Home /News /delhi-ncr /

Weather Alert: पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से बिगड़ा मौसम का मिजाज, कई राज्यों में बारिश का अलर्ट

Weather Alert: पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से बिगड़ा मौसम का मिजाज, कई राज्यों में बारिश का अलर्ट

पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से बिगड़ा मौसम का मिजाज, कई राज्यों में बारिश का अलर्ट.

पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से बिगड़ा मौसम का मिजाज, कई राज्यों में बारिश का अलर्ट.

पूर्वानुमान के मुताबिक गुरुवार रात से शुक्रवार को भी बिजली, गरज और तेज़ हवाएं चल सकती हैं. कश्मीर से लेकर दिल्ली और उत्तर प्रदेश, राजस्थान के कई इलाकों में बारिश होने के आसार हैं.

    नई दिल्ली. पश्चिमी विक्षोभ के असर से भारत के मौसम (Weather) पर गहरा प्रभाव दिख रहा है. देश के उत्तरी हिस्से के आसपास उत्पन्न होने वाली इस मौसमी दशा से पहाड़ों पर बर्फबारी के साथ कुछ मैदानी इलाकों में बारिश हो रही है. दिल्ली के कुछ हिस्सों में मंगलवार को हल्की बारिश होने के बाद गुरुवार और शुक्रवार को भी बारिश होने की संभावना है. पूर्वानुमान के मुताबिक, शुक्रवार को भी बिजली, गरज और तेज़ हवाएं चल सकती हैं. कश्मीर से लेकर दिल्ली और उत्तर प्रदेश, राजस्थान के कई इलाकों में बारिश (Rain) होने के आसार हैं.

    भारतीय मौसम विज्ञान विभाग और क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के मौसम विज्ञानियों के अनुसार, 'गुरुवार को एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पहाड़ि‍यों और मैदानों को प्रभावित कर सकता है. गुरुवार शाम या रात को बहुत हल्की बारिश की संभावना है. वहीं शुक्रवार को गरज के साथ बारिश हो सकती है. कड़क के साथ कुछ जगहों पर बिजली गिरने की भी संभावना है.'

    मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली के सफदरजंग में बुधवार को सुबह 8.30 बजे तक 1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जो शहर का बेस स्टेशन है.  अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री अधिक था.  न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 18.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.  आर्द्रता का स्तर 46 प्रतिशत से 87 प्रतिशत के बीच है.

    इन राज्यों में बारिश होने के आसार

    आईएमडी के मुताबिक इस पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण 11 मार्च से जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में बर्फबारी व बारिश हो सकती है. इसके साथ ही पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान और यूपी के अधिकांश हिस्सों में भी बारिश के आसार हैं. हिमालयी क्षेत्र में 14 मार्च को भारी बारिश का अनुमान है.
    मौसम विभाग के अनुसार इन सब जगहों पर तेज तूफान के साथ बारिश हो सकती है. साथ ही इस दौरान 30-40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. आईएमडी के अनुसार 11 मार्च को जम्मू कश्मीर और लद्दाख में भारी बारिश हो सकती है.

    आईएमडी ने जानकारी दी है कि पश्चिमी विक्षोभ के इस प्रभाव के कारण 11 मार्च से 13 मार्च के बीच मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, झारखंड और बिहार में तेज गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. वहीं मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 13 मार्च को ओलावृष्टि भी हो सकती है.

    Tags: Jammu kashmir, Meteorological Department, New Delhi, Rain, Weather Alert, Western Disturbance, उत्तर प्रदेश, मौसम अलर्ट

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर