Home /News /delhi-ncr /

Ghaziabad News: गाजियाबाद से दिल्‍ली आने-जाने वालों को मिलेगी राहत, जानें कब से शुरू हो रही हैं इलेक्ट्रिक बसें?

Ghaziabad News: गाजियाबाद से दिल्‍ली आने-जाने वालों को मिलेगी राहत, जानें कब से शुरू हो रही हैं इलेक्ट्रिक बसें?

इलेक्ट्रिक बसों के संचालन से जाम से भी राहत मिलेगी.  
. (सांकेतिक फोटो)

इलेक्ट्रिक बसों के संचालन से जाम से भी राहत मिलेगी. . (सांकेतिक फोटो)

Electric Bus News: Ghaziabad में 50 Electric Bus चलाने की योजना है. कुछ बसों का संचालन 26 दिसंबर से शुरू कर दिया जाएगा. शासन ने संचालन की डेट तय कर दी है. बसों के संचालन का जिम्‍मा परिवहन विभाग को दिया गया है. इसके लिए शहर में छह रूट चिन्हित किए हैं. रूट ऐसे बनाए गए हैं, जिससे अधिक से अधिक लोगों को फायदा हो. शुरू में चार रूटों पर बसें चलेंगी.

अधिक पढ़ें ...

    गाजियाबाद. शहर से रोजाना दिल्‍ली की ओर जाने वाले हजारों लोगों अगले माह राहत मिलने जा रही है. 26 दिसंबर से पूर्व में तय छह रूटों पर इलेक्ट्रिक बसों (Electric Bus) का संचालन शुरू होने जा रहा है. इनमें चार रूट दिल्‍ली बॉर्डर (Delhi border) को कनेक्‍ट करने वाले हैं. दिल्‍ली की ओर जाने वाले लोग इन बसों से बार्डर पहुंच सकेंगे और वहां से दिल्‍ली में कहीं भी आ सकेंगे. हालांकि पहले अक्‍तूबर में बसों का संचालन शुरू होना था लेकिन इलेक्ट्रिक बस (Electric Bus) न मिलने की वजह से अब तक संचालन शुरू नहीं हो पाया है.

    गाजियाबाद Ghaziabad शहर में 50 इलेक्ट्रिक बसें दौड़ाने की प्लानिंग है. बसों के संचालन का जिम्‍मा परिवहन विभाग को दिया गया है. परिवहन विभाग ने बसों के संचलान की तैयारी शुरू कर दी है. इसके लिए शहर में छह रूट चिन्हित किए हैं. रूट ऐसे बनाए गए हैं, जिससे अधिक से अधिक लोगों को फायदा हो, लोग इन बसों को इस्‍तेमाल कर सकें.

    चार रूटों से होगी शुरुआत

    नगर निगम अधिकारियों के अनुसार फिलहाल चार रूटों पर बसों का संचालन शुरू करने किया जाएगा. इन रूटों पर 20 बसें चलाई जाएंगी. इलेक्ट्रिक बस डिपो के लिए अकबरपुर-बहरामपुर में नगर निगम ने करीब 25 हजार वर्ग मीटर जमीन निशुल्क दी थी. इसके बाद जल निगम की सीएंडडीएस इकाई ने डिपो की इमारत बनाकर तैयार कर ली है. रोडवेज के क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी एके सिंह ने बताया कि दिसंबर के अंतिम सप्ताह में इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू हो जाएगा. इसके लिए शासन से संभावित तिथि बताई गई.

    ये भी पढ़े:इलेक्ट्रिक बसों के लिए Ghaziabad शहर में बनेंगे 54 बस स्‍टैंड, जानें पूरी योजना

    संचालन के लिए कमेटी बनी

    बस संचालन कमेटी के सीईओ रोडवेज के आरएम को बनाया गया है, जबकि बस ऑपरेशन के नोडल अधिकारी सरकार की ओर से मंडलायुक्त होंगे. इसके लिए सिटी पब्लिक ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन लि. का गठन किया गया है. यह कॉरपोरेशन नगर विकास विभाग के धीन काम  करेगा. इसके नोडल  अधिकारी नगर विकास विभाग के प्रमुख सचिव होंगे. इस में सदस्य के तौर पर डीएम, नगर आयुक्त, आरएम रोडवेज, तथा आरटीओ और एसएसपी होंगे.

    ये हैं तय रूट

    आनंद विहार से मुरादनगर, दूरी 33 किमी.

    आनंद विहार से एएलटी सेंटर गाजियाबाद, दूरी20 किमी.

    दिलशाद गार्डन से गोविंदपुरम, दूरी 20 किमी.

    दिलशाद गार्डन से लालकुआं, दूरी 25किमी.

    गोविंदपुरम पुलिस लाइन से नोएडा सिटी सेंटर, दूरी  25 किमी.

    लोनी टीला मोड़ भोपुरा से नया अड्डा गाजियाबाद दूरी 16 किमी.

    Tags: Electric Bus, Electric City Bus, Ghaziabad News

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर