लाइव टीवी

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020: दिल्ली पुलिस ने अब जब्त की 72 करोड़ की नकदी और शराब, किए 516 FIR दर्ज

News18Hindi
Updated: February 5, 2020, 3:24 PM IST
दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020: दिल्ली पुलिस ने अब जब्त की 72 करोड़ की नकदी और शराब, किए 516 FIR दर्ज
प्रतीकात्मक फोटो.

आचार संहिता लागू होने के बाद से अभी तक चेकिंग के दौरान चुनाव आयोग (Election Commission) करीब 72 करोड़ रुपये की शराब (Liquor), नकदी और दूसरा कीमती सामान जब्त कर चुका है. वहीं 500 के आस-पास गैर लाइसेंसी हथियार भी जब्त किए गए हैं

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 5, 2020, 3:24 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election) के लिए मतदान में अब सिर्फ तीन दिन शेष बचे हैं. चुनाव आयोग (Election Commission) वोटिंग कराने के लिए कमर कस कर तैयार है. हालांकि वोटिंग से पहले आयोग अपनी मुस्तैदी का एक नमूना पेश कर चुका है. छह जनवरी को चुनाव की घोषणा होने और उसके बाद लागू हुए आचार संहिता के बाद से अब तक चेकिंग के दौरान आयोग करीब 72 करोड़ रुपये की शराब (Liquor), नकदी और दूसरा कीमती सामान जब्त किया जा चुका है. वहीं 500 के आस-पास गैर लाइसेंसी हथियार भी जब्त किए गए हैं.

अब तक इतना सबकुछ जब्त कर चुका है चुनाव आयोग

दिल्ली के मुख्य चुनाव आयोग रनबीर सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि आचार संहिता लागू होने के बाद से अब तक दिल्ली में दो करोड़ 30 लाख रुपये की शराब बरामद की जा चुकी है. वहीं पांच करोड़ 82 लाख रुपये का नशे का दूसरा सामान जब्त किया गया है. इसके अलावा 52 करोड़ 77 लाख रुपये का और दूसरा सामान भी जब्त किया गया है. सामानों के अलावा 10 करोड़ 70 लाख नकद भी चेकिंग के दौरान जब्त किए गए हैं.

आचार संहिता लागू होने के बाद 516 FIR हुए दर्ज

रनबीर सिंह ने बताया कि दिल्ली के अलग-अलग पुलिस थाने में चुनाव से जुड़े कई सारे दूसरे मामलों को लेकर अभी तक कुल 516 एफआईआर (FIR) दर्ज कराई गई हैं. इसमें से 30 एफआईआर आम आदमी पार्टी (AAP), पांच बीजेपी और नौ एफआईआर कांग्रेस से जुड़े लोगों पर दर्ज करवाया गया है. इसके अलावा तीन निर्दलियों के खिलाफ भी FIR दर्ज कराई गई है. चेकिंग के दौरान दिल्ली ट्रैफिक पुलिस द्वारा 2359 चालान भी काटे गए हैं. साथ ही 482 गैर लाइसेंसी हथियार पकड़े गए हैं.

विधानसभा चुनाव के मद्देनजर दिल्ली पुलिस लगातार चेकिंग अभियान चला रही है (प्रतीकात्मक फोटो)


वोटर हेल्पलाइन से डाउनलोड कर सकेंगे QR कोडदिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी ने पत्रकारों से कहा, ‘इन 11 विधानसभा क्षेत्रों के मतदान केंद्रों में जो मतदाता मतदाता पर्ची नहीं लाए होंगे लेकिन उनके पास फोन है तो वो वोटर हेल्पलाइन से क्यूआर कोड (QR Code) डाउनलोड कर सकते हैं. इसके बाद उन्हें मतदान कक्ष में भेजने से पहले उसे स्कैन किया जा सकता है.’

बता दें कि दिल्ली में आठ फरवरी को सभी 70 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग होगी. जबकि 11 फरवरी को चुनाव के नतीजे आएंगे. चुनाव आयोग ने कहा कि चुनाव में 90 हजार कर्मचारियों की जरूरत होगी. दिल्‍ली में कुल 1.46 करोड़ मतदाता हैं. बुजुर्ग मतदाता पोस्‍टल बैलेट से मतदान में हिस्‍सा ले सकेंगे. राज्‍य में 2,689 जगहों पर वोटिंग होगी.

ये भी पढ़ें- संकट में पीएम मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट बुलेट ट्रेन! उद्धव ठाकरे ने लगाई रोक, अब तक खर्च हुए इतने हजार करोड़

Exclusive:आसमान में जाम हो गए थे बंगाल की खाड़ी में गिरे AN-32 एयरक्राफ्ट के कंट्रोल सिस्टम!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 5, 2020, 2:51 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर