Home /News /nation /

eci announced delhi assembly rajinder nagar seat bye election schedule will be held on june 23

Bye-Polls: देश की इन-इन सीटों पर 23 जून को होंगे उप-चुनाव, 26 को आएगा र‍िजल्‍ट, चुनाव आयोग का ऐलान


आयोग की ओर से द‍िल्‍ली के अलावा पंजाब, उत्‍तर प्रदेश, त्र‍िपुरा, आंध्र प्रदेश और झारखंड राज्‍यों की र‍िक्‍त लोकसभा और व‍िधानसभा सीटों पर उप-चुनाव कराने का ऐलान क‍िया है. (File photo)

आयोग की ओर से द‍िल्‍ली के अलावा पंजाब, उत्‍तर प्रदेश, त्र‍िपुरा, आंध्र प्रदेश और झारखंड राज्‍यों की र‍िक्‍त लोकसभा और व‍िधानसभा सीटों पर उप-चुनाव कराने का ऐलान क‍िया है. (File photo)

Bye-Polls: भारत के न‍िर्वाचन आयोग (ECI) की ओर से देश के छह राज्‍यों की 3 लोकसभा और 7 व‍िधानसभा सीटों पर उप-चुनाव (Bye-Elections) कराने की तारीखों का ऐलान कर द‍िया गया है. चुनाव आयोग (Election Commission) की ओर से आज बुधवार देर शाम को एक आध‍िकार‍िक शेड्यूल जारी कर इन तारीखों की घोषणा की गई है.

अधिक पढ़ें ...

नई द‍िल्‍ली. भारत के न‍िर्वाचन आयोग (ECI) की ओर से देश के छह राज्‍यों की 3 लोकसभा और 7 व‍िधानसभा सीटों पर उप-चुनाव (Bye-Polls) कराने की तारीखों का ऐलान कर द‍िया गया है. चुनाव आयोग (Election Commission) की ओर से आज बुधवार देर शाम को एक आध‍िकार‍िक शेड्यूल जारी कर इन तारीखों की घोषणा की गई है.

लोकसभा और विधानसभा की 10 सीटों पर होने वाले उप-चुनाव (Bye-Polls) 23 जून, बृहस्‍पत‍िवार को होंगे और चुनाव पर‍िणाम 26 जून, रव‍िवार को आएंगे. इसमें द‍िल्‍ली व‍िधानसभा की राज‍िंदर नगर व‍िधानसभा सीट (39) और उत्‍तर प्रदेश की रामपुरा (07) और आजमगढ़ (69) लोकसभा सीट भी शामि‍ल हैं.

इसके अलावा पंजाब की संगरूर (12) संसदीय सीट भी है जोक‍ि पंजाब के सीएम भगवंत मान के व‍िधानसभा चुनाव जीतने के बाद खाली हो गई थी. इसके साथ ही त्र‍िपुरा की चार व‍िधानसभा सीटें अगरतला (06), टाउन बोरडोवाली (08), सुरमा एससी (46) और जुबराजनगर (57), आंध्र प्रदेश की आत्‍मकोर (115) और झारखंड की मंदर (एसटी) (66) व‍िधानसभा सीट भी 23 जून को उप-चुनाव कराए जाएंगे.

Champawat Bypoll: चंपावत विधानसभा उपचुनाव का ऐलान, 30 मई को होगा मतदान, धामी ठोकेंगे ताल

आयोग की ओर से द‍िल्‍ली के अलावा पंजाब, उत्‍तर प्रदेश, त्र‍िपुरा, आंध्र प्रदेश और झारखंड राज्‍यों की र‍िक्‍त लोकसभा और व‍िधानसभा सीटों पर उप-चुनाव के ल‍िए नामांकन दाख‍िल करने की अंत‍िम तारीख 6 जून, सोमवार न‍िर्धार‍ित की है. नामांकन छंटनी की प्रक्र‍िया 7 जून और नामांकन वापस लेने की अंत‍िम तारीख 9 जून, बृहस्‍पत‍िवार न‍िर्धार‍ित की गई है.

इन सभी राज्‍यों में उप-चुनाव की प्रक्र‍िया को 28 जून, 2022 मंगलवार तक पूरा कर ल‍िया जाएगा. एक जनवरी, 2022 को प्रकाश‍ित मतदाता सूची में शाम‍िल मतदाताओं को ही मतदान करने का अध‍िकार होगा.

 राज‍िंदर नगर व‍िधानसभा सीट पर 23 जून को मतदान (Voting) होगा और 26 जून को मतगणना की जाएगी.

राज‍िंदर नगर व‍िधानसभा सीट पर 23 जून को मतदान (Voting) होगा और 26 जून को मतगणना की जाएगी.

द‍िल्‍ली की राज‍िंदर नगर व‍िधानसभा सीट पर भी होंगे 23 जून को चुनाव
इस बीच देखा जाए तो द‍िल्‍ली की राजिंदर नगर विधानसभा सीट (Rajinder Nagar Assembly) पर आगामी 23 जून को उप-चुनाव (Bye-Election) कराने की घोषणा की गई है. राज‍िंदर नगर व‍िधानसभा सीट आम आदमी पार्टी के व‍िधायक राघव चड्ढा के इस्‍तीफा देने की वजह से र‍िक्‍त हुई थी. उनको पंजाब से राज्‍यसभा का सदस्‍य चुना गया है. वहीं, आम आदमी पार्टी के कब्‍जे वाली संगरूर संसदीय सीट पर भी उप-चुनाव होंगे. इन दोनों सीटों पर आम आदमी पार्टी की साख भी दांव पर लगी है.

Tags: Assembly by election, Bypolls, Delhi Elections, Delhi news, ECI, Election Commission of India

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर