Home /News /delhi-ncr /

दिल्‍ली: जालसाज सुकेश चंद्रशेखर के खिलाफ ED इसी हफ्ते दाखिल करेगा चार्जशीट, पढ़ें 10 बड़ी खबरें

दिल्‍ली: जालसाज सुकेश चंद्रशेखर के खिलाफ ED इसी हफ्ते दाखिल करेगा चार्जशीट, पढ़ें 10 बड़ी खबरें


ईडी 200 करोड़ रुपये की उगाही के मामले में आरोपी सुकेश चंद्रशेखर के खिलाफ दायर करेगी चार्जसीट.

ईडी 200 करोड़ रुपये की उगाही के मामले में आरोपी सुकेश चंद्रशेखर के खिलाफ दायर करेगी चार्जसीट.

200 Crores Extortion: तिहाड़ जेल (Tihar Jail) से 200 करोड़ रुपये की उगाही के मामले में आरोपी सुकेश चंद्रशेखर (Sukesh Chandrasekhar) के खिलाफ ईडी इसी हफ्ते चार्जसीट दाखिल कर सकती है. वहीं, सुकेश के साथ उसकी पत्‍नी और अभिनेत्री लीना मारिया पॉल (Leena Maria Paul) समेत चार सहयोगियों इस वक्‍त जेल में बंद हैं. यही नहीं, इस मामले में तिहाड़ जेल के कई अधिकारियों पर भी गाज गिर चुकी है. जालसाज सुकेश पर ईडी ने रैनबैक्सी के पूर्व प्रमोटर शिविंदर मोहन सिंह की पत्नी अदिति सिंह और मलविंदर सिंह की पत्नी जापना सिंह को ठगने का आरोप है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. तिहाड़ जेल में बंद जालसाज सुकेश चंद्रशेखर (Sukesh Chandrashekhar) के खिलाफ 200 करोड़ रुपये की ठगी के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) इस हफ्ते चार्जशीट दायर कर सकता है. बता दें कि ईडी ने रैनबैक्सी के पूर्व प्रमोटर शिविंदर मोहन सिंह की पत्नी अदिति सिंह और मलविंदर सिंह की पत्नी जापना सिंह को ठगने के आरोप में चंद्रशेखर और उसकी पत्नी लीना मारिया पॉल के साथ सहयोगी दीपक रामदानी, प्रदीप रामदानी और अन्य के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के दो मामले दर्ज किए हैं.

    यही नहीं, इसके अलावा सुकेश पर बॉलीवुड अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडिज को महंगे गिफ्ट देने का भी आरोप है. हालांकि ईडी की पूछताछ में जैकलीन ने कपल के तौर पर सुकेश के साथ ठगी के मामले में शामिल होने वाले आरोपों से भी इनकार किया था. वहीं, इस मामले में अभिनेत्री नोरा फतेही से भी पूछताछ हो चुकी है.

    नोरा फतेही को दी थी महंगी कार
    ईडी की पूछताछ में जालसाज सुकेश ने बताया कि उसने अभिनेत्री नोरा फतेही को एक लक्जरी कार उपहार में देने के अलावा जैकलीन को करोड़ों का तोहफा दिया था. वहीं, उसने जेल अधिकारियों को करोड़ों रुपये देकर रिश्वत दी थी,ताकि वह आराम से अपना ठगी का धंधा चला सके.

    कौन है सुकेश चंद्रशेखर?
    कर्नाटक के बेंगलुरु के रहने वाले चंद्रशेखर ने कथित रूप से महज 17 साल की उम्र से ही लोगों को ठगना शुरू कर दिया था. उसने काले कारनामों की शुरुआत बेंगलुरु से की और कुछ ही समय में चेन्नई पहुंच गया. इसके बाद उसने बड़े शहरों में कई अमीर लोगों को ठगी का शिकार बनाया. चंद्रशेखर को बालाजी के नाम से भी जाना जाता है. उसने नौकरी दिलाने के नाम पर कई लोगों को चूना लगाया. खबर है कि खुद को राजनेता का रिश्तेदार बताकर उसने 100 से ज्यादा लोगों से 75 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की है.

    संयुक्त किसान मोर्चा ने गुरुवार को कहा कि किसानों और सरकार के बीच 'गतिरोध' जारी है, क्योंकि केंद्र उनकी लंबित मांगों के संबंध में कोई औपचारिक संदेश नहीं देकर उन्हें प्रदर्शन स्थलों पर रहने के लिए मजबूर कर रहा है. 40 किसान संघों के संगठन एसकेएम ने एक बयान में कहा कि किसान सकारात्मक प्रगति के लिए और सरकार द्वारा उनकी जायज मांगों को स्वीकार करने की धैर्यपूर्वक प्रतीक्षा कर रहे हैं. उनकी मांगों में फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर कानूनी गारंटी और आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों के परिवारों को मुआवजा देना शामिल है.
    सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार को वायु प्रदूषण के विषय पर सुनवाई के दौरान सॉलीसीटर जनरल तुषार मेहता और उच्चतम न्यायालय बार एसोसिएशन (एससीबीए) के अध्यक्ष विकास सिंह के बीच वाकयुद्ध देखने को मिला. केंद्र की ओर से पेश हुए मेहता ने जब दलील दी कि मेरा एकमात्र एजेंडा प्रदूषण घटाना है और निजी व्यक्तियों को पेश नहीं करना है, तब उनके बीच तीखी बहस हो गई.सॉलीसीटर जनरल की दलील में दो याचिकाकर्ताओं पर कथित तौर पर निशाना साधा गया था, जिसका विरोध करते हुए सिंह ने कहा कि (याचिकाकर्ताओं की ओर से ) प्रदूषण घटाने के सिवा कोई अन्य एजेंडा नहीं है.
    इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर “जोखिम वाले” देशों से पहुंचे छह और यात्री बृहस्पतिवार को जांच में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए. इनमें से एक यात्री हाल में दक्षिण अफ्रीका की यात्रा भी कर चुका है. एक अधिकारी ने बताया कि बीती रात लगभग 12 बजे एयर फ्रांस की उड़ान से आए 243 लोगों में से तीन जांच में संक्रमित पाए गए. इस दौरान लंदन से आए दो लोग भी कोविड से संक्रमित पाए गए हैं. केंद्र के अनुसार, जोखिम वाले देशों में ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बॉब्वे, सिंगापुर, हांगकांग और इजराइल आदि हैं.
    दिल्ली उच्च न्यायालय ने दिल्ली पुलिस द्वारा कथित यौन उत्पीड़न के मामले में ‘जीरो’ प्राथमिकी दर्ज करने के बाद इसे जांच के लिए गाजियाबाद स्थानांतरित करने पर अप्रसन्नता व्यक्त की है. उच्च न्यायालय ने कहा कि यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि नागरिकों की जिंदगी और स्वतंत्रता की रक्षा के लिए बने संस्थान अपनी जिम्मेदारी दूसरों पर थोपने में जल्दबाजी दिखाते है जो आम नागरिकों के विश्वास को कमजोर करता है. न्यायमूर्ति सुब्रमण्यम प्रसाद ने कहा कि चूंकि कथित यौन उत्पीड़न की घटनाओं में से एक पूर्वी दिल्ली में जीटीबी एन्क्लेव पुलिस थाने के आसपास हुई थी, इसलिए यही आधार राष्ट्रीय राजधानी में प्राथमिकी दर्ज करने के लिए पर्याप्त था और निर्देश दिया कि जांच उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के इंदिरापुरम पुलिस थाने से वापस ली जाए.
    दिल्ली में इस मौसम का अब तक का सबसे कम अधिकतम तापमान गुरुवार को दर्ज किया गया जो कि सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस कम 19.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज रहा. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में कोहरा छाये रहने की आशंका है.
    दिल्ली में वायु प्रदूषण से संबंधित बीमारियों से पीड़ित लोग अगर सरकारी वायु गुणवत्ता पूर्वानुमान एजेंसी ‘सफर’ की सलाह का पालन करें तो वे स्वास्थ्य व्यय पर सालाना 7,694 करोड़ रुपये तक बचा सकते हैं. एक नए अध्ययन में यह दावा किया गया है. इसी तरह अपेक्षाकृत बेहतर वायु गुणवत्ता वाले शहर पुणे में प्रदूषण से पीड़ित लोग चिकित्सा व्यय पर 948 करोड़ रुपये तक बचा सकते हैं. अध्ययन में कहा गया है कि अगर दिल्ली में वायु प्रदूषण से संबंधित बीमारियों से पीड़ित कुल आबादी का पांच प्रतिशत हिस्सा सरकारी वायु गुणवत्ता पूर्वानुमान एजेंसी ‘सफर’ की सलाह का पालन करता है तो स्वास्थ्य व्यय पर 1,096 करोड़ रुपये की वार्षिक बचत की जा सकती है.
    केंद्र सरकार ने उच्चतम न्यायालय को बताया कि नए संसद भवन और सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का निर्माण राष्ट्रीय महत्व की परियोजना है और यह सुनिश्चित करने के लिए सभी उपाय किए जा रहे हैं कि कोई प्रदूषण न हो. आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने एक हलफनामे में कहा कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में निर्माण गतिविधियां केंद्र द्वारा दो भागों में की जा रही हैं. इसमें कहा गया है, ‘निर्माण का पहला भाग नए संसद भवन और सेंट्रल विस्टा एवेन्यू से संबंधित है जो राष्ट्रीय महत्व की परियोजनाएं हैं जबकि दूसरा भाग मेट्रो रेल, रेलवे, हवाई अड्डे, आईएसबीटी आदि है.’
    दिल्ली में गुरुवार को गुरुद्वारा बंगला साहिब में मत्था टेकने जा रहे निहंगों समेत 70 प्रदर्शनकारी किसानों को बीच रास्ते में पुलिसकर्मियों ने रोक लिया और बाद में पुलिस द्वारा एक बस का प्रबंध कर उसमें उन्हें गुरुद्वारे ले जाया गया. इस समूह में बच्चे और महिलाएं भी शामिल थे जो पिछले साल नवंबर से सिंघू बॉर्डर पर शिविर लगाए हैं. पुलिस के अनुसार, प्रदर्शनकारियों ने अपने घर वापस जाने से पहले दिल्ली के गुरुद्वारा बंगला साहिब जाने का निर्णय लिया था. दिल्ली में जैसे ही वे अपने वाहनों से जा रहे थे उन्हें मुकरबा चौक पर रोक लिया गया लेकिन बाद में अनुमति दी गई और पुलिस द्वारा एक बस का प्रबंध कर उसमें उन्हें गुरुद्वारे तक ले जाया गया. पुलिस ने कहा कि पुलिस मुख्यालय से अनुमति मिलने के बाद यह फैसला किया गया कि निहंगों और प्रदर्शनकारियों के लिए परिवहन की व्यवस्था की जाए क्योंकि वे मत्था टेकने जा रहे थे और इसमें कोई राजनीतिक एजेंडा नहीं था.
    दिल्ली सरकार ने गुरुवार को दिल्ली उच्च न्यायालय को बताया कि आबकारी नीति 2021-22 के तहत शराब के 489 ब्रांड पंजीकृत किए गए हैं और उनमें से 428 के लिए अधिकतम खुदरा कीमत तय की गई है. दिल्ली सरकार ने कई खुदरा शराब व्यापारियों द्वारा लाइसेंस शुल्क लगाने के खिलाफ याचिकाओं पर सुनवाई कर रही न्यायमूर्ति रेखा पल्ली की एकल पीठ से कहा कि नई नीति के तहत अब बड़ी संख्या में ब्रांड पंजीकृत किए गए हैं और ऐसा कोई कारण नहीं है कि उन विक्रेताओं के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई नहीं की जा सकती है जो भुगतान में चूक कर रहे हैं.
    संसद में मीडियाकर्मियों एवं कैमरामैन के प्रवेश पर कुछ नियंत्रण लगाये जाने को लेकर पत्रकारों ने गुरुवार को विरोध प्रदर्शन किया और आरोप लगाया कि यह आने वाले दिनों में संसद सत्र के दौरान वहां से कार्यवाही को कवर करने पर ‘पूर्ण प्रतिबंध’ लगाने की दिशा में कदम है. पत्रकारों ने मांग की कि संसद परिसर और प्रेस गैलरी में मीडियाकर्मियों के प्रवेश पर लगाये गई सभी रोक को तत्काल हटाया जाना चाहिए और उन्हें पेशेवर कर्तव्यों को पूरा करने की अनुमति दी जानी चाहिए.

    Tags: Delhi police, Delhi Police Commissioner, Delhi Police Special Cell, Enforcement directorate, Leena Maria Paul, Sukesh Chandrasekhar, Tihar jail

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर