Home /News /delhi-ncr /

Trade Fair: चुनाव कार्यालय ने द‍िल्‍ली मंडप में लगाया स्‍टॉल, दो म‍िनट में हो रहा वोटर रज‍िस्‍ट्रेशन

Trade Fair: चुनाव कार्यालय ने द‍िल्‍ली मंडप में लगाया स्‍टॉल, दो म‍िनट में हो रहा वोटर रज‍िस्‍ट्रेशन

नई दिल्ली जिला चुनाव कार्यालय की ओर से अच्‍छी पहल करते हुए भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला के दिल्ली मंडप में एक विशेष स्टाल भी स्थापित किया गया है.

नई दिल्ली जिला चुनाव कार्यालय की ओर से अच्‍छी पहल करते हुए भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला के दिल्ली मंडप में एक विशेष स्टाल भी स्थापित किया गया है.

IITF Delhi Pavilion: मतदाताओं को मतदाता हेल्पलाइन ऐप के बारे में शिक्षित करने के लिए दिल्ली मंडप में बूथ पर एक 'विशेष टीम' तैनात की गई है, जो किसी भी प्रकार की मतदाता संबंधी सहायता के लिए काम करती है. इस स्टाल पर कई युवाओं ने 'मतदाता हेल्पलाइन ऐप' का उपयोग करके हेल्पडेस्क पर नए मतदाता कार्ड के लिए आवेदन किया है. उन्होंने यह कहकर प्रक्रिया की सराहना की क‍ि "वे दो मिनट से भी कम समय में नए मतदाताओं के रूप में पंजीकरण कर सकते हैं."

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. द‍िल्ली में नया वोटर बनाने और वोटर ल‍िस्‍ट को संशोध‍ित करने की प्रक्र‍िया जोर शोर से चलाई जा रही है. द‍िल्‍ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की ओर से विशेष सारांश संशोधन-2022 (SSR-2022) के तहत मतदाताओं, खासकर युवा मतदाताओं को वोटर ल‍िस्‍ट का ह‍िस्‍सा बनाने का तेज प्रयास क‍िया जा रहा है.

    इसको लेकर सीईओ कार्यालय कोई भी मौका नहीं छोड़ रहा है. इस द‍िशा में नई दिल्ली जिला चुनाव कार्यालय की ओर से अच्‍छी पहल करते हुए भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला (IITF) के दिल्ली मंडप (Delhi Pavilion) में एक विशेष स्टाल भी स्थापित किया गया है.

    दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ रणबीर सिंह ने बताया कि विशेष सारांश संशोधन (Special Summary Revision) के मद्देनजर मतदाताओं, विशेषकर युवाओं की सहायता के लिए ट्रेड फेयर (Trade Fair) में दिल्ली मंडप (Delhi Pavilion) में विशेष स्टाल स्थापित किया गया है.

    ये भी पढ़ें: ECI: भारत के चुनावी स‍िस्‍टम को समझने आया श्रीलंकाई प्रत‍िन‍ि‍ध‍िमंडल, IT स‍िस्‍टम को चुनावी मशीनरी में शाम‍िल करने की जताई इच्‍छा

    मुख्य निर्वाचन अधिकारी के अनुसार, चूंकि इस आयोजन में बड़ी संख्या में युवा शामिल होते है. इसलिए यह निर्णय उन मतदाताओं की सहायता के लिए किया गया था जो कट-ऑफ तिथि से पहले 18 वर्ष के हो जाएंगे या जो पहले से ही 18 वर्ष के हो चुके हैं. लेकिन उनका नाम मतदाता सूची में नहीं हैं. उन्होंने आगे कहा कि आईआईटीएफ में स्टॉल लगाने का उद्देश्य बड़ी संख्या में महिला मतदाताओं, विशेषकर युवा महिलाओं तक पहुंच बनाना है.

    डॉ सिंह ने आगे कहा कि इस स्टाल पर आने वालों को फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर @ceodelhioffice के आधिकारिक हैंडल का अनुसरण करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है क्योंकि युवा वर्ग आबादी का सबसे महत्वपूर्ण और गतिशील हिस्सा हैं. और उनका प्रभाव चुनावी जागरूकता में काफ़ी मददगार साबित हो सकता है. विशेष रूप से सोशल मीडिया के व्यापक उपयोग से इस लक्ष्य को आसानी से प्राप्त किया जा सकता है.

    युवाओं की सहायता के लिए ट्रेड फेयर में दिल्ली मंडप में विशेष स्टाल स्थापित किया गया है. भारत न‍िर्वाचन आयोग, नई द‍िल्ली ज‍िला, ईसीआई, चुनाव कार्यालय, मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय, दिल्ली मंडप, आईआईटीएफ, ट्रेड फेयर, मतदाता पंजीकरण, द‍िल्‍ली समाचार, Election Commission of India, New Delhi District, ECI, CEO Office, Election Office, Delhi Pavilion, IITF, Trade Fair, Voter Registration, Delhi news

    युवाओं की सहायता के लिए ट्रेड फेयर में दिल्ली मंडप में विशेष स्टाल स्थापित किया गया है.

    नई दिल्ली जिला चुनाव अधिकारी मोनिका प्रियदर्शिनी ने कहा कि मतदाताओं को मतदाता हेल्पलाइन ऐप के बारे में शिक्षित करने के लिए दिल्ली मंडप में बूथ पर एक ‘विशेष टीम’ तैनात की गई है, जो किसी भी प्रकार की मतदाता संबंधी सहायता के लिए काम करती है. उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि इस स्टाल पर आगंतुकों की प्रतिक्रिया बहुत सकारात्मक रही है. और कई युवाओं ने ‘मतदाता हेल्पलाइन ऐप’ का उपयोग करके हेल्पडेस्क पर नए मतदाता कार्ड के लिए आवेदन किया है. उन्होंने यह कहकर प्रक्रिया की सराहना की क‍ि “वे दो मिनट से भी कम समय में नए मतदाताओं के रूप में पंजीकरण कर सकते हैं.”

    दिल्ली मंडप में बूथ पर एक 'विशेष टीम' तैनात की गई है, जो मतदाता संबंधी सहायता के लिए काम करती है.भारत न‍िर्वाचन आयोग, नई द‍िल्ली ज‍िला, ईसीआई, चुनाव कार्यालय, मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय, दिल्ली मंडप, आईआईटीएफ, ट्रेड फेयर, मतदाता पंजीकरण, द‍िल्‍ली समाचार, Election Commission of India, New Delhi District, ECI, CEO Office, Election Office, Delhi Pavilion, IITF, Trade Fair, Voter Registration, Delhi news

    दिल्ली मंडप में बूथ पर एक ‘विशेष टीम’ तैनात की गई है, जो मतदाता संबंधी सहायता के लिए काम करती है.

    डॉ सिंह ने यह भी उल्लेख किया कि दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी का कार्यालय आगामी 27 और 28 नवंबर को राजधानी के सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के पंजीकरण की सुविधा के लिए विशेष सारांश संशोधन (एसएसआर) के तहत विशेष शिविर आयोजित करेगा.

    डॉ सिंह ने आगे कहा कि दिल्ली के मंडप में इस स्टाल को बहुत ही अनुकूल प्रतिक्रिया मिली है और भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले के दौरान मास्क के वितरण जैसी विशेष गतिविधियों की सराहना भी की जा रही है. युवा मतदाता जागरूकता से सम्बंधित प्रिंट मास्क पहनकर सेल्‍फी ख‍िंचवा रहे हैं.

    Tags: Delhi news, Election Commission of India, State Election Commission, Voter ID, Voter ID Card, Voters

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर