Home /News /delhi-ncr /

east mcd started survey of factories after mundka fire incident action on many industries running without license

Mundka fire Incident: ईस्‍ट MCD ने शुरू क‍िया फैक्‍ट्री सर्वे का काम, ब‍िना लाइसेंस चल रही इतनी इंडस्‍ट्रीज पर कार्रवाई

नॉर्थ के साथ-साथ अब ईस्‍ट एमसीडी ने इंडस्‍ट्रियल और नॉन कंफर्म‍िंग एर‍िया (Non Confirming Area) में चल रही फैक्‍ट्रियां के सर्वे का काम शुरू क‍िया है.  (फाइल फोटो)

नॉर्थ के साथ-साथ अब ईस्‍ट एमसीडी ने इंडस्‍ट्रियल और नॉन कंफर्म‍िंग एर‍िया (Non Confirming Area) में चल रही फैक्‍ट्रियां के सर्वे का काम शुरू क‍िया है. (फाइल फोटो)

Mundka Fire Incident: नॉर्थ एमसीडी (North MCD) के साथ-साथ अब ईस्‍ट एमसीडी (East MCD) ने भी अपने अधीनस्‍थ इलाकों के इंडस्‍ट्रियल (Industrial Area) और नॉन कंफर्म‍िंग एर‍िया (Non Confirming Area) में चल रही फैक्‍ट्रियां का सर्वे करने की शुरूआत की है. सर्वे की पूरी प्रक्र‍िया में 7 टीमों को लगाया गया है. निगम की ओर से इंडस्‍ट्रियल और नॉन कंफर्म‍िंग एर‍िया में चल रही 138 फैक्‍ट्रियों का सर्वे किया गया. इतना ही नहीं 9 फैक्ट्रियां बिना लाइसेंस के चलती मिली है जिनके विरूद्ध कार्रवाई करते हुए चालान किए गए हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई द‍िल्‍ली. मुंडका (Mundka fire) की एक फैक्‍ट्री में लगी भीषण आग में 30 लोगों की ज‍िंदा जलकर मौत हो गई थी. इस मामले के बाद अब सुरक्षा इंतजामों को लेकर स‍िव‍िक एजेंस‍ियां काफी गंभीर हो गई है. इस तरह की घटनाएं दोबारा घट‍ित नहीं हो, इसको लेकर जरूरी सुरक्षा इंतजाम कराने को लेकर कार्रवाई की जा रही है. नॉर्थ एमसीडी (North MCD) के साथ-साथ अब ईस्‍ट एमसीडी (East MCD) ने भी अपने अधीनस्‍थ इलाकों के इंडस्‍ट्रियल (Industrial Area) और नॉन कंफर्म‍िंग एर‍िया (Non Confirming Area) में चल रही फैक्‍ट्रियों के सर्वे का काम शुरू क‍िया है. सर्वे की पूरी प्रक्र‍िया में 7 टीमों को लगाया गया है.

    ईस्‍ट न‍िगम के अपर आयुक्त डॉ ब्रजेश सिंह का कहना है क‍ि लाइसेंस व सुरक्षा नियमों के अनुपालन की जांच के लिए निगम अधिकारियों की 7 टीमों को सर्वे में लगाया गया है. निगम की ओर से इंडस्‍ट्रियल और नॉन कंफर्म‍िंग एर‍िया में चल रही 138 फैक्‍ट्रियों का सर्वे किया गया. इतना ही नहीं 9 फैक्ट्रियां बिना लाइसेंस के चलती मिली है जिनके विरूद्ध कार्रवाई करते हुए चालान किए गए हैं.

    Delhi Mundka Fire: एमसीडी के तीन अफसर सस्पेंड, चीफ विजिलेंस अफसर करेंगे मामले की जांच

    अपर आयुक्त का कहना है क‍ि सर्वे के दौरान फैक्टरी मालिकों को आग से बचाव करने के लिए आवश्यक कदम उठाने व निगम से जरूरी लाइसेंस लेने की प्रक्रिया के बारे में भी अवगत कराया गया है. वहीं फैक्ट्री मालिकों को नोटिस भी जारी किए जा रहे हैं और उनसे वैध लाइसेंस समेत अन्य जरूरी मंजूरी लेने व अग्निशमन मानकों का पालन करने के लिए भी कहा जा रहा है. उन्होंने कहा कि ईस्‍ट एमसीडी निगम लाइसेंस व अन्य सुरक्षा मंजूरी को लेकर सख्त है और उल्लघनकर्ताओं के खिलाफ उचित कार्रवाई जारी रहेगी.

    Tags: Delhi Fire, Delhi MCD, Delhi news, Fire in Delhi, Fire incident, MCD

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर