स्वच्छता रैंकिंग सुधारने में जुटी ईडीएमसी, पार्कों की खूबसूरती बढ़ाने को उठाए ये खास कदम!

ईस्ट निगम पार्कों के रख-रखाव और सौन्दर्यीकरण के लिए सकारात्मक प्रयास कर रही है.

ईस्ट निगम पार्कों के रख-रखाव और सौन्दर्यीकरण के लिए सकारात्मक प्रयास कर रही है.

स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में बेहतर रैंकिंग प्राप्त करने को EDMC जुटी हुई है. पार्कों में सैर के लिए पक्की और सुविधाजनक पगडंडिया बनायी गई है और बच्चों के मनोरंजन के लिए झूले भी लगाये गये हैं. EDMC के उद्यान विभाग द्वारा पार्कों से निकलने वाली घास, पेड़ पौधों की पत्तियां आदि से पहले से ही खाद बनायी जा रही है. इस खाद का इस्तेमाल पार्कों को हरा-भरा बनाने और नये पौधे विकसित करने के लिए किया जा रहा है. फंड मिलने पर म्यूजि़कल फाउंटेन, बैठने के लिए बैंच, ट्री हाउस का भी निर्माण किया जायेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 12, 2021, 1:52 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली.  ईस्ट दिल्ली नगर निगम (East MCD) भी स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 (Swachh Survekshan 2021) में बेहतर रैंकिंग प्राप्त करने के उद्देश्य से अधीनस्थ पार्कों (Parks) का बेहतर बनाने में जुटी हुई है. इसको लेकर ईडीएमसी इनके रख-रखाव और सौन्दर्यीकरण के लिए सकारात्मक प्रयास कर रही है.

इसी दिशा में कार्य करते हुए ईस्ट निगम द्वारा वार्ड संख्या-36 ई में एल.आई.जी फ्लैट लोनी रोड, वार्ड संख्या-30 ई, ए ब्लॉक, विवेक विहार, फेज़-2, वार्ड संख्या-20 ई, पार्क डी-319, निर्माण विहार, ब्लॉक-सी, स्टोर वाला पार्क, दिलशाद गार्डन, वार्ड संख्या-28-ई आदि पार्कां का कायाकल्प कर आकर्षक और सुन्दर रूप दिया गया है जिससे स्थानीय लोग काफी खुश हैं.

East Delhi Municipal Corporation, Swachh Bharat Mission
ईस्ट निगम पार्कों के रख-रखाव और सौन्दर्यीकरण के लिए सकारात्मक प्रयास कर रही है.


स्थायी समिति अध्यक्ष सत्यपाल सिंह ने कहा कि ईस्ट दिल्ली नगर निगम अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले पार्कों के नवीनीकरण और सौन्दर्यीकरण का कार्य कर रही है ताकि क्षेत्र में हरियाली हो और स्थानीय लोगों, बच्चों और बुजुर्गों को अच्छा वातावरण उपलब्ध हो.
East MCD, DDA Flats East of Loni Road Park, Swachh Bharat Mission, Swachh Survekshan 2021
ईस्ट निगम के East of Loni Road, DDA Flats के पार्कों को अच्‍छा बनाने का काम करते कर्मचारी.


उन्होंने बताया कि इन पार्कों में सैर के लिए पक्की और सुविधाजनक पगडंडिया बनायी गई है और बच्चों के मनोरंजन के लिए झूले भी लगाये गये हैं. सिंह ने बताया कि ईस्ट निगम के उद्यान विभाग द्वारा पार्कों से निकलने वाली घास, पेड़ पौधों की पत्तियां आदि से पहले से ही खाद बनायी जा रही है.

EDMC, Swachh Bharat Mission, Swachh Survekshan 2021
ईस्ट निगम पार्कों के रख-रखाव और सौन्दर्यीकरण के लिए सकारात्मक प्रयास कर रही है.




वहीं, इस खाद का इस्तेमाल पार्कों को हरा-भरा बनाने और नये पौधे विकसित करने के लिए किया जा रहा है. सिंह ने बताया कि निगम द्वारा पार्कों को विकसित करने के लिए फंड की उपलब्धता के अनुसार म्यूजि़कल फाउंटेन, बैठने के लिए बैंच, ट्री हाउस का भी निर्माण किया जायेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज