देश में हर रोज लूटे जा रहे हैं 3 ATM, हर साल इतने करोड़ रुपये का हो रहा नुकसान
Delhi-Ncr News in Hindi

देश में हर रोज लूटे जा रहे हैं 3 ATM, हर साल इतने करोड़ रुपये का हो रहा नुकसान
Demo pic

इसी साल जनवरी में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने एटीएम (ATM) की सुरक्षा बढ़ाने के लिए बैंकों को निर्देश भी जारी किए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 16, 2020, 2:02 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. शहर और गांव में जगह-जगह लगे एटीएम (ATM) अब लुटेरों के निशाने पर आ गए हैं. लूट (Loot) के लिए एटीएम सॉफ्ट टॉरगेट बन गए हैं. एक रिपोर्ट की मानें तो हर रोज देश में 3 एटीएम लूटे जा रहे हैं. हर साल करोड़ों रुपये का नुकसान हो रहा है. वित्तीय सेवा विभाग ने यह रिपोर्ट जारी की है. हालांकि इसी साल जनवरी में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने एटीएम की सुरक्षा बढ़ाने के लिए बैंकों को निर्देश भी जारी किए हैं.

हर साल एटीएम से लूटे जा रहे हैं 50 से 60 करोड़

वित्तीय सेवा विभाग की जारी हुई रिपोर्ट की मानें तो हर साल 900 से ज़्यादा एटीएम लूटे जा रहे हैं. 2016-17 में 996, 2017-18 में 927, 2018-19 1302 और 2019-20 की तीसरी तिमाही तक 1092 एटीएम को लूटा जा चुका है. वहीं इसी दौरान 65, 44, 68 और 54 लाख रुपये की रकम लूटी जा चुकी है. यह सिर्फ वो घटनाएं हैं जिसमे लुटेरों ने एटीएम में डकैती डाली, एटीएम लूट ली या फिर चोरी की. यहां वो आंकड़े शामिल नहीं किए गए हैं जैसे अपराधियों ने जबरन किसी का कार्ड हासिल कर उससे रुपये निकाल लिए.



एटीएम लूटने वाले खास गिरोह करते हैं वारदात
हाल ही में जयपुर में एक एटीएम लूटने वाले गिरोह को पकड़ा गया था. यह गिरोह राजस्थान, हरियाणा, यूपी और दिल्ली-एनसीआर में एटीएम लूट की वारदात को अंजाम देता है. जयपुर पुलिस टीम ने दिल्ली, गुरुग्राम, तावडू, मल्लड़ और भिवाड़ी में दबिश देकर गिरोह के कई सदस्यों को पकड़ा था. जबकि गैंग के लीडर नासिर मेव और गैंग के तीन सदस्यों अलीशेर मेव, तारीफ मेव और जसविन्द्र जाटव को जिला हुगली पश्चिम बंगाल से गिरफ्तार किया गया था.

पुलिस की मानें तो अलग-अलग गिरोह में कई ऐसे लोग हैं जो एटीएम काटने के एक्सपर्ट हैं. उन्हें पता होता है कि एटीएम में लोहे की जिस शीट का इस्तेमाल किया जाता है वो कितनी मोटी होती है, उसे कितनी हीट पर काटा जा सकता है. क्योंकि जानकार बताते हैं कि अगर हीट ज़्यादा हो गई और समय का ध्यान नहीं रहा तो मशीन के अंदर प्लॉस्टिक की ट्रे में रखे नोट जलना शुरु हो जाते हैं.

 

यह भी पढ़ें-हर साल एक लाख से ज़्यादा भारतीय नागरिकता छोड़ किन देशों में जा रहे हैं

Air Force के अफसरों संग डिफेंस और स्ट्रेटेजी पढ़ाएगी देश की यह यूनिवर्सिटी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज