नेपाल से वर्ष 2022-23 में भारत आएगी बिजली, इन राज्यों को होगा फायदा

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल (Himachal Government) और केंद्र सरकार (Central Government) के साझा उपक्रम सतलुज जल विद्युत निगम (SJVN) का दावा है कि वर्ष 2022-23 तक नेपाल से भारत में बिजली की सप्लाई होने लगेगी.

  • Share this:

शिमला. हिमाचल और केंद्र सरकार के साझा उपक्रम सतलुज जल विद्युत निगम (SJVN) का दावा है कि वर्ष 2022-23 तक नेपाल से भारत में बिजली की सप्लाई होने लगेगी. एसजेवीएन की नेपाल में निर्माणाधीन 900 मेगावाट की जल विद्युत परियोजना से यह बिजली आएगी. एसजेवीएन के सीएमडी नंद लाल शर्मा (Nand Laal Sharma) का दावा है कि तय समय में निर्माण कार्य पूरा किया जाएगा. इसके साथ ही नेपाल से भारतीय सीमा तक 217 किलोमीटर लं‍बी 400 केवी की डबल सर्किट ट्रांसमिशन लाइन बनाने का कार्य भी पूरा किया जाएगा.

भारत में बिहार और इसके पड़ोसी राज्यों को बिजली दी जाएगी

नंद लाल शर्मा ने कहा कि भारत में बिहार (Bihar) और इसके पड़ोसी राज्यों को बिजली दी जाएगी जबकि एमओयू के तहत नेपाल को 21.9 फीसदी बिजली मुफ्त दी जाएगी. शेष बिजली नेपाल से भारत को निर्यात की जाएगी. इस परियोजना में बिजली उत्पादन शुरू होने से ना केवल नेपाल में बिजली की मांग पूरी होगी, बल्कि लोगों को रोजगार मिलेगा. इसका लाभ भारत को भी मिलेगा.



केंद्र और हिमाचल को होगा राजस्व का लाभ
केंद्र के साथ-साथ हिमाचल सरकार को भी राजस्व का लाभ होगा. नंदलाल शर्मा का कहना है कि परियोजना निर्माण में कठिनाइयां भी आ रही हैं लेकिन तमाम परेशानियों के बीच तय समय में लक्ष्य को पूरा किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: परिजनों का आरोप-बर्थडे पार्टी में नशा किया और फिर कर दी बेटे की हत्या

ऊना में 4.2 ग्राम चिट्टे के साथ पंजाब के दो युवक गिरफ्तार

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज