लाइव टीवी

दिल्ली चुनाव: हेट स्पीच पर सजा को लेकर पूर्व सीईसी के आरोपों का EC ने दिया जवाब
Delhi-Ncr News in Hindi

भाषा
Updated: February 15, 2020, 5:15 AM IST
दिल्ली चुनाव: हेट स्पीच पर सजा को लेकर पूर्व सीईसी के आरोपों का EC ने दिया जवाब
पूर्व सीईसी एसवाई कुरैशी के आरोपों का EC ने जवाब दिया ( फाइल फोटो)

पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) एस वाई (S. Y. Quraishi) ने आरोप लगाया था कि दुर्भाग्यपूर्ण है कि चुनाव आयोग ने दिल्ली चुनाव (Delhi Assembly Election 2020) के प्रचार के दौरान नफरत वाले भाषणों पर उचित कार्रवाई नहीं की

  • Share this:
नई दिल्ली. चुनाव आयोग (Election Commission) ने पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) एस वाई कुरैशी (S. Y. Quraishi)  के इस आरोप से इंकार किया है कि आयोग ने दिल्ली विधानसभा चुनाव के प्रचार के दौरान नफरत भरे भाषणों के मामले में उचित तरीके से सजा नहीं दी. आयोग ने कहा कि जब कुरैशी आयोग की अगुवाई कर रहे थे तो जनप्रतिनिधित्व कानून और आईपीसी के तहत नेताओं के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गयी.

कुरैशी (S. Y. Quraishi)  ने एक अंग्रेजी अखबार में अपने लेख में लिखा कि दुर्भाग्यपूर्ण है कि चुनाव आयोग ने दिल्ली चुनाव के प्रचार के दौरान नफरत वाले भाषणों पर उचित कार्रवाई नहीं की. आयोग ने गुरूवार को कुरैशी को पत्र लिखकर कहा कि जब आप मुख्य चुनाव आयुक्त के कार्यालय का कामकाज देख रहे थे, उस दौरान आयोग द्वारा आदर्श आचार संहिता के तहत जारी नोटिसों और कार्रवाई की सूची संलग्न है.

चुनाव आयोग ने कुरैशी को दिया जवाब
उन्होंने कहा, ‘आप कृपा करके इसे पढ़ सकते हैं. संलग्न सूची से देखा जा सकता है कि तत्कालीन आयोग ने इस अवधि में जनप्रतिनिधित्व कानून 1951 की धाराओं 123 और 125 के तहत तथा आईपीसी (भारतीय दण्ड संहिता) की धारा 153 के तहत कोई कार्रवाई नहीं की.’

कुरैशी से प्रतिक्रिया लेने के लिए किया गया था फोन
जुलाई 2010 से जून 2012 तक सीईसी रहे कुरैशी से इस बारे में प्रतिक्रिया लेने के लिए उन्हें फोन से संपर्क का प्रयास किया गया. हालांकि उनसे बात नहीं हो सकी और उन्होंने मैसेज का भी कोई जवाब नहीं दिया.

ये भी पढ़ें-केजरीवाल के शपथ समारोह पर बदलेगी यातायात व्यवस्था, इन रूट्स पर कमर्शियल वाहनों की एंट्री होगी बंद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 15, 2020, 5:15 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर