ़ें: जापानी मशीन से 'मुख्यमंत्री दिल्ली सेनेटाइजेशन ड्राइव' शुरू, जानें खूबियां

Max हॉस्पिटल के एक डॉक्टर सहित 3 कर्मी Corona पॉजिटिव, 150 क्वारेंटाइन में

COVID 19: दिल्ली में हुईं 43 कंटेनमेंट जोन, 3 मामले आते ही इलाका Hotspot
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading