Home /News /delhi-ncr /

MCD Election 2022: एमसीडी चुनावों की तैयार‍ियों को लेकर चुनाव आयोग ने शुरू की कवायद, बनाया ये बड़ा प्‍लान

MCD Election 2022: एमसीडी चुनावों की तैयार‍ियों को लेकर चुनाव आयोग ने शुरू की कवायद, बनाया ये बड़ा प्‍लान

वोटरों का रजिस्ट्रेशन कराने और छूटे हुए मतदातों को वोटर ल‍िस्‍ट में शाम‍िल करने की कवायद शुरू हो चुकी है. (सांकेतिक फोटो)

वोटरों का रजिस्ट्रेशन कराने और छूटे हुए मतदातों को वोटर ल‍िस्‍ट में शाम‍िल करने की कवायद शुरू हो चुकी है. (सांकेतिक फोटो)

MCD Election 2022: अगले साल-2022 में दिल्ली नगर निगम के 272 वार्डों पर चुनाव होने जा रहे हैं. इसको लेकर सभी राजनीतिक दल अपनी तैयार‍ियों में जुट गए हैं. ऐसे में चुनाव आयोग ने भी अपने स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी हैं. राजनीतिक दल जहां वोटरों को रिझाने के लिए अभियान छेड़े हुए हैं. वहीं दूसरी ओर वोटरों का रजिस्ट्रेशन कराने और छूटे हुए मतदातों को वोटर ल‍िस्‍ट में शाम‍िल करने की कवायद भी शुरू हो चुकी है.

अधिक पढ़ें ...

    नई द‍िल्‍ली. दिल्ली (Delhi) में अगले साल-2022 में दिल्ली नगर निगम (MCD Election-2022) के 272 वार्डों पर चुनाव होने जा रहे हैं. इसको लेकर सभी राजनीतिक दल (Political Parties) अपनी तैयार‍ियों में जुट गए हैं. ऐसे में चुनाव आयोग (Election Commission) ने भी अपने स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी हैं. राजनीतिक दल जहां वोटरों को रिझाने के लिए अभियान छेड़े हुए हैं. वहीं दूसरी ओर वोटरों का रजिस्ट्रेशन कराने और छूटे हुए मतदातों को वोटर ल‍िस्‍ट में शाम‍िल करने की कवायद भी शुरू हो चुकी है.

    भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) के न‍िर्देशों पर द‍िल्‍ली के मुख्‍य न‍िर्वाचन‍ अधि‍कारी कार्यालय की ओर से स्‍पेशल समरी री‍व‍िजन 2022 का कार्य शुरू क‍िया हुआ है. इसको लेकर जोर शोर से दिल्ली भर में बड़े स्तर पर कैंपेन चलाया जा रहा है. आगामी 27 और 28 नवंबर को दिल्‍लीभर के सभी वोटर सेंटर्स पर मेगा वोटर रजिस्ट्रेशन और अवेयरनेस कैंप आयोजित करने की भी तैयारी की जा रही है. नए वोटर शाम‍िल करने से लेकर वोटर ल‍िस्‍ट में संशोधन करने के अलावा कोरोना संक्रमण की वजह से जान गंवा चुके लोगों को वोटर ल‍िस्‍ट से स्‍थायी रूप से न‍िकालने के ल‍िए भी पूरे प्रयास क‍िए जा रहे हैं.

    ये भी पढ़ें: Delhi: वोटरों को जागरूक करेंगे सरकारी विभागों के प्रमुख, HoDs ने CEO को दिलाया भरोसा

    बताते चलें क‍ि इस तरह की प्रक्र‍िया को सामान्‍य प्रक्र‍िया के रूप में बताया जा रहा है. इस तरह की प्रक्र‍िया चुनाव आयोग के निर्देश पर लगातार चलाई जाती रहती है. द‍िल्‍ली के मुख्‍य न‍िर्वाचन अध‍िकारी कार्यालय भी इसको इस तरह से ही देख रहा है. लेक‍िन यह प्रक्रि‍या आने वाले एमसीडी चुनाव-2022 की तैयार‍ियों को जोड़कर ही देखी जा रही है. हालांक‍ि द‍िल्‍ली नगर न‍िगम चुनाव कराने का काम द‍िल्‍ली सीईओ कार्यालय नहीं करवाता है. इसकी जि‍म्‍मेदारी राज्‍य चुनाव आयोग की होती है. लेक‍िन तैयार‍ियों की बात करें तो यह पूरी प्रक्र‍िया सीईओ कार्यालय की ओर से ही की जाती है.

    इन 11 ज‍िलों के ल‍िए न‍ियुक्‍त क‍िए गए तीन पर्यवेक्षक
    चुनावी प्रक्र‍िया को तेज करने का एक बड़ा उदाहरण यह भी है क‍ि भारत के न‍िर्वाचन आयोग की ओर से दि‍ल्‍ली के लि‍ए तीन पर्यवेक्षक (Electoral Roll Observers) भी न‍ियुक्‍त कर दि‍ए गए हैं. यह तीनों पर्यवेक्षक सीनि‍यर आईएएस अध‍िकारी है जोक‍ि द‍िल्‍ली सरकार के अलग-अलग व‍िभागों के प्रमुख की ज‍िम्‍मेदारी संभाल रहे हैं. इन सभी को दिल्ली के 11 जिलों के लिए अपने संबंधित जिलों में एसएसआर गतिविधियों का निरीक्षण करने और जिला निर्वाचन अधिकारियों का मार्गदर्शन करने और मतदाता सूची की समावेशिता, सटीकता और स्वास्थ्य में सुधार के लिए समय पर उपचारात्मक हस्तक्षेप करने के लिए न‍ियुक्‍त क‍िया गया है. उन्हें पुनरीक्षण अवधि के दौरान चुनाव आयोग को कम से कम तीन रिपोर्ट जमा करनी होंगी.

    इस बीच देखा जाए तो दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (Chief Electoral Officer) डॉ रणबीर स‍िंह ने मतदाता सूची (Voter List) के विशेष सारांश संशोधन (2022) के लिए भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) द्वारा नियुक्त इन पर्यवेक्षकों से मुलाकात भी की.

    ये सभी अध‍िकारी नि‍युक्‍त कि‍ए गए हैं पर्यवेक्षक
    आईएएस अधिकारी सचिव-सह-आयुक्त (विकास) मधुप व्यास को पश्चिम, दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-पूर्व जिले आवंटित किए गए हैं. आईएएस अधिकारी दिलराज कौर, प्रधान सचिव (पीडब्ल्यूडी) को नई दिल्ली, पूर्व, उत्तर-पूर्व और शाहदरा जिलों को सौंपा गया है. इसके अलावा दिल्ली के मध्य, उत्तर और उत्तर-पश्चिम जिलों को आर एलिस वाज़, सचिव (प्रशिक्षण और तकनीकी शिक्षा) को आवंटित किया गया है.

    ये भी पढ़ें: Voter ID Registration: स्‍कूलों में चलेगा ‘चलो वोटर बने हम’ अभियान, इन तारीखों को लगेंगे रज‍िस्‍ट्रेशन कैंप 

    बताते चलें कि दि‍ल्‍ली की तीनों बड़ी राजनी‍त‍िक पार्टियां आम आदमी पार्टी, भाजपा और कांग्रेस पूरी तैयार‍ियों के साथ मैदान में उतर गई हैं. वोटरों को र‍िझाने के लि‍ए आरोप प्रत्‍यारोप का दौर भी तेजी से चल रहा है. आम आदमी पार्टी तीनों न‍िगम में वि‍पक्ष में बैठी हुई है. वहीं आए दि‍न भाजपा के खि‍लाफ नए-नए मामले खोले हुए है.

    चुनावों से पहले लोकलुभावन बजट पेश करने की तैयारि‍यां में जुटी तीनों MCD
    इसके अलावा तीनों नि‍गमों ने द‍िसंबर से पहले अपना बजट पेश करने की तैयारि‍यां भी शुरू कर दी हैं. जि‍ससे कि संभवत: अप्रैल माह में होने वाले चुनावों से पहले न‍िगम बजट को तीनों सदन में पेश कर पास कि‍या जा सके. इसलि‍ए नि‍गमों की ओर से कवायद तेज कर दी गई है. वहीं हरसंभव कोशिश में हैं क‍ि इस बार न‍िगमों का बजट पूरी तरह से चुनावी बजट के रूप में पेश क‍िया जाए.

    Tags: Delhi MCD, Delhi MCD Elections, Delhi news, Election Commission of India, MCD, State Election Commission, Voter ID Card, Voters

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर