लाइव टीवी

बैंक फ्रॉड मामले में ED की बड़ी कार्रवाई, इस व्‍यवसायी की महंगी कारें समेत 42 संपत्तियां अटैच
Chandigarh-City News in Hindi

News18Hindi
Updated: May 20, 2020, 7:39 AM IST
बैंक फ्रॉड मामले में ED की बड़ी कार्रवाई, इस व्‍यवसायी की महंगी कारें समेत 42 संपत्तियां अटैच
बैंक से लिए गए लोन घोटाले के मामले में ईडी ने यह कार्रवाई की है. (प्रतीकात्मक चित्र)

विक्रम सेठ (Vikram Seth) के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने बड़ी कार्रवाई की है. ईडी ने उनकी कुल 42 चल और अचल संपत्तियों को अटैच कर लिया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. पंजाब और हिमाचल प्रदेश से वास्ता रखने वाले जानेमाने कारोबारी विक्रम सेठ (Vikram Seth) के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने बड़ी कार्रवाई की है. ईडी ने उनकी कुल 42 चल और अचल संपत्तियों को अटैच कर लिया है. दरअसल, यह मामला बैंक से लिए गए लोन घोटाला से जुड़ा हुआ है. सीबीआई ने इसी मामले को लेकर 15 जनवरी 2015 में एफआईआर दर्ज किया था. उसके बाद उसी मामले को आधार बनाते हुए ईडी ने फिर एक मामला दर्ज किया था. ईडी ने इस मामले में मनी लॉन्‍ड्रिंग एक्ट के तहत मामला दर्ज किया था.

पंजाब और हिमाचल में हैं संपत्तियां
ईडी ने करीब साढ़े 18 करोड़ रुपए के बैंक लोन घोटाला मामले में कार्रवाई करते हुए करीब 42 चल और अचल संपत्तियों को अटैच कर लिया है. ईडी ने इस मामले में कार्रवाई करते हुए 42 संपत्तियां अटैच की हैं. इनमें से 20 आवासीय प्लॉटस, 6 औद्योगिक प्लॉट्स, तीन कृषि योग्य जमीनों सहित कई संपत्तियां शामिल हैं. ये संपत्तियां पंजाब और हिमाचल में स्थित हैं.

बैंक से धोखाधड़ी करने का आरोप



ईडी ने इसके साथ ही टाटा सफारी, होंडा, बजाज, स्कोडा ऑक्टाविया सहित कई महंगी कारों को भी अटैच कर लिया है. सीबीआई द्वारा दर्ज एफआईआर के मुताबिक विक्रम सेठ ने अपने और अपने परिवार के कई सदस्यों के नाम पर बैंक ऑफ बड़ौदा सहित कुल 19 बैंकों से लोन लिया था. उसके बाद उस लोन की रकम को कई अन्य बैंकों में ट्रांसफर करके लोन लेने के उद्देश्‍य का पालन नहीं करते हुए बैंक को चूना लगा दिया. उसके बाद सीबीआई ने चंडीगढ़ जोन में मामला दर्ज किया.



ट्रिब्यूनल कोर्ट में होगी मामले की सुनवाई
ईडी की जालंधर सहित चंडीगढ़ जोन इस मामले की तफ्तीश कर रही है. ईडी के सूत्रों के मुताबिक विक्रम सेठ सहित कई आरोपियों के बयान दर्ज करने के बाद कई महत्वपूर्ण जानकारियों को इकट्ठा किया गया है. इसके बाद सेठ की करीब साढ़े 18 करोड़ रुपए की अनुमानित कीमत की तमाम चल और अचल संपत्तियों को अटैच कर लिया गया है. अब इस मामले की सुनवाई ट्रिब्यूनल कोर्ट में होगी. कोर्ट में आरोपी पक्ष अपनी दलील रख सकता है.

ये भी पढ़ें - 

प्रियंका गांधी के निजी सचिव और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पर धोखाधड़ी का मुकदमा

COVID-19: बिहार में संक्रमण के 77 नए मामले, संक्रमितों की संख्या 1519 हुई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 20, 2020, 7:15 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading