Delhi Corona Death: दिल्ली में कोरोना ने मचाया कोहराम, हर घंटे 10 संक्रमितों ने तोड़ा दम

दिल्‍ली में पांच में 823 लोगों की मौत हुई है. (सांकेतिक फोटो)

दिल्‍ली में पांच में 823 लोगों की मौत हुई है. (सांकेतिक फोटो)

Delhi Corona Death: दिल्‍ली में कोरोना लगातार बेकाबू होता चला जा रहा है. जबकि सोमवार को रिकॉर्ड 240 लोगों की मौत से हड़कंप मच गया है. मौत के आंकड़े के हिसाब से दिल्‍ली में हर घंटे 10 संक्रमितों की मौत हो रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 20, 2021, 9:56 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्‍ली में कोरोना वायरस (Coronavirus) बेकाबू हो चला है और दिल्ली में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण से 240 लोगों की मौत (Delhi Corona Death) हो गई जो महामारी शुरू होने के बाद से अब तक संक्रमण से एक दिन में मौत का सर्वाधिक आंकड़ा है. दरअसल दिल्‍ली में हर घंटे दस लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ रही है. इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण के 23,686 नए मामले सामने आए, जिससे संक्रमण की दर 26.12 प्रतिशत हो गई है.

बता दें कि दिल्‍ली में पिछले पांच दिन में संक्रमण से 823 लोगों की मौत हुई है. यही नहीं, रविवार को दिल्ली में संक्रमण के 25,462 नए मामले सामने आए थे जो एक दिन में सर्वाधिक मामले थे और इस लिहाज से संक्रमण दर 29.74 प्रतिशत हो गई थी. हालांकि दिल्‍ली सरकार कोरोना मरीजों के लिए लगातार बेहतर इंतजाम करने का दावा कर रही है, लेकिन मौतों के बढ़ते आंकड़ने फिलहाल सभी दावों की हवा निकाल दी है.

दिल्‍ली में संक्रमितों की संख्‍या हुई 8,77,146

अब दिल्ली में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 8, 77, 146 हो गई है. इनमें से 7, 87, 898 लोग स्वस्थ हो चुके हैं. वहीं, कोरोना से अब तक 12, 361 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, दिल्ली में इस समय कोरोना एक्टिव मरीजों की संख्या 76, 887 है.
दिल्‍ली में लगा छह दिन का लॉकडाउन

दिल्ली में बिगड़ते हालात को देखते हुए अरविंद केजरीवाल सरकार ने 6 दिन के लिए लॉकडाउन लगा दिया गया है. यह लॉकडाउन सोमवार रात 10 बजे से अगले सोमवार की सुबह 5 बजे तक लगाया गया है. जबकि 6 अप्रैल का नाइट कर्फ्यू लगाने का ऐलान किया था, जो कि 30 अप्रैल तक जारी रहेगा. यही नहीं, दिल्‍ली सरकार ने कोरोना की रफ्तार को रोकने के लिए वीकेंड कर्फ्यू भी लगाया था.

लॉकडाउन के दौरान किसे मिलेगी छूट और किन चीजों पर रहेगी पाबंदी



>> दिल्‍ली में भारत सरकार के अफसरों और PSU में काम करने वाले कर्मचारियों को वैध आईकार्ड पर आने-जाने की छूट दी जाएगी. दिल्‍ली सरकार के अंतर्गत आने वाले सभी ऑटोनोमस बॉडीज/कॉरपोरेशन इस अवधि में बंद रहेंगे.

>>इसके अलावा आवश्‍यक सेवाएं जैसे स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं से जुड़े संस्‍थान, दवा की दुकानें, पुलिस, होमगार्ड, अग्निशमन, सिविल डिफेंस आदि को छूट रहेगी, तो दिल्‍ली मेट्रो, ऑटो और बस सेवा पर प्रतिबंध लागू नहीं होगा.

>>दिल्‍ली सरकार के सभी विभागों के प्रमुखों को ऑफिस जाने की छूट रहेगी. जरूरत पड़ने पर वे अन्‍य कर्मचारियों को भी बुला सकेंगे, ताकि जरूरी सेवाएं प्रभावित न हों. आवागमन के दौरान इन्‍हें आईकार्ड दिखाना होगा.

>>इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट, हाईकोर्ट समेत अन्‍य अदालत से जुड़े न्‍यायिक कर्मचारियों को सर्विस आईकार्ड, फोटो एंट्री पास, कोर्ट एडमिनिस्‍ट्रेशन की ओर से जारी परमिशन लेटर आदि दिखाने पर छूट दी जाएगी.

>>गर्भवती महिलाओं, मरीजों और उनके अटेंडेंट को वैलिड आईकार्ड या डॉक्‍टर की पर्ची दिखाने पर छूट प्रदान की जाएगी, तो कोरोना का टीका लेने जा रहे लोगों को वैध दस्‍तावेज दिखाने पर आने-जाने में छूट दी जाएगी.

>>एयरपोर्ट, रेलवे स्‍टेशन या फिर बस अड्डे से आने वाले लोगों को वैध टिकट दिखाने पर आने-जाने की छूट प्रदान की जाएगी.

>>विभिन्न देशों के राजनयिकों के कार्यालयों में काम करने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों को आईकार्ड दिखाने पर पाबंदी से राहत दी जाएगी.

>>इलेक्‍ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया में कार्यरत पत्रकारों को वैध आईकार्ड दिखाने पर लॉकडाउन के सख्‍त प्रावधानों से छूट प्रदान की जाएगी. परीक्षा देने वाले छात्रों और परीक्षा में ड्यूटी निभाने वाले स्‍टाफ को भी वैध आईकार्ड पर छूट प्रदान की जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज