Home /News /delhi-ncr /

सख्त हुआ इलेक्शन कमीशन, Election Survey और Exit Polls पर लगाई रोक

सख्त हुआ इलेक्शन कमीशन, Election Survey और Exit Polls पर लगाई रोक

कतितिर

कतितिर

निर्वाचन नियमों (Election Rules) के हवाले से आयोग द्वारा जारी बयान के अनुसार 21 अक्टूबर (21 October) को मतदान (Voting) के दिन सुबह सात बजे से शाम साढ़े छह बजे तक मतदान की अवधि के दौरान एग्जिट पोल (Exit Polls) के प्रकाशन और प्रसारण पर प्रतिबंध रहेगा.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. चुनाव आयोग (Election Commision) ने हरियाणा (Haryana) और महाराष्ट्र (Maharashtra) विधानसभा चुनाव (Assembly Election) के साथ विभिन्न राज्यों की विधानसभा एवं लोकसभा की कुछ सीटों के लिए 21 अक्टूबर को होने मतदान (Voting) के दिन एग्जिट पोल (Exit Polls) और इससे 48 घंटे पहले की अवधि में किसी भी प्रकार के चुनावी सर्वेक्षणों (Election Surveys) के प्रसारण (Telecast) पर रोक लगायी है.

    निर्वाचन नियमों के हवाले से आयोग द्वारा जारी बयान के अनुसार, 21 अक्टूबर को मतदान के दिन सुबह सात बजे से शाम साढ़े छह बजे तक मतदान की अवधि के दौरान एग्जिट पोल के प्रकाशन एवं प्रसारण पर प्रतिबंध रहेगा. बता दें कि इस दिन हरियाणा और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के अलावा 17 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीट (बिहार की समस्तीपुर और महाराष्ट्र की सतारा) पर उपचुनाव के लिये मतदान होगा.

    प्रचार से जुड़े विज्ञापनों के प्रकाशन पर भी प्रतिबंध
    आयोग ने मतदान से 48 घंटे पहले किसी भी प्रकार के चुनावी सर्वेक्षण के किसी भी मीडिया माध्यम में प्रकाशन और प्रसारण पर भी रोक लगायी है. यह रोक चुनाव वाले क्षेत्रों में मतदान की प्रक्रिया पूरी होने तक जारी रहेगी. इसके अलावा राजनीतिक दलों पर आयोग की मीडिया कंटेट प्रमाणन समिति (Media Content Certification Committee) की अनुमति के बिना महाराष्ट्र और हरियाणा में मतदान के दिन और इसके एक दिन पहले (20 और 21 अक्टूबर) अखबारों में प्रचार से जुड़े विज्ञापनों के प्रकाशन पर भी प्रतिबंध लगाया है.

    ये भी पढ़ें:

    कर्नाटक: चूहे की वजह से CM येडियुरप्‍पा को शिफ्ट करनी पड़ी मीटिंग

    सरकारी आवासों पर कब्जा करने वाले 27 पूर्व सांसदों का बिजली-पानी होगा बंद

    Tags: Election commission, Haryana Assembly Election 2019, Maharashtra Assembly Election 2019

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर