प्रदूषण का प्रकोप: दिल्ली-एनसीआर में GRAP लागू, ऐसे होगा पॉल्यूशन पर कंट्रोल
Delhi-Ncr News in Hindi

प्रदूषण का प्रकोप: दिल्ली-एनसीआर में GRAP लागू, ऐसे होगा पॉल्यूशन पर कंट्रोल
फोटो- न्यूज18

GRAP के मुताबिक, अगर इन उपायों से दिल्ली- एनसीआर का प्रदूषण कम नहीं हुआ तो इससे भी कड़े कदम उठाए जाएंगे. और तब सड़कों पर गाड़ियों की तादाद घटाने के लिए पार्किंग फ़ीस तीन से चार गुना तक बढ़ा दी जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 15, 2018, 11:43 PM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
दिल्ली-एनसीआर में ठंड बढ़ने के साथ ही हवा ज़हरीली होने लगी है. हालात बिगड़ने की आशंका को देखते हुए दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण से निपटने के लिए GRAP यानी GRADED RESPONSE ACTION PLAN लागू कर दिया गया है.

जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में PM 2.5 का स्तर 100 और PM 10 का स्तर 250 के आसपास पहुंचते ही GRAP के पहले चरण को लागू कर दिया गया है. इसके तहत कोयले से चलने वाले बदरपुर थर्मल पावर प्लांट को बंद कर दिया गया है. साथ ही दिल्ली में डीज़ल से चलने वाले जेनरेटर सेट के इस्तेमाल पर भी पाबंदी लगा दी गई है.

हालांकि एनसीआर के दूसरे शहरों में डीज़ल जेनरेटर सेट के इस्तेमाल पर अभी रोक नहीं लगाई गई है. लेकिन बढ़ते प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए कूड़ा जलाने पर पूरी तरह रोक लगा दी गई है. साथ ही एतहियात के तौर पर सड़कों की सफ़ाई और पानी का छिड़काव भी शुरू कर दिया गया है.



GRAP के मुताबिक, अगर इन उपायों से दिल्ली- एनसीआर का प्रदूषण कम नहीं हुआ तो इससे भी कड़े कदम उठाए जाएंगे. और तब सड़कों पर गाड़ियों की तादाद घटाने के लिए पार्किंग फ़ीस तीन से चार गुना तक बढ़ा दी जाएगी. साथ ही दिल्ली एनसीआर में चलने वाले ईंट भट्ठों और हॉट मिक्स प्लांट को बंद कर दिया जाएगा. जबकि हालात बहुत ज़्यादा बिगड़ने पर ऑड ईवन को भी लागू किया जा सकता है. इसके साथ ही दूसरे राज्यों से दिल्ली आने वाले ट्रकों की एंट्री पर पाबंदी लगाई जा सकती है.



First published: October 15, 2018, 11:43 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading