दिल्ली हिंसा के आरोपी और AAP से निष्कासित पूर्व पार्षद ताहिर हुसैन के ठिकानों पर ED की छापेमारी
Delhi-Ncr News in Hindi

दिल्ली हिंसा के आरोपी और AAP से निष्कासित पूर्व पार्षद ताहिर हुसैन के ठिकानों पर ED की छापेमारी
दिल्ली हिंसा मामले के आरोपी ताहिर हुसैन के ठिकानों पर ईडी का छापा. (File Photo)

यह छापेमारी ताहिर हुसैन के चांद बाग वाले मकान में की जा रही है. फिलहाल ईडी की टीम ताहिर हुसैन के चांद बाग वाले मकान में मौजूद है. इससे पहले 23 जून को भी ताहिर हुसैन के घर पर प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने छापा मारा था.

  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली हिंसा के आरोपी और सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (AAP) से निष्कासित पूर्व पार्षद ताहिर हुसैन (Tahir Hussain) के ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय (ED) छापेमारी कर रहा है. यह छापेमारी ताहिर हुसैन के चांद बाग वाले मकान में की जा रही है. फिलहाल ईडी की टीम ताहिर हुसैन के चांद बाग वाले मकान में मौजूद है. इससे पहले 23 जून को भी ताहिर हुसैन के घर पर प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने छापा मारा था. यह छापेमारी ताहिर हुसैन के 6 ठिकानों पर हुई थी. ताहिर हुसैन दिल्‍ली हिंसा मामले में आरोपी भी है. उसके खिलाफ इसको लेकर चार्जशीट भी दाखिल की जा चुकी है.

ED ने करीब डेढ़ महीने पहले ही PMLA के तहत केस रजिस्टर किया था. आरोप है कि फर्जी कंपनियों का इस्तेमाल कर करीब 1 करोड़ 16 लाख रुपये संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शनों (CAA Protest) और दंगों के लिए कैश में फाइनेंस किया था. 23 तारीख को ईडी ने ताहिर हुसैन के दिल्ली के ठिकानों पर छापा मारा था, जिसमें से नार्थ ईस्ट दिल्ली में 4 लोकेशन्स पर रेड डाली गई थी. ED के मुताबिक दिल्ली के अलावा नोएडा के ठिकानों पर भी छापेमारी की कार्रवाई की गई थी.

अंकित शर्मा हत्या मामले का आरोपी है ताहिर
एसआईटी की जांच टीम ने ताहिर हुसैन की छत से पेट्रोल बम और काफी तादाद में पत्थर भी बरामद किए थे और इस हिंसा के अलगे दिन यानी 25 फरवरी को फिर चांद बाग इलाके में हुई हिंसा में अंकित शर्मा की हत्या कर दी गई थी.
10 अलग-अलग मामलों में आरोपी है ताहिर


ताहिर हुसैन दिल्ली हिंसा के करीब 10 अलग अलग मामलों में आरोपी है. इसमें से एक मामला आईबी अधिकारी अंकित शर्मा हत्याकांड भी शामिल है.

अप्रैल महीने में यूएपीए एक्ट के तहत केस दर्ज हुआ था
दिल्ली दंगों के आरोपी के पूर्व पार्षद ताहिर हुसैन के खिलाफ अप्रैल महीने में यूएपीए एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने यह कार्रवाई करते हुए ताहिर हुसैन को दिल्ली के चांदबाग में हुई हिंसा और आईबी अफसर अंकित हत्याकांड में आरोपी बनाया था. दिल्ली दंगों की साजिश की जांच कर रही दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने ताहिर हुसैन को क्राइम ब्रांच से कस्टडी में लेकर गिरफ्तार किया था और बाद में ताहिर हुसैन को यूएपीए एक्ट में बुक किया गया है.

IB स्टाफ की हत्या का आरोपी
आपको बता दें कि दिल्ली में इसी साल फरवरी में हुई हिंसा की घटनाओं में आम आदमी पार्टी के पूर्व पार्षद ताहिर हुसैन को प्रमुख आरोपी बनाया गया है. ताहिर हुसैन के खिलाफ दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच की स्पेशल टीम ने कोर्ट में चार्जशीट भी दाखिल की है. ताहिर हुसैन के ऊपर इंटेलीजेंस ब्यूरो के स्टाफ अंकित शर्मा की हत्या के आरोप में भी चार्जशीट दाखिल की गई है. दिल्ली हिंसा के दौरान आईबी स्टाफ अंकित शर्मा की हत्या कर दी गई थी. उनकी लाश नाले से बरामद की गई थी. कोर्ट में दाखिल चार्जशीट में ताहिर हुसैन के ऊपर आरोप लगाया गया है कि उसके घर की छत पर दंगा कराने के लिए बड़ी मात्रा में पत्थर आदि इकट्ठा किए गए थे. ताहिर के ऊपर दंगा भड़काने का भी आरोप लगाया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading