अपना शहर चुनें

States

आठ लाख उम्‍मीदवारों को कोविड-कौशल सिखाएगी सरकार, MKVY के तीसरे चरण का शुभारंभ कल

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना  का तीसरा चरण कल से होगा शुरू.
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का तीसरा चरण कल से होगा शुरू.

इस योजना को देश के सभी राज्‍यों के 600 जिलों में शुरू किया जाएगा. स्किल इंडिया मिशन (PMKVY) 3.0 में 948.90 करोड़ रुपये खर्च के साथ ही 2020-2021 की योजना अवधि के दौरान आठ लाख उम्मीदवारों को प्रशिक्षण देने की योजना है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 15, 2021, 9:47 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई 3.0) के तीसरे चरण का शुभारंभ शुक्रवार को होने जा रहा है. जिसमें देशभर के आठ लाख उम्‍मीदवारों को प्रशिक्षण दिया जाएगा. इस दौरान कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) की अगुआई में कोरोना महामारी से पैदा हुई परिस्थितियों को देखते हुए कोविड (Covid) से संबंधित कौशल और नए युग की चुनौतियों पर ध्‍यान केंद्रित किया जाएगा.

इस योजना को देश के सभी राज्‍यों के 600 जिलों में शुरू किया जाएगा. स्किल इंडिया मिशन (PMKVY) 3.0 में 948.90 करोड़ रुपये खर्च के साथ ही 2020-2021 की योजना अवधि के दौरान आठ लाख उम्मीदवारों को प्रशिक्षण देने की योजना है. कुशल पेशेवरों का एक मजबूत पूल बनाने के लिए 729 प्रधानमंत्री कौशल केंद्र (पीएमकेके), स्किल इंडिया के तहत सूची में शामिल गैर-पीएमकेके प्रशिक्षण केंद्र और 200 से अधिक आईटीआई प्रशिक्षण शुरू करेंगे. पीएमकेवीवाई 1.0 और पीएमकेवीवाई 2.0 से मिले प्रशिक्षण के आधार पर मंत्रालय ने मौजूदा नीति सिद्धांत में सुधार किया है.  इस बार कोविड-19 महामारी के कारण प्रभावित हुए कौशल इकोसिस्टम में ऊर्जा भरने के लिए इसे और भी बेहतर बनाया गया  है.





गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने 15 जुलाई, 2015 को 'स्किल इंडिया मिशन (Skill India Mission)' का शुभारम्भ किया था. इस मिशन को भारत को विश्व की ‘स्किल कैपिटल’ बनाने के उद्धेश्‍य से शुरू किया गया था. इसे शुरूआत में जबरदस्त गति भी मिली है.
शुक्रवार को इस चरण की शुरुआत कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री डॉ. महेंद्रनाथ पांडेय करेंगे.वहीं राज्य मंत्री राज कुमार सिंह मौजूद रहेंगे. इस आयोजन को कौशल विकास राज्य मंत्री और संसद सदस्य भी संबोधित करेंगे. इसे देखने के लिए सोशल मीडिया लिंक भी दी गई हैं. पीएमकेवीवाई फेसबुक: www.facebook.com/PMKVYOfficial , स्किल इंडिया फेसबुक: www.facebook.com/SkillIndiaOfficial ,स्किल इंडिया ट्विटर: www.twitter.com/@MSDESkillindia ,स्किल इंडिया यू ट्यूब: https://www.youtube.com/channel/UCzNfVNX5yLEUhIRNZJKniHg .
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज