EXCLUSIVE: दिल्‍ली-NCR में ऑक्‍सीजन की कालाबाजारी, 10 गुना अधिक दाम पर बिक रही 'प्राणवायु'

दिल्‍ली-एनसीआर में ऑक्‍सीजन की कालाबाजारी हो रही है.

दिल्‍ली-एनसीआर में ऑक्‍सीजन की कालाबाजारी हो रही है.

Oxygen Supply: दिल्‍ली-एनसीआर (Delhi-NCR Oxygen) के ऑक्‍सीजन प्‍लांट के बाहर, दुकानों और सड़क पर ऑक्‍सीजन सिलेंडर की कालाबाजारी होने की सूचना न्‍यूज18 की टीम को मिली. ऐसे में टीम इसकी जांच करने मौके पर पहुंच गई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 27, 2021, 9:15 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश की सांसें उखड़ रही हैं. इसके लिए कोरोना वायरस (Coronavirus) को जिम्‍मेदार ठहराया जा रहा है. हर ओर ऑक्‍सीजन (Oxygen) की कमी दिख रही है. अस्‍पतालों में ऑक्‍सीजन सप्‍लाई (Oxygen Supply) को लेकर मारामारी है. कई शहरों में ऑक्‍सीजन की कालाबाजारी (Oxygen Black Marketing) जोरों पर है. लोगों की परेशानी का फायदा उठाते हुए ऑक्‍सीजन को 10 गुना अधिक दामों पर बेचा जा रहा है. इसके लिए दिल्‍ली-एनसीआर (Delhi-NCR Oxygen) के ऑक्‍सीजन प्‍लांट के बाहर, दुकानों और सड़क पर ऑक्‍सीजन सिलेंडर की कालाबाजारी होने की सूचना न्‍यूज18 की टीम को मिली. ऐसे में टीम इसकी जांच करने मौके पर पहुंच गई. इसमें कई बड़े खुलासे हुए हैं. हमारा मकसद सरकार, प्रशासन और लोगों को जागरूक करना है. उम्‍मीद है कि सरकार और प्रशासन इस दिशा में जरूरी कदम उठाएंगे ताकि हर जरूरतमंद को समय पर और उचित दाम पर ऑक्‍सीजन मिल सके.

गाजियाबाद में कालाबाजारी

न्‍यूज18 की खुफिया टीम गाजियाबाद के एक प्‍लांट के बाहर पहुंची. वहां पहुंचते ही टीम को यह अहसास हो गया कि वहां ऑक्‍सीजन सिलेंडर की कालाबाजारी हो रही है. पहुंचने पर वहां देखा गया कि एक ट्रक ऑक्‍सीजन से भरे सिलेंडर लिए खड़ा है. उसमें लदे सभी सिलेंडर में ऑक्‍सीजन थी. ऐसे में वहां लोगों की भीड़ भी थी.

टीम ने वहां मौजूद सप्‍लायर से बातचीत की. इसमें उससे कहा गया कि हमें ऑक्‍सीजन सिलेंडर की काफी जरूरत है. हमें भी एक-दो सिलेंडर दे दो. तो पहले तो उसने साफ मना किया किया यह सिलेंडर दिल्‍ली-एनसीआर के अस्‍पतालों के लिए हैं. इनमें से नहीं दे सकते. हालांकि कुछ देर बातचीत के बाद उसने अपना नंबर दिया और बाद में आराम से बात करने को कहा. मतलब साफ था कि वह ऑक्‍सीजन का काला सौदा करने का तैयार था.
इस दौरान टीम वहीं मौजूद रही. कुछ देर बाद वहां हलचल दिखी तो टीम ने दोबारा सप्‍लायर से बात की तो उसने साफ कहा कि इंतजाम हो जाएगा लेकिन कुछ देर रुकना पड़ेगा. उसने ऑक्‍सीजन सिलेंडर रीफिलिंग कराने की भी बात कही. जो खाली सिलेंडर 200 रुपये में रीफिल होता है, उसके लिए वह 400 रुपये मांग रहा था. हालांकि बाद में सिलेंडर्स को ट्रक पर ही छोड़कर वहां से चला गया.

ग्रेटर नोएडा में महिला बेच रही ऑक्‍सीजन

ग्रेटर नोएडा में गौर सिटी के पास एक दुकान में भी ऑक्‍सीजन की कालाबाजारी की सूचना मिली. इस दुकान का नाम शेखर रेफ्रिजरेटर था. टीम वहां पहुंच गई. खुफिया कैमरे में कई सिलेंडर रिकॉर्ड हुए. खुली जगह पर कई सिलेंडर रखे थे. दुकान के बाहर एक महिला खड़ी थी. वह ही सारा काम देखती थी. न्‍यूज18 की टीम ने ग्राहक बनकर उससे बात की. पहले उसने बताया कि 20 से अधिक ये ऑक्‍सीजन सिलेंडर अस्‍पताल भेजे जाने हैं.



महिला ने 10 लीटर वाला ऑक्‍सीजन सिलेंडर 8500 रुपये में बेचने की बात कही. 8500 रुपये में सिलेंडर में ऑक्‍सीजन भरी हुई मिलेगी. वहीं छोटा ऑक्‍सीजन सिलेंडर रीफिल करने के लिए 1500 रुपये मांगे गए. जबकि 10 लीटर के ऑक्‍सीजन सिलेंडर की कीमत 800 रुपये होती है. जो 8500 रुपये में बेचा जा रहा है. 200 रुपये में होने वाली रीफिलिंग 1500 रुपये तक हो रही है. महिला ने ऑक्‍सीजन प्‍लांट पर भी इसके महंगे बेचे जाने की बात कही. महिला मौके पर ही टीम को 800 रुपये का ऑक्‍सीजन सिलेंडर 8500 रुपये में बेचने को तैयार हो गई.

नोएडा में भी यही हाल

नोएडा सेक्‍टर 5 में एक दुकान में ऑक्‍सीजन की कालाबाजारी होती मिली. दुकानदार ने बताया कि 10 लीटर वाला ऑक्‍सीजन सिलेंडर 8000 रुपये के आसपास का है. बताया गया कि तुरंत ऑक्‍सीजन चाहिए तो सेक्‍टर 9 तक जाना पड़ेगा. टीम वहां गई तो पता चला कि वहां 1150 में बड़ा सिलेंडर भरा जा रहा है. छोटा सिलेंडर 500 रुपये में भरा जा रहा है. बाजार में 8 लीटर का सिलेंडर एक हजार रुपए से भी कम में आता है. लेकिन, यहां ज़रूरतमंदों से चार हजार रुपए तक वसूले जा रहे हैं. आपदा में मुनाफा कमाने के लिए अपना ईमान गिरवी रख चुके लोग किसी भी हद तक जाने को तैयार हैं.



दिल्‍ली के नजफगढ़ में दुकान में कालाबाजारी

हमारी टीम दिल्ली के नजफगढ़ पहुंची. जहां एक दवा की दुकान पर भी ऑक्‍सीजन सिलेंडर बेचा जा रहा था. हालांकि, जब तक हम वहां पहुंचते सिलिंडर ख़त्म हो चुका था. लेकिन, सिलिंडर को रीफिल करने की जो कीमत दुकानदार ने हमें बताई वो बेहद चौंकाने वाली थी. रीफीलिंग की कीमत 7000 रुपये बताई गई. (हरीश शर्मा और अरुण सिंह की एक्‍सक्‍लूसिव रिपोर्ट)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज