बिहार में स्टीकर-बैनर नहीं फेस मॉस्क से ऐसे होगा चुनाव प्रचार, दिल्ली में हो रहे तैयार

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 से दिल्ली के सदर बाज़ार में कोरोना के बाद से रौनक दिखाई देने लगी है.
बिहार विधानसभा चुनाव 2020 से दिल्ली के सदर बाज़ार में कोरोना के बाद से रौनक दिखाई देने लगी है.

फेस मॉस्क पर ही सियासी पार्टियां (Political Parties) और उम्मीदवार चुनाव-चिन्ह (Election Symbol) और फोटो छपवा रही हैं. खुश होने वाली बात यह है कि कोराना (Corona) के बाद से खाली हाथ बैठे सदर बाज़ार के कारोबारियों को ऑर्डर मिलने लगे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 7, 2020, 10:35 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बिहार विधानसभा चुनाव 2020 (Bihar Assembly election 2020) की डुगडुगी बज चुकी है. धीरे-धीरे टिकटों की घोषणा भी की जा रही है. जिन्हें टिकट मिल गई है वो भी और जिन्हें टिकट मिलने की उम्मीद है वो भी चुनाव प्रचार (Election campaign) में लगे हुए हैं. लेकिन कोरोना के बिहार चुनाव में अनूठे तरीके का प्रचार देखने को मिलेगा.

इस चुनाव में झंडे-बैनर, पम्पलेट-स्टीकर कम, लेकिन फेस मॉस्क खूब दिखाई देंगे. फेस मॉस्क पर ही सियासी पार्टियां (Political Parties) और उम्मीदवार चुनाव-चिन्ह (Election Symbol) और फोटो छपवा रही हैं. खुश होने वाली बात यह है कि कोराना (Corona) के बाद से खाली हाथ बैठे सदर बाज़ार के कारोबारियों को ऑर्डर मिलने लगे हैं.
यह भी पढ़ें- सेंधा नमक ने ऐसे निकाल दी पाकिस्तान की हेकड़ी, कश्मीर से 370 हटने पर दिखाई थी अकड़

चुनाव प्रचार के लिए इस तरह के मॉस्क हो रहे तैयार
सदर के दुकानदार रवि वर्मा का कहना है, “फेस मॉस्क सादा हो या महंगा वाला डिजाइनदार, डिमांड दोनो की ही है. फर्क इतना है कि सस्ता वाला ज़्यादा बिक रहा है. कुछ लोग मॉस्क पर चुनाव चिन्ह प्रिंट करवा रहे हैं तो कुछ पार्टी का झंडा बनवा रहे हैं. कुछेक ने तो अपनी फोटो भी छपवाई है. महंगे वाले मॉस्क पर किनारे से सिर्फ पार्टी का चुनाव चिन्ह बनवाया जा रहा है या फिर झंडा. झंडे, बेज और स्टीकर पर प्रिंटिंग अब कम ही हो रही है.”



यह भी पढ़ें- बड़ी सफलता- ISRO-DRDO के बाद रोहतक की यह कंपनी अब नासा और अमेरिकन आर्मी के लिए नट-बोल्ट बनाएगी

यह बोले सदर बाज़ार के कारोबारी

चुनावी झंडे वालों के नाम से मशहूर दुकान के मालिक अनूप का कहना है, “बीते 5-6 दिन से बाज़ार में रौनक आ गई है. यह बात अलग है कि अब झंडे-बैनर, पम्पलेट-स्टीकर की पिछले चुनावों को देखते हुए ना के बराबर ही डिमांड है. हां, लेकिन फेस मॉस्क की डिमांड अच्छी आ रही है. उम्मीदवार ही नहीं पार्टियों कांग्रेस, बीजेपी, राजद, जदयू, लोजपा और दूसरी छोटी-छोटी पार्टियां भी फेस मॉस्क के ऑर्डर दे रही हैं. सामान्य मॉस्क से लेकर एन-95 मॉस्क तक के ऑर्डर हैं. हालांकि एन-95 मॉस्क के ऑर्डर कम हैं.”
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज