लाइव टीवी

Delhi Election 2020: विवादित बयानों के बीच चुनाव आयोग ने जारी की एजवाइजरी
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: January 30, 2020, 1:22 PM IST
Delhi Election 2020: विवादित बयानों के बीच चुनाव आयोग ने जारी की एजवाइजरी
प्रतीकात्मक तस्वीर.

चुनाव आयोग (Election Commission) की एडवाइजरी (Advisory) में पार्टी के नेताओं को अपने भाषणों में महिला सम्मान का ख्याल रखने को भी कहा गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 30, 2020, 1:22 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election) के लिए मुख्य निर्वाचन आयोग ने राजनीतिक पार्टियों के लिए एडवाइजरी जारी की है. आयोग ने कहा कि मतदाताओं की जाति, सांप्रदायिक भावनाओं के आधार पर कोई अपील नहीं की जाएगी. ऐसी कोई भी गतिविधि नहीं होनी चाहिए जो मतभेदों को बढ़ाए या आपसी घृणा पैदा करे. एडवाइजरी (Advisory) में पार्टी के नेताओं को अपने भाषणों में महिला सम्मान का ख्याल रखने को भी कहा गया है. साथ ही बेबुनियाद आधार पर दूसरी पार्टी या उसके नेताओं-कार्यकर्ताओं के खिलाफ बयानबाजी से बचने का निर्देश दिया गया है.

news18
चुनाव आयोग ने जारी की एडवाइजरी.


BJP के दो नेताओं के खिलाफ कार्रवाई
गौरतलब है कि, विवादित बयानों को लेकर केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता अनुराग ठाकुर और भाजपा सांसद प्रवेश वर्मा के खिलाफ कार्रवाई करते हुए चुनाव आयोग ने बीजेपी से इन दोनों का नाम दिल्ली चुनाव के लिए स्टार प्रचारकों की लिस्ट से हटाने को कहा है. बता दें कि दिल्ली चुनाव के लिए एक जनसभा को संबोधित करते हुए अनुराग ठाकुर ने नारे लगवाए थे- 'देश के गद्दारों को, गोली मारों... को'. इसके अलावा चुनाव आयोग ने बीजेपी सांसद प्रवेश सिंह वर्मा को आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) का उल्लंघन को लेकर नोटिस जारी किया. आयोग ने उन्हें स्पष्टीकरण देने के लिए 30 जनवरी, दोपहर 12 बजे तक का समय दिया है.

अनुराग ठाकुर ने क्या कहा था
बीजेपी नेता अनुराग ठाकुर की रैली का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इस वीडियो में विवादित नारे लगते सुनाई दे रहे हैं. वीडियो में अनुराग ठाकुर मंच से नारे बोलते हुए सुनाई दे रहे हैं कि 'देश के गद्दारों को.... इसके बाद मंच के नीचे मौजूद लोग 'गोली मारो...' बोलते हैं.

भाजपा सांसद प्रवेश वर्मा ने क्या कहा थाप्रवेश वर्मा ने कहा, 'कश्मीर में जो कश्मीरी पंडितों के साथ हुआ वह दिल्ली में भी हो सकता है. शाहीन बाग में लाखों लोग जुटते हैं, वे आपके घरों में घुस सकते हैं और आपकी बहनों एवं बेटियों से बलात्कार कर सकते हैं और उनकी हत्या कर सकते हैं. अब लोगों को निर्णय करना है.'

ये भी पढ़ें: चुनाव आयोग की सख्ती, अनुराग ठाकुर और प्रवेश वर्मा का नाम BJP स्टार कैंपेनर लिस्ट से हटाने के आदेश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 30, 2020, 1:22 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर