Home /News /delhi-ncr /

दिल्ली में बंद रहेंगे शिक्षण संस्थान, पढ़ाई अब ऑनलाइन, जानें वायु गुणवत्ता आयोग के नए आदेश

दिल्ली में बंद रहेंगे शिक्षण संस्थान, पढ़ाई अब ऑनलाइन, जानें वायु गुणवत्ता आयोग के नए आदेश

दिल्ली में प्रदूषण की रोकथाम के लिए शिक्षण संस्थानों को बंद करने के आदेश दिये गए हैं.

दिल्ली में प्रदूषण की रोकथाम के लिए शिक्षण संस्थानों को बंद करने के आदेश दिये गए हैं.

Delhi Air Pollution: दिल्ली में वायु की गुणवत्ता में सुधार के लिए केंद्र सरकार के वायु गुणवत्ता आयोग के पैनल ने नए आदेश जारी कर दिये. इसके अनुसार, NCR के ऐसे सभी उद्योग, जो गैर मान्य ईंधनों का इस्तेमाल कर रहे हैं. उन्हें संबंधित सरकारें तत्काल प्रभाव से बंद कर देंगी. साथ ही NCR के राज्य और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की सरकार (GNCTD) आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर डीजल जेनरेटर के इस्तेमाल पर कड़ाई से प्रतिबंध लगाएगी. आयोग ने नए निर्देशों में दिल्ली में ट्रकों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी है. इनमें इलेक्ट्रिक एवं सीएनजी से चलने वाले ट्रक तथा आवश्यक सामान ढोने वाले ट्रक शामिल नहीं हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नयी दिल्ली. दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वायु गुणवत्ता का स्तर (AQ) को और खराब होने से रोकने के लिए केंद्र सरकार (Central Government) की वायु गुणवत्ता पैनल ने शुक्रवार को शिक्षण संस्थानों (Educational Institutions) को बंद करने के आदेश दिए और केवल ऑनलाइन शिक्षा (Online Education) की अनुमति दी है.

    वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने यह भी निर्देश दिया कि NCR में पाइप्ड नेचुरल गैस (Piped Natural Gais) या अन्य स्वच्छ ईंधन से नहीं चलने वाले उद्योगों एवं प्रसंस्करण इकाइयों को सोमवार से शुक्रवार तक प्रतिदिन केवल 8 घंटे काम करने की अनुमति होगी और वे सप्ताहांत में काम नहीं करेंगे.

    अब ऑनलाइन पढ़ाई ही होगी 

    वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने कहा, “एनसीआर में सभी स्कूल, कॉलेज एवं शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे और परीक्षाओं एवं प्रयोगशालाओं में प्रयोग के कार्य को छोड़कर केवल ऑनलाइन कक्षाएं चलेंगी.” आयोग ने कहा कि उद्योगों को लेकर इसके पहले के निर्देश जारी रहेंगे.

    डीजल जेनरेटर के इस्तेमाल पर कड़ाई से प्रतिबंध 

    इन निर्देशों के अनुसार एनसीआर के ऐसे सभी उद्योग, जो गैर मान्य ईंधनों का इस्तेमाल कर रहे हैं, उन्हें संबंधित सरकारें तत्काल प्रभाव से बंद कर देंगी. साथ ही NCR के राज्य और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की सरकार (GNCTD) आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर डीजल जेनरेटर के इस्तेमाल पर कड़ाई से प्रतिबंध लगाएगी.

    आयोग ने नए निर्देशों में दिल्ली में ट्रकों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी है. इनमें इलेक्ट्रिक एवं सीएनजी से चलने वाले ट्रक तथा आवश्यक सामान ढोने वाले ट्रक शामिल नहीं हैं. आयोग ने निर्देश दिया कि संबंधित राज्यों के मुख्य सचिव तथा दिल्ली सरकार इन निर्देशों का क्रियान्वयन सुनिश्चित करेंगे.

    Tags: Air Pollution AQI Level, Air pollution in Delhi, Chief Minister Arvind Kejriwal, Delhi Air, Delhi air pollution

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर