दिल्ली-NCR में 4.6 तीव्रता का भूकंप, रोहतक में जमीन से सिर्फ 5 KM अंदर था केंद्र
Delhi-Ncr News in Hindi

दिल्ली-NCR में 4.6 तीव्रता का भूकंप, रोहतक में जमीन से सिर्फ 5 KM अंदर था केंद्र
पर्वतों के निर्माण की वजह से बार बार भीषण भूकंप भी आते हैं.

Earthquake in delhi ncr: भूकंप का केंद्र हरियाणा का रोहतक जिला था. हालांकि दिल्‍ली-एनसीआर में भी झटके महसूस किए गए.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. दिल्‍ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में शुक्रवार रात भूकंप के झकटे (Earthquake) महसूस किए गए. झटके एक के बाद एक दो बार महसूस हुए. लगातार दो झटके के कारण दहशत में आए लोग घरों से बाहर निकल गए. हालांकि किसी भी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है. रिक्‍टर स्‍केल पर भूकंप की तीव्रता 4.6 मापी गई है.

भूकंप का केंद्र हरियाणा का रोहतक जिला था. हालांकि दिल्‍ली-एनसीआर और हरियाणा समेत कई राज्‍यों में भूकंप के झटके महसूस किए गए. रात लगभग 9:08 बजे आए भूकंप के झटके लगभग 10 सेकेंड तक महसूस किए गए.

जमीन से सिर्फ 5 KM अंदर था केंद्र
पंजाब और हरियाणा में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. ये भूकंप इसलिए भी बड़ा खतरा माना जा सकता है क्योंकि इसका केंद्र जमीन से सिर्फ 5 किमी अंदर था.



Delhi-NCR में इसलिए लगातार आ रहे भूकंप


इससे पहले लॉकडाउन के दौरान 50 दिन में चार बार दिल्ली भूकंप के झटकों से हिल चुकी है. हालांकि रिएक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता कम थी. बावजूद इसके दिल्ली के कुछ इलाकों में इसका खतरा अभी टला नहीं है. जानकार बताते हैं कि अभी दिल्ली को भूकंप के झटके और झेलने होंगे. लिथोस्फीयर की प्लेट्स आपस में रगड़ खा रही हैं.

इंडियन प्लेट्स और यूरेशियन प्लेट्स एक-दूसरे के विपरीत सरक रही हैं. वैसे यह प्लेट एक साल में चार सेमी खिसकते हैं. जब इन इलाक़ों मे तनाव बढ़ता है तो भूकम्प आता है. दिल्ली भी ज़ोन 4 में है. अधिक तीव्रता का भूकंप आने की संभावना कम ही है. यमुना खादर का इलाक़ा संवेदनशील है.

लॉकडाउन में कब-कब आया दिल्ली में भूकंप
कोरोना के कहर और लॉकडाउन के दौरान दिल्ली में पहली बार भूकंप के झटके 13 अप्रैल को 3.5 की तीव्रता वाले आए थे. इसकी गहराई दिल्ली-एनसीआर में 8 किलोमीटर थी. ठीक उसी के अगले दिन यानी 14 अप्रैल को भी कम तीव्रता वाला भूकंप आया था, जिसकी तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 2.7 मापी गई थी. इससे पहले 10 मई को भी दिल्ली में मौसम बदलने के बाद भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे.

भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.5 मापी गई थी. 15 मई को चौथी बार आए भूकंप के बारे में जानकारों का कहना है कि दिल्ली में एक बार फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. दिल्ली के पीतमपुरा इलाके में 2.2 की तीव्रता से भूकंप आया. दिल्ली में बीते लॉकडाउन के दौरान चार बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं. वहीं आज पांचवी भी दो बार लगातार झटके महसूस किए गए.

ये भी पढ़ें:

Lockdown के दौरान दिल्ली में 6 बार लगे भूकंप के झटके, अभी नहीं टला है खतरा!

गाजियाबाद, नोएडा, गुरुग्राम और फरीदाबाद बॉर्डर पर लगा लंबा जाम, सीमाएं हुई सील
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading