Home /News /delhi-ncr /

Air Pollution: East MCD ने लगाया प्रत‍िबंध-रेस्‍टोरेंट के तंदूर में नहीं जलेगी लकड़ी और कोयला

Air Pollution: East MCD ने लगाया प्रत‍िबंध-रेस्‍टोरेंट के तंदूर में नहीं जलेगी लकड़ी और कोयला

ईस्‍ट एमसीडी ने अपने अधीनस्‍थ चलने वाले रेस्टोरेंट में कोयले व लकड़ी जलाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा द‍िया है. (सांकेति‍क इमेज: Twitter)

ईस्‍ट एमसीडी ने अपने अधीनस्‍थ चलने वाले रेस्टोरेंट में कोयले व लकड़ी जलाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा द‍िया है. (सांकेति‍क इमेज: Twitter)

Air Pollution in Delhi: द‍िल्‍ली में बढ़ते वायु प्रदूषण को कम कराने की द‍िशा में ईस्‍ट एमसीडी ने अपने अधीनस्‍थ चलने वाले रेस्टोरेंट में कोयले व लकड़ी जलाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा द‍िया है. इसके अलावा रेस्टोरेंट के लाइसेंस प्राप्त परिसर के बाहर तूंदर का उपयोग करने पर भी रोक लगा दी गई है. इस आदेश का उल्‍लंघन करने पर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

    नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली में वायु प्रदूषण (Air Pollution) पर लगाम लगाने के ल‍िए द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) के साथ-साथ स‍िव‍िक एजेंस‍ियों (Civic Agencies) ने भी अभ‍ियान को और तेज कर द‍िया है. द‍िल्‍ली की नगर न‍िगम भी प्रदूषण फैलाने वालों और इसकी रोकथाम के ल‍िए लागू न‍ियमों का पालन नहीं करने वालों के ख‍िलाफ सख्‍ती के साथ कार्रवाई कर रही हैं. साउथ और नार्थ एमसीडी (North MCD) के साथ अब ईस्‍ट एमसीडी (East MCD) भी न‍ियमों का उल्‍लंघन करने वालों पर श‍िकंजा कस रही है.

    द‍िल्‍ली में बढ़ते वायु प्रदूषण को कम कराने की द‍िशा में ईस्‍ट एमसीडी ने अपने अधीनस्‍थ चलने वाले रेस्टोरेंट में कोयले व लकड़ी जलाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा द‍िया है. इसके अलावा रेस्टोरेंट के लाइसेंस प्राप्त परिसर के बाहर तूंदर का उपयोग करने पर भी रोक लगा दी गई है.

    इस आदेश का उल्‍लंघन करने पर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी. ईडीएमसी की ओर से यह आदेश वायु प्रदूषण की रोकथाम को लेकर लागू ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) के कार्यान्वयन के तहत जारी किए गए हैं.

    ये भी पढ़ें: दिल्ली में 1 महीने के लिए खुले में कूड़ा जलाने पर बैन, गोपाल राय ने पराली पर केंद्र को फिर लिखी चिट्ठी

    इस बीच देखा जाए तो ईडीएमसी ने प्रदूषण को रोकने में गंभीरता नहीं द‍िखाने वालों के ख‍िलाफ अक्‍टूबर माह में कई बड़ी कार्रवाई की हैं. ईस्‍ट एमसीडी ने कूड़ा फेंकने और खुले में कूड़ा जलाने पर 1,282 चालान काटे हैं. वहीं, कंस्‍ट्रक्‍शन साइट्स पर सीएंडडी वेस्‍ट के अवैध डंपिंग और धूल नियंत्रण मानकों के उल्लंघन पर 79 चालान भी क‍िए हैं. आने वाले समय में ईडीएमसी ने अपने इस अभ‍ियान को और तेज करने की रणनीत‍ि तैयार की है. साथ ही वायु प्रदूषण के हॉट स्‍पॉट माने जाने वाले इलाकों में लगातार पानी का छ‍िड़काव क‍िया जा रहा है.

    ये भी पढ़ें: Air Pollution के खिलाफ बड़ा अभियान, North MCD ने 54 साइट्स पर लगाया 16 लाख का जुर्माना

    न‍िगम अध‍िकार‍ियों के मुताब‍िक ईडीएमसी ने कचरा डंपिंग या जलाने और सीएंडडी गतिविधियों की जांच के लिए 128 टीमों को तैनात किया है. पानी के छिड़काव के लिए 10 मैकेनिकल रोड स्वीपर, 40 वाटर स्प्रिंकलर, 12 जेटिंग मशीनें कार्रवाई कर रही हैं. नगर निगम ने मलबा डंपिंग के 61 अधिकृत स्पॉट को घटाकर 17 कर दिया है. साथ ही ठेकेदारों को अपने सीएंडडी कचरे को शास्त्री पार्क वेस्ट प्रोसेसिंग प्लांट में डंप करने के भी सख्त निर्देश जारी किए हैं.

    Tags: Air pollution, Delhi air pollution, Delhi Government, Delhi MCD, Delhi news, MCD, News18 Bihar Jharkhand Live

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर