दिल्ली के पंजाबी बाग इलाके में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 2.1 मापी गई तीव्रता

दिल्ली में आया भूकंप. (सांकेतिक फोटो)

Earthquake: नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 2.1 मापी गई.

  • Share this:
    नई दिल्ली. देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में एक बड़ी खबर सामने आई है. यहां के पंजाबी बाग (Punjabi Bagh) इलाके में दोपहर 12:02 बजे भूकंप (Earthquake) आया था. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 2.1 मापी गई. हालांकि, इससे किसी तरह की जान-माल की हानि की खबर नहीं है. वहीं, भूकंप के चलते पूरे इलाके में कुछ देर के लिए अफरा-तफरी का माहौल रहा. लोग डर के मारे घरों से बाहर सड़कों पर निकल आए. लोगों के चहरे पर भूंकप को लेकर दहशत दिख रही थी.

    दरअशल, दिल्ली में इन दिनों भूकंप के झटके बढ़ गए हैं. बीते 31 मई को भी दिल्ली वासियों ने भूकंप के झटके महसूस किए थे. तब दिल्ली में रात को भूकंप आया था. रात को 9:54 पर लोगों को कंपन महसूस हुई. भूकंप का केंद्र नॉर्थ वेस्ट दिल्ली के रोहिणी इलाक़े को बताया गया था. वहीं इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.4 मापी गई है. जानकारों की मानें तो ये एक कम तीव्रता का भूकंप था. इसका केंद्र ज़मीन के 8 किलोमीटर अंदर था. इससे किसी जानमाल के नुक़सान की कोई ख़बर नहीं थी. नॉर्थ वेस्ट दिल्ली के कई इलाकों में ख़बर मिलने और भूकंप के झटके महसूस करने के बाद लोग अपने घरों से बाहर आ गए थे.



    लोग अपने घरों से बाहर निकल आए थे
    वहीं, 13 फरवरी को भी दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) समेत पूरे उत्‍तर भारत में शुक्रवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. रात में लगभग 10:31 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप के झटके आते ही लोग अपने घरों से बाहर निकल आए थे. बता दें कि पिछले कुछ समय से लगातार भूकंप के झटके आ रहे हैं. दिल्ली-एनसीआर के अलावा पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.