Home /News /delhi-ncr /

नए साल पर न करें दारू-पार्टी, शीतलहर करेगा नुकसान; 28 दिसंबर से दिल्ली समेत कई राज्यों में बढ़ सकती है ठंड

नए साल पर न करें दारू-पार्टी, शीतलहर करेगा नुकसान; 28 दिसंबर से दिल्ली समेत कई राज्यों में बढ़ सकती है ठंड

उत्तरी भारत में न्यूनतम तापमान गिरेगा और यह तीन से पांच डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. (सांकेतिक फोटो)

उत्तरी भारत में न्यूनतम तापमान गिरेगा और यह तीन से पांच डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. (सांकेतिक फोटो)

Delhi Weather Forecast: दिसंबर के आखिरी सप्ताह में दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में भयंकर शीतलहर चलने के अनुमान को देखते हुए लोगों को घरों में ही रहने की दी गई है सलाह. शराब न पीने का परामर्श, क्योंकि इससे शरीर का तापमान कम होता है.

अधिक पढ़ें ...



    नई दिल्ली. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का कहना है कि अगले कुछ दिन में उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड (Cold Wave) पड़ने वाली है. ऐसे में घर में बैठे-बैठे या नए साल की पार्टी में शराब (Alcohol) पीना बहुत नुकसानदेह हो सकता है. प्रभाव आधारित अपने ताजा सलाह में मौसम विभाग ने कहा है कि 28 दिसंबर से हरियाणा, दिल्ली (Haryana, Delhi)  उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में ‘भयंकर’ शीतलहर चलने का अनुमान है और इस दौरान फ्लू, जुकाम, नाक से खून निकलने जैसी समस्याएं होने की आशंका है. और जो ऐसे दिक्कतों से जूझ रहे हैं लंबे समय तक ठंड रहने के कारण उनकी परेशानियां भी बढ़ेंगी.

    परामर्श में कहा गया है, ‘‘शराब ना पिएं. इससे आपके शरीर का तापमान कम होता है.’’ उसमें कहा गया है, ‘‘घर के भीतर रहें. विटामिन सी युक्त फलों का सेवक करें, अपनी त्वचा को नरम रखें ताकि कड़ाके की ठंड के प्रभाव से बचा जा सके.’’ मौसम विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केन्द्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि हिमालय के ऊपरी हिस्से में ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण रविवार और सोमवार को तापमान में कुछ वृद्धि होगी, लेकिन यह राहत बहुत कम समय के लिए मिलेगा. पश्चिमी विक्षोभ के कारण हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ताजा बर्फबारी का अनुमान है. मौसम विभाग का कहना है कि विक्षोभ समाप्त होने के बाद पश्चिमी हिमालय से ठंडी और रूखी पछुआ हवा चलेगी जिससे उत्तरी भारत में न्यूनतम तापमान गिरेगा और यह तीन से पांच डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा.

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सर्दी का दौर जारी है
    वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सर्दी का दौर जारी है. पिछले लगातार चार दिन से न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस के नीचे बना हुआ है. मौसम विभाग ने इसकी जानकारी दी. सफदरजंग वेधशाला ने न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है जो सामान्य से तीन डिग्री कम है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि कोहरे के कारण पालम एवं सफदरजंग में दृश्यता कम होकर क्रमश: 800 मीटर एवं 1000 मीटर तक पहुंच गई है.


    आपके शहर से (लखनऊ)

    Tags: Cold, Cold wave, Weather Alert, Weather forecast, Weather updates

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर