लाइव टीवी

ED के कई शहरों में छापे, हवाला गिरोह की सोने की तस्करी का पर्दाफाश, 39Kg सोना-चांदी जब्त
Delhi-Ncr News in Hindi

भाषा
Updated: February 17, 2020, 9:21 PM IST
ED के कई शहरों में छापे, हवाला गिरोह की सोने की तस्करी का पर्दाफाश, 39Kg सोना-चांदी जब्त
सोने की छड़ें मुख्य रूप से कोलकाता से जयपुर पहुंचती थीं और बहुत शुद्ध स्तर की होती थीं. (फाइल फोटो)

ईडी (ED) के मुताबिक, इस सूचना पर काम करते हुए पता चला कि सोने की छड़ों की तस्करी और उन्हें जयपुर पहुंचाने के मामले में कई लोग शामिल थे.

  • Share this:
नई दिल्ली. प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कुछ शहरों में एक कथित सोना तस्करी हवाला गिरोह से जुड़े सर्राफा कारोबारियों के ठिकानों पर छापे मारे और 3.75 करोड़ रुपये की बेहिसाब नकदी और 39 किलोग्राम सोना-चांदी जब्त किया है. ईडी ने विदेशी विनिमय प्रबंधन कानून (फेमा) के प्रावधानों के तहत जयपुर, कोलकाता (Kolkata) और चेन्नई (Chennai)  में विभिन्न ठिकानों पर छापे मारे. एजेंसी ने सोमवार को दावा किया कि इस कार्रवाई में सीमा शुल्क, जीएसटी और आयकर की भारी चोरी का पता चला है.

एजेंसी ने एक बयान में कहा, ‘‘ईडी को विश्वस्त सूत्रों से जानकारी मिली थी कि जयपुर के महाराजा ज्वैलर्स (प्रोपराइटर तारा चंद सोनी), भगवती ज्वैलर्स (मालिक: राम गोपाल सोनी) और लाडीवाला एसोसिएट्स (मालिक: हनी लाडीवाला) चेन्नई के हर्ष बोथरा और बांका बुलियन्स प्राइवेट लिमिटेड आदि से तस्करी की सोने की छड़ें खरीद रहे थे.’’

कोलकाता से जयपुर पहुंचती थीं
ईडी के मुताबिक, इस सूचना पर काम करते हुए पता चला कि सोने की छड़ों की तस्करी और उन्हें जयपुर पहुंचाने के मामले में कई लोग शामिल थे. सोने की छड़ें मुख्य रूप से कोलकाता से जयपुर पहुंचती थीं और बहुत शुद्ध स्तर की होती थीं. प्रवर्तन निदेशालय ने कहा कि संदिग्ध आरोपी सोने की छड़ों पर अंकित विदेशी निर्माता का निशान या बैंक का निशान हटा देते थे और देश में उसकी तस्करी करते थे. इसके बाद इन्हें विभिन्न तरीकों से घरेलू बाजार में खपाया जाता था.



विभिन्न ठिकानों पर छापेमारी
ईडी ने कहा, ‘‘जयपुर, कोलकाता और चेन्नई में विभिन्न ठिकानों पर छापेमारी में 3.75 करोड़ रुपये की बेहिसाब भारतीय और विदेशी मुद्रा, 26.97 किलोग्राम सोने की छड़ें तथा आभूषण एवं 12.22 किलोग्राम चांदी के साथ अपराध की ओर इशारा करने वाले दस्तावेज मिले हैं.’’ एजेंसी ने कहा, ‘‘जब्त किये गये इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल उपकरणों की अभी जांच नहीं हुई है तथा इनसे अवैध लेनदेन के बारे में आगे और जानकारी मिल सकती है.’’

ये भी पढ़ें- 

सीएम योगी बोले- पिछले 5 सालों में दी गई सुविधाओं की गति अगर 1947 से होती तो ..

CAA हिंसा: योगी सरकार के हलफनामे से संतुष्ट नहीं इलाहाबाद हाईकोर्ट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 17, 2020, 8:54 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर