Home /News /delhi-ncr /

School Reopen in Delhi : दिल्ली में आज खुलेंगे 9वीं से 12वीं तक के स्कूल, संचालकों को राहत

School Reopen in Delhi : दिल्ली में आज खुलेंगे 9वीं से 12वीं तक के स्कूल, संचालकों को राहत

 School Reopen in Delhi : स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति 50% ही रहेगी.

School Reopen in Delhi : स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति 50% ही रहेगी.

दिल्ली (Delhi) में लगभग 18 महीने आज से एक बार फिर स्कूल खुलने जा रहे हैं. दिल्ली सरकार ने बुधवार यानि 1 सितंबर से 9वीं क्लास से 12वीं क्लास तक के स्टूडेंट्स के लिए स्कूल्स खोलने का फैसला किया है. इस फैसले से स्टूडेंट्स और उनके पेरेंट्स के साथ दिल्ली के तमाम स्कूल संचालक भी उत्साहित हैं.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली, School Reopen in Delhi : दिल्ली (Delhi) में लगभग 18 महीने बाद बुधवार से एक बार फिर स्कूल (School) खुलने (Re-open) जा रहे हैं. दिल्ली सरकार ने बुधवार यानि 1 सितंबर से 9वीं क्लास से 12वीं क्लास तक के स्टूडेंट्स के लिए स्कूल्स खोलने का फैसले किया है. इस फैसले से स्टूडेंट्स और उनके पेरेंट्स तो खुश हैं ही, साथ ही दिल्ली के तमाम स्कूल संचालक भी उत्साहित हैं. इसका सबसे प्रमुख कारण ये है कि स्कूल बंद होने के चलते स्कूलों को स्टूडेंट्स की फीस (Fee) नहीं मिल रही थी जिससे उनकी आर्थिक हालत  काफी ख़राब हो गई थी. स्कूल खोले जाने से स्कूलों को अब कुछ फीस प्राप्त करने की उम्मीद फिर से जग गई है.

    सभी स्कूलों ने किया सरकार के फैसले का स्वागत

    दिल्ली के तमाम स्कूली संगठनों ने दिल्ली सरकार के स्कूल खोले जाने के फैसले का स्वागत किया है. नेशनल इंडिपेंडेंट स्कूल्स अलाइंस (NISA) के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. कुलभूषण शर्मा ने कहा कि देश के तमाम राज्यों में स्कूल्स पहले ही खोले जा चुके हैं. सिर्फ दिल्ली सरकार ने इस काम में देरी कर दी. लेकिन देर आये, दुरुस्त आये. स्कूल खुलने से अब एक बार फिर दिल्ली के स्टूडेंट्स का शारीरिक और मानसिक विकास शुरू होगा. वे एक बार फिर से एजुकेशन की वर्चुअल दुनिया से बहार निकलकर स्कूल की वास्तविक दुनिया में कदम रखेंगे और पढाई को लेकर सीरियस हो जाएंगे. वहीँ, अफोर्डेबल प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन (APSA) के अध्यक्ष लक्ष्य छाबडिया ने भी दिल्ली सरकार के स्कूल खोले जाने के फैसले की सराहना की. उन्होंने कहा कि ये फैसला तो जुलाई में ही ले लिया जाना चाहिए था. स्कूल बंद होने से बच्चे सिर्फ इन्टरनेट की दुनिया में सिमटकर रह गए थे. स्कूल खुलने से वे एक बार फिर वास्तविक दुनिया को समझ पाएंगे.

    स्कूल हैं पूरी तरह तैयार

    एसआर कैपिटल स्कूल की प्रिंसिपल श्रीमती एसके यादव के मुताबिक उन्होंने स्कूल खोले जाने की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. हालाँकि फिलहाल 50 प्रतिशत बच्चों के ही स्कूल आने की उम्मीद है. जो बच्चे स्कूल नहीं आएंगे उनके लिए ऑनलाइन क्लास जारी रहेंगी. सफाई और sentization का काम भी पूरा हो चूका है. वहीँ विद्या बाल भवन स्कूल की तरफ से भी कोविड-19 की सारी गाइडलाइंस का पालन किया गया है. स्कूल में आइसोलेशन रूम बनाया गया है जिसमें मेडिकल स्टाफ, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, ऑक्सीजन सिलेंडर सैनिटाइजेशन व टेंपरेचर जांचने की मशीन की व्यवस्था की गई है. स्कूल ने क्लास में में 50 प्रतिशत स्टूडेंट्स के बैठने का ही इंतजाम किया है. साथ ही हाइब्रिड लर्निंग जोकि ऑनलाइन और ऑफलाइन पढ़ाई पर फोकस किया गया है. बुराड़ी स्थित सेंट जोसेफ एंड मेरी स्कूल के संचालक मनिन ठाकुर ने कहा की स्कूल खुलने पर टीचर्स और स्टूडेंट्स की सुरक्षा से कोई भी समझौता नहीं किया जाएगा. लिटिल फ्लावर ग्रुप ऑफ़ स्कूल्स के चेयरमैन रोहित दुआ ने भी बच्चों और टीचर्स की सुरक्षा की बात कही है.

    ये भी पढ़ें

    UP Lekhpal Recruitment 2021: क्या लेखपाल भर्ती परीक्षा के सिलेबस में जोड़ा जाएगा यह विषय, देखें पूरी जानकारी

    Sarkari Naukri: आईटीआई पास के लिए सरकारी नौकरी का मौका, ऐसे करें अप्लाई

    Tags: Delhi, Delhi Government, Education, Private schools, Schools open, Schools Reopened in States, Schools will open

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर