लाइव टीवी

गुरुग्राम में स्वाइन फ्लू से 11 की मौत, संदिग्ध मरीजों की तादाद 52 तक पहुंची
Delhi-Ncr News in Hindi

Neeraj Ambawata | News18 Madhya Pradesh
Updated: January 21, 2019, 1:13 PM IST
गुरुग्राम में स्वाइन फ्लू से 11 की मौत, संदिग्ध मरीजों की तादाद 52 तक पहुंची
सांकेतिक तस्वीर.

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक जिले में स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या बढ़कर 11 हो गई है. शुक्रवार को भी चार नए मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है.

  • Share this:
गुरुग्राम में स्वाइन फ्लू प्रभावितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. पहाड़ी इलाके में बर्फ गिरने के बाद मैदानी इलाके में कड़ाके की सर्दी जारी है साथ ही स्वाइन फ्लू प्रभावित मरीजों की संख्या में इजाफा होने लगा है. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक जिले में स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या बढ़कर 11 हो गई है. शुक्रवार को भी चार नए मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है. ये सभी मरीज फिलहाल प्राइवेट अस्पताल में भर्ती हैं, जहां उनका इलाज किया जा रहा है. सभी मरीजों के  सैंपल नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) में जांच के लिए भेजे गए जिसके बाद चार मरीजों को स्वाइन फ्लू से पीड़ित होने की पुष्टि हुई है.साथ ही संदिग्ध मरीजों की संख्या 52 पर पहुंच गई है.

गुरुग्राम में डेंगू के डंक के बाद अब स्वाईन फ्लू अपना पैर पसार रहा है. स्वाइन फ्लू को लेकर गुरूग्राम हेल्थ विभाग भी अलर्ट हो गया हैं. स्वास्थ्य विभाग की तरफ से मरीजों और स्थानीय निवासियों को जागरूक किया जा  रहा है. अभी तक गुरूग्राम में स्वाइन फ्लू के 52 संदिग्ध केस सामने आ चुके हैं, ये सभी केस बी कैटेगिरी के हैं. ये केस सी कैटेगिरी में ना बढ़ें इसके लिए सही तरीके से इलाज के लिए गुरूग्राम के सरकारी अस्पताल में एक आईसोलेशन वार्ड बनाया है. जहां एक टेमीफ्लू की दवाईयों में इजाफे के साथ अतरिक्त डाक्टरों तैनाती की गई है. साथ ही गुरुग्राम के प्राईवेट अस्पतालो में हेल्थ विभाग की ओर से 65 वेंटिलेटर स्वाईन फ्लू के मरीजों के लिए रिजर्व किए हैं.

गुरुग्राम हेल्थ विभाग ने लोगों से अपील की है कि बच्चो को स्कूल में मास्क लगा कर भेजे और भीड़-भाड़ वाले इलोकों में मास्क लगा कर जाए. शरीर को कपड़े से पूरा ढ़के और पानी को उबाल कर पिए. अगर स्वाइन फ्लू के लक्षण दिखें तो तुंरत डॉक्टर के पास जाएं. स्वास्थ्य विभाग की ओर से ये भी अपील की है कि स्वाइन फ्लू की जांच तय रेट 4500 रुपए से ज्यादा नहीं लिया जा सकता. अगर कोई तय सीमा से ज्यादा पैसे जांच के लिए लेता है तो सीएमओ कार्यालय के फोन नंबर 0124- 2322412 पर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- नगर परिषद के पूर्व चेयरमैन का बेटा 100 करोड़ लेकर फरार



ये भी पढ़ें- युवक को नंगा कर पीटने का वीडियो वायरल, एक महीने पहले हुआ था अपरण

ये भी पढ़ें- अय्याशी करने के लिए नहीं थे पैसे, तो नाबालिग ने खुद के अपहरण की रची साजिश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 21, 2019, 11:28 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर