Home /News /delhi-ncr /

Voter ID Registration: स्‍कूलों में चलेगा 'चलो वोटर बने हम' अभियान, इन तारीखों को लगेंगे रज‍िस्‍ट्रेशन कैंप

Voter ID Registration: स्‍कूलों में चलेगा 'चलो वोटर बने हम' अभियान, इन तारीखों को लगेंगे रज‍िस्‍ट्रेशन कैंप

 'चलो वोटर बने हम' अभियान के तहत सीईओ कार्यालय युवाओं को मतदाता पंजीकरण के लिए प्रेरित करेगा.  (सांकेतिक फोटो)

'चलो वोटर बने हम' अभियान के तहत सीईओ कार्यालय युवाओं को मतदाता पंजीकरण के लिए प्रेरित करेगा. (सांकेतिक फोटो)

Voter ID Special Summary Revision: दिल्ली CEO डॉ रणबीर सिंह ने विशेष सारांश संशोधन-2022 के बारे में मतदाताओं खासकर छात्रों में जागरूकता फैलाने के लिए शिक्षा विभाग के निदेशक हिमांशु गुप्ता समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की. यह भी कहा कि 'चलो वोटर बने हम' अभियान के तहत सीईओ कार्यालय युवाओं को मतदाता पंजीकरण के लिए प्रेरित करेगा.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ रणबीर सिंह (Dr. Ranbir Singh) ने विशेष सारांश संशोधन-2022 (Special ​Summary Revision – 2022) के बारे में मतदाताओं खासकर छात्रों में जागरूकता फैलाने के लिए शिक्षा विभाग के निदेशक हिमांशु गुप्ता समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की. उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग इस दिशा में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकता है. डॉ. सिंह ने यह भी कहा कि ‘चलो वोटर बने हम’ अभियान के तहत सीईओ कार्यालय युवाओं को मतदाता पंजीकरण के लिए प्रेरित करेगा.

    मुख्य निर्वाचन अधिकारी (Chief Electoral Officer) ने दिल्ली ने शिक्षा विभाग को सभी नए और छूटे हुए मतदाताओं के पंजीकरण को बढ़ावा देने के लिए छात्रों, माता-पिता, शिक्षकों और कर्मचारियों के बीच मतदाता जागरूकता फैलाने का निर्देश दिया.

    डॉ. सिंह ने 18 वर्ष से अधिक आयु के दिल्ली के सभी नागरिकों से वोटर हेल्पलाइन ऐप को तुरंत डाउनलोड करने का आह्वान किया, जो उन्हें अपने मोबाइल फोन से भारत निर्वाचन आयोग की सभी चुनावी सेवाओं तक पहुंच प्रदान करेगा. दिव्यांग नागरिकों को PwD ऐप डाउनलोड करना चाहिए, जो चुनाव आयोग का पूरी तरह से सुलभ मोबाइल ऐप है. उन्होंने कहा कि मौजूदा COIVD-19 महामारी के दौरान ऑनलाइन सेवाएं तेज, अधिक सुविधाजनक और सुरक्षित होंगी.

    ये भी पढ़ें: जल्‍द आधार के जरिये शुरू हो सकता है नए वोटर्स का रजिस्‍ट्रेशन, सरकार ने UIDAI को भेजा प्रस्ताव

    मोबाइल ऐप के अलावा www.nvsp.in पर ऑनलाइन चुनावी सेवाओं का लाभ उठाया जा सकता है. किसी भी प्रश्न या सहायता के लिए, नागरिक राष्ट्रीय अवकाश को छोड़कर सभी दिनों में सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक चुनाव हेल्पलाइन नंबर 1950 पर कॉल कर सकते हैं.

    डॉ. सिंह ने 1 जनवरी 2022 के साथ मतदाता सूची के विशेष सारांश संशोधन (SSR) के बारे में जानकारी दी क्योंकि योग्यता तिथि 1 नवंबर, 2021 से शुरू होगी और पूरे नवंबर के दौरान दावे और आपत्तियां दर्ज की जा सकती हैं. अंतिम रोल 5 जनवरी 2022 को प्रकाशित किया जाएगा.

    मुख्य चुनाव अधिकारी ने आगे बताया कि इस एसएसआर के दौरान 01 जनवरी, 2022 को या उससे पहले 18 वर्ष या उससे अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति मतदाता के रूप में नामांकन के लिए पात्र होग. यह मतदाता विवरण में सुधार करने और मतदाता सूची में किसी भी गलत समावेश के खिलाफ आपत्ति दर्ज करने का अवसर भी देता है और स्थायी रूप से स्थानांतरित या मृत व्यक्तियों के नामों को हटाकर मतदाता सूची की सटीकता को और बढ़ाता है. मतदाताओं के नामांकन की सुविधा के लिए दिल्ली के सभी मतदान केंद्रों पर 6, 7, 27 और 28 नवंबर को विशेष शिविर लगाए जाएंगे.

    ये भी पढ़ें: चुनाव आयोग वोटर कार्ड डिजिटल फॉर्मेट में लाने की कर रहा तैयारी, आधार कार्ड की तरह हो सकेगा डाउनलोड

    अभियान ‘चलो वोटर बने हम’ चार प्राथमिकताओं पर ध्यान केंद्रित करेंगा:
    1. सभी नागरिकों को वोटर हेल्पलाइन ऐप और सभी दिव्यांग नागरिकों को पीडब्ल्यूडी ऐप डाउनलोड करना चाहिए.

    2. सभी नए मतदाता या छूटे हुए मतदाताओं को फॉर्म-6 भरकर अपना पंजीकरण कराना होगा.

    3. मतदाता पहचान पत्र धारण करने वाले सभी नागरिक़ो को VoterHelpline ऐप का उपयोग करके या 1950 पर SMS ECI <SPACE> Voter ID भेजकर या EPIC<SPACE> Voter ID को 7738299899 पर SMS करके या https://electoralsearch.in पर अपना नाम खोजकर या 1950 हेल्पलाइन पर कॉल करके वोटर लिस्ट उनके नाम की जांच करनी चाहिए.

    4. सभी नागरिकों को दिवंगत और स्थायी रूप से स्थानांतरित व्यक्तियों के नामों की जांच करनी चाहिए और फॉर्म -7 दाखिल करके मतदाता सूची से उनके नाम कटवा लेना चाहिए.

    इन चार प्राथमिकताओं के परिणामस्वरूप मतदाता सूची के स्वास्थ्य, गुणवत्ता, सटीकता और समावेशिता में उल्लेखनीय सुधार होगा.

    सीईओ, दिल्ली ने यह भी अपील की कि सभी नागरिक सीईओ दिल्ली के फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यू ट्यूब अकाउंट @ceodelhioffice को फॉलो करें.

    सीईओ दिल्ली ने शिक्षा विभाग को वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में चुनावी साक्षरता क्लबों को सक्रिय और विस्तारित करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा क‍ि शिक्षा विभाग भारत निर्वाचन आयोग के मिशन को सही मायने में लागू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है कि कोई भी मतदाता पीछे न रहे.

    शिक्षा निदेशक हिमांशु गुप्ता ने सीईओ को आश्वासन दिया कि वे विशेष सारांश संशोधन (एसएसआर)- 2022 के दौरान छात्रों के बीच मतदाता जागरूकता फैलाने के लिए सभी गतिविधियों का आयोजन करेंगे.

    नई द‍िल्‍ली में चयन‍ित जगहों पर वोटरों को म‍िलेंगी सभी जरूरी सुव‍िधाएं: मोनिका प्रियदर्शनी
    उधर, नई दिल्ली ज‍िला मज‍िस्‍ट्रेट और ज‍िला न‍िर्वाचन अध‍िकारी मोनिका प्रियदर्शनी के नेतृत्व में स्पेशल समरी र‍ीव‍िजन-2022 का कार्य जोर शोर से क‍िया जा रहा है. ज‍िले की सभी चयन‍ित जगहों पर वोटरों को वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करने की सु‍व‍िधा मिलेगी. वहीं इन जगहों से नया वोटर आईडी कार्ड बनवाने के ल‍िए फार्म भी कलेक्‍ट क‍िए जा सकते हैं.

    इसके अलावा यहां उन सभी वोटरों के ल‍िए भी फार्म उपलब्‍ध रहेंगे जो वो उसमें कोई करेक्शन करना चाहते हैं. वह सभी फार्म भरकर इन जगहों पर इसको जमा भी करा सकेंगे. ज‍िला न‍िर्वाचन अध‍िकारी मोनिका प्रियदर्शनी का कहना है क‍ि इस तरह के प्रयास क‍िए जा रहे है क‍ि मतदाताओं का वोटर हेल्पलाइन app या वेबसाइट के माध्यम से घर बैठे ही रज‍िस्‍ट्रेशन करवाया जाए और नए वोटर कार्ड के साथ e-वोटर कार्ड भी उपलब्‍ध करवाया जाए.

    Tags: Election, Election commission, Election Commission of India, Voter ID, Voter ID Card, Voters

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर