Delhi Air Pollution: प्रदूषण पर 'जीत' के लिए दिल्‍ली सरकार की लोगों से खास अपील, बस करना होगा ये काम

दिल्ली में तेजी से बढ़ रहा है एयर पॉल्युशन.  (File Photo)
दिल्ली में तेजी से बढ़ रहा है एयर पॉल्युशन. (File Photo)

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने प्रदूषण (Pollution) पर काबू के लिए राज्‍य के प्रत्येक नागरिक को सरकार के वाहन प्रदूषण-निरोधक अभियान (Anti-Pollution Campaign) से जुड़ने की अपील की है. साथ ही कहा कि प्रत्येक नागरिक को इससे जुड़ने के लिए पांच लोगों को प्रोत्साहित करना चाहिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 28, 2020, 4:54 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने बुधवार को कहा कि दिल्ली के प्रत्येक नागरिक को दिल्ली सरकार के वाहन प्रदूषण-निरोधक अभियान (Anti-Pollution Campaign) में शामिल होने के लिए पांच लोगों को प्रोत्साहित करना चाहिए. मंत्री ने कहा कि 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' अभियान में राष्ट्रीय राजधानी के सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों को शामिल किया गया है और दो नवंबर तक यह शहर के सभी 272 वार्डों तक पहुंच जाएगा.

गोपाल राय ने की अपील
गोपाल राय ने कहा कि मैं दिल्ली के हर नागरिक से अपील करता हूं कि वह पांच लोगों को वाहनों से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए चलाए गए इस अभियान में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करे. मंत्री ने इससे पहले विपक्षी विधायकों और सांसदों को इस अभियान में शामिल होने का न्योता दिया था. राय ने कहा कि ट्रैफिक सिग्नल पर इंतजार करते समय वाहनों का इंजन बंद करने से वाहनों से होने वाले प्रदूषण में 15-20 फीसदी की कमी आ सकती है.

यह है प्रदूषण का पैमाना
उल्लेखनीय है कि 0 और 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बेहद खराब' और 401 से 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है.





'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ'
इस बीच, दिल्ली सरकार ने प्रदूषण को कम करने के अभियान 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' की भी शुरुआत की है और इसको लेकर जागरूक करने के वास्ते शहर भर के 100 यातायात सिग्नल पर 2,500 पर्यावरण मार्शल तैनात किए गए हैं. यह अभियान सभी 70 विधानसभाओं में चलाया जाएगा. दिल्ली की वायु गुणवत्ता  'बेहद खराब' श्रेणी में बरकरार है और वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) 350 को पार गया है.

सरकार ने किया ये दावा
बता दें कि पिछले सप्ताह दिल्ली सरकार में मंत्री गोपाल राय का एक बयान सामने आया था, जिसमें उन्होंने दिल्ली में वायु प्रदूषण को रोकने के लिए तमाम इंतजाम किए जाने की बात कही थी. इसके साथ ही उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी में ऑड-ईवेन सिस्टम को लागू करने को ही प्रदूषण रोकने का अंतिम हथियार बताया था. इसके बाद से ही अनुमान लगाए जा रहे हैं कि दिल्ली में कभी भी ये सिस्टम लागू किया जा सकता है. बता दें कि पूर्व में दो बार लागू ये सिस्टम प्रदूषण को रोकने में कारगर साबित हुआ था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज